विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2022

Workouts For Women: महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल

How To Tone Your Upper Body: यहां बताए गए सेशन को उसी के अनुसार डिजाइन किया गया है. महिलाओं के लिए कई तरह के चेस्ट वर्कआउट (Chest Workouts) हैं जिनके बारे में उन्हें पता होना चाहिए और डेली परफॉर्म करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Workouts For Women: महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल
Upper Body Exercises: यहां बताए गए सेशन को उसी के अनुसार डिजाइन किया गया है.

What Are The 5 Chest Workouts: महिलाओं को व्यायाम के जरिए से बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के महत्व को समझना जरूरी है. शोध बताते हैं कि महिलाएं, पुरुषों की तुलना में अपने जीवनकाल में अधिक निष्क्रिय रहती हैं. महिलाएं अपने वर्कआउट सेशन (Workout Session) खुद को फिट रख सकती है. यहां बताए गए सेशन को उसी के अनुसार डिजाइन किया गया है. महिलाओं के लिए कई तरह के चेस्ट वर्कआउट (Chest Workouts) हैं जिनके बारे में उन्हें पता होना चाहिए और डेली परफॉर्म करना चाहिए.

महिलाओं के लिए बेस्ट चेस्ट वर्कआउट | Best Chest Workouts For Women

1. बेसिक बेंच प्रेस

बेसिक बेंच प्रेस आपके पेक्टोरल मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपकी छाती में सबसे बड़ी होती हैं. पेक्टोरल मांसपेशियां ब्रेस्ट के ऊतकों को सहारा देती हैं. अपनी पीठ के बल एक बेंच पर लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर रखें. अपनी छाती के ऊपर और इसे वापस नीचे लाएं. इस गति को समान रूप से करें और बार को हिलाने पर स्थिरता बनाए रखें.

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

2. डंबेल फ्लाई

डंबेल फ्लाई जैसा कि नाम से पता चलता है. फ्री वेट का उपयोग करके एक 'फ्लाइंग मोशन' बनाता है. एक झुकी हुई बेंच पर लेट जाएं और एक डंबल उठाएं जो आपको प्रत्येक हाथ में सूट करे. अपनी बाहों को सीधे ऊपर रखें और सांस छोड़ते हुए उन्हें वापस अपने कंधे की ऊंचाई तक ले जाएं. क्षण भर के लिए रुकें और प्रक्रिया को दोहराएं.

dumbbell exercises

Chest Workouts आपकी अपर बॉडी को टोन करते हैं. Photo Credit: iStock

3. केबल क्रॉसओवर

केबल क्रॉसओवर को जो अलग बनाता है वह यह है कि यह आपको एक स्टेबल लेवल का रेसिस्टेंस देता है और इस तरह आपकी पेक्टोरल मांसपेशियों को जोड़ने पर प्रभावी ढंग से काम करता है. अपने पैरों को कंधे की दूरी के बारे में अलग रखें और प्रत्येक हाथ में एक केबल पकड़ें. अपनी आर्म्स को बाहर की ओर फैलाएं और उन्हें एक चाप जैसी गति में एक साथ लाएं. स्थिति पर लौटें और प्रक्रिया को दोहराएं.

सुबह अपने पेट को साफ कैसे करें? इन 6 कारगर उपायों को आजमाएं और पाचन को बनाएं सुपरफास्ट

4. पुश-अप्स

चेस्ट वर्कआउट, पुश-अप्स आपके ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को अटैच करते हैं और आपके कंधों को भी स्थिर करते हैं. मुंह के बल लेट जाएं और अपने पैरों को कंधे की दूरी पर रखें. अपने शरीर को सीधा रखें. अपने कूल्हों को न उठाएं और पुश अप करें. अगर आप अपने नियमित वर्कआउट रूटीन में पुश-अप्स को शामिल करते हैं, तो आप अपने कंधे की एक्टिविटी को स्थिर करेंगे.

5. इनलाइन बेंच प्रेस

इनक्लाइन बेंच प्रेस एक बेहतर चेस्ट वर्कआउट है जो आपकी छाती की मांसपेशियों को अटैच करती है. अपने आप को एक झुकी हुई बेंच पर 45 और 60 डिग्री के बीच के कोण पर रखें. प्रत्येक हाथ में एक डम्बल पकड़ें और अपने हाथ को कंधे से अधिक दूरी पर रखें. डंबल को तब तक ऊपर ले जाएं जब तक कि आपकी कोहनी सीधी न हो जाए और उन्हें तब तक नीचे करें जब तक कि यह आपकी छाती के ऊपरी हिस्से तक न पहुंच जाए.

बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के लिए इन तेलों को आपस में मिलाएं और फिर करें स्कैल्प की मालिश

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
Workouts For Women: महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Next Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;