Migraine Triggers से बचने के लिए 9 कारगर तरीके, जल्द अपनाएं और पाएं माइग्रेन से छुटकारा

How To Avoid Migraine Triggers: यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप सामान्य ट्रिगरिंग माइग्रेन को कम कर सकते हैं. माइग्रेन के लक्षणों (Symptoms Of Migraine) से निजात पाने के लिए यहां कुछ उपाय हैं.

Migraine Triggers से बचने के लिए 9 कारगर तरीके, जल्द अपनाएं और पाएं माइग्रेन से छुटकारा

Migraine Triggers को दूर रखने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना पड़ेगा.

खास बातें

  • Migraine Triggers: माइग्रेन दर्दनाक और असहनीय हो सकता है.
  • इनसे बचने के लिए अपने ट्रिगर्स की पहचान करना जरूरी है.
  • माइग्रेन का एक और बहुत ही सामान्य कारण पर्याप्त पानी न पीना है.

How To Get Rid Of Migraine Symptoms: माइग्रेन दर्दनाक और असहनीय हो सकता है. इसके साथ ही माइग्रेन का कारण (Cause Of Migraine) क्या हो सकता है ये पता लगाना भी काफी मुश्किल हो सकता है. इनसे बचने के लिए अपने ट्रिगर्स की पहचान करना जरूरी है. मतलब ऐसे फूड्स या लाइफस्टाइल आदतों के बारे में जानना जरूरी है जो आपके माइग्रेन को ट्रिगर (Trigger Of Migraine) करते हैं या उसे और खराब कर सकते हैं. यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप सामान्य ट्रिगरिंग माइग्रेन को कम कर सकते हैं.

माइग्रेन ट्रिगर्स से बचने के तरीके | Ways To Avoid Migraine Triggers

1) आप क्या खाते हैं उसका ध्यान रखें

आप क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं इस बात का ध्यान रखना माइग्रेन को ट्रिगर करने से रोक सकता है. सावधान रहें और जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें. इसके अलावा, एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती है. अपने शरीर को सभी अच्छे पोषक तत्व खिलाने से माइग्रेन को दूर रखने में मदद मिलेगी.

दूध में अंजीर मिलाकर सोने से पहले पिएं, इन फायदों की हो जाएगी बौछार, जानें सेवन करने का तरीका

2) पर्याप्त पानी पिएं

माइग्रेन का एक और बहुत ही सामान्य कारण पर्याप्त पानी न पीना है. डिहाइड्रेशन के सबसे आम लक्षणों में से एक सिरदर्द है. माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति के लिए यह स्थिति और खराब हो सकती है. आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए कम से कम 2.7-3.7 लीटर पानी पीने की उम्मीद है.

3) अपने तनाव का ख्याल रखें

माइग्रेन के पीछे तनाव एक और बहुत ही सामान्य कारण है. लगातार चिंता और तनाव तीव्र माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं. इसलिए तनाव को मैनेज करने के लिए उपाय करें.

महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल

b0emp28g

4) आवश्यक सप्लीमेंट लें

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट खाने से माइग्रेन होने की संभावना कम हो सकती है. ध्यान रखें कि आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की सही मात्रा मिले. विटामिन बी2, मैग्नीशियम, मेलाटोनिन आदि से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

5) स्लिप पैटर्न का ध्यान रखें

रात की अच्छी नींद का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है. अपर्याप्त या अशांत नींद लेने से माइग्रेन के साथ-साथ थकान भी हो सकती है. इसलिए अगर आप माइग्रेन से बचना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लेना जरूरी है.

6) अपने माइग्रेन ट्रिगर को रिकॉर्ड करें

माइग्रेन के ट्रिगर हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं. हालांकि कुछ ट्रिगर सभी पर लागू हो सकते हैं, कुछ ट्रिगर कुछ लोगों में माइग्रेन का कारण बन सकते हैं. आप एक डायरी में नोट करने का प्रयास कर सकते हैं.

सुबह अपने पेट को साफ कैसे करें? इन 6 कारगर उपायों को आजमाएं और पाचन को बनाएं सुपरफास्ट

7) कैफीन से बचें

माइग्रेन के सबसे आम कारणों में से एक कॉफी है. कॉफी से अचानक से ऊर्जा का संचार होता है और शरीर डिहाइड्रेट भी हो जाता है. ये दोनों कारक माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं.

8) शराब से बचें

शराब शरीर को गंभीर रूप से डिहाइड्रेट करने के लिए जिम्मेदार है. शराब को माइग्रेन के सबसे आम ट्रिगर्स में से एक माना जाता है. इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि आप पूरी तरह से शराब से बचें.

बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के लिए इन तेलों को आपस में मिलाएं और फिर करें स्कैल्प की मालिश

9) सावधानी से कसरत करें

हार्ड और तीव्र वर्कआउट भी माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं. जब आप तेज-तर्रार या हाई-तीव्रता वाले वर्कआउट में शामिल होते हैं, तो आपका शरीर तुरंत डिहाइड्रेट महसूस कर सकता है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वर्कआउट नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.