Milk And Figs Benefits: दूध में अंजीर मिलाकर सोने से पहले पिएं, इन फायदों की हो जाएगी बौछार, जानें सेवन करने का तरीका

Benefits Of Eating Figs With Milk: दूध और अंजीर का मिश्रण व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ अंजीर खाने के फायदे कमाल के हैं. यहां उन सभी के बारे में बताया गया है.

Milk And Figs Benefits: दूध में अंजीर मिलाकर सोने से पहले पिएं, इन फायदों की हो जाएगी बौछार, जानें सेवन करने का तरीका

Fig Milk Benefits: दूध में अंजीर मिलाकर पीने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट लंबी है.

खास बातें

  • सोने से पहले दूध और अंजीर (Milk And Figs) का सेवन करना बेहद फायदेमंद है.
  • Milk And Figs Benefits: अंजीर सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.
  • रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ अंजीर का सेवन करें.

Benefits Of Drinking Milk With Fig: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को हर समय हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, वजन बढ़ना, पेट की समस्या (Stomach Problems), नींद न आना और थकान जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इनसे बचने के लिए सोने से पहले दूध और अंजीर (Milk And Figs) का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. यहां अंजीर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Figs) हैं और साथ ही ये भी बताया गया है कि आपको इसका सेवन कैसे करना चाहिए. अंजीर सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. यह एक सूखा फल है जिसमें विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा के साथ-साथ हाई एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल

वहीं अगर दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो इसका असर दुगना हो जाता है. हालांकि यह कोई रहस्य नहीं है कि दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों को मजबूत (Strong Bone) बनाने में मदद करता है, लेकिन इसमें कई अन्य गुण होते हैं जो व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं. रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ अंजीर खाने के फायदे (Benefits Of Eating Figs With Milk) कमाल के हैं. यहां उन सभी के बारे में बताया गया है.

दूध के साथ अंजीर का सेवन कैसे करें? | How To Consume Figs With Milk

एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर डालकर उबाल लें. इसके बाद इसका सेवन करें. अगर आप दूध में उबालना नहीं चाहते हैं, तो आप 2-3 सूखे अंजीर गर्म दूध के साथ अलग से भी खा सकते हैं.

दूध में अंजीर डालकर पीने के जबरदस्त फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Figs In Milk

1) हार्मोनल असंतुलन

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर के हार्मोंस असंतुलित हो जाते हैं. इससे दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, वजन बढ़ना, पेट की समस्या, नींद न आना, हर समय थकान जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. हार्मोनल असंतुलन को रोकने के लिए सोने से पहले दूध और अंजीर का सेवन करें.

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

2) मासिक धर्म की समस्या में मददगार

मासिक धर्म के बाद दूध के साथ अंजीर का सेवन करना भी लड़कियों के लिए फायदेमंद होता है, जिससे कमजोरी और अन्य संबंधित समस्याओं से राहत मिल सकती है.

bccfie8g

3) पाचन में मददगार

अगर आपको पाचन तंत्र की समस्या है तो अंजीर और दूध काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें ऐसे गुण होते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अपच, कब्ज, डायरिया, एसिडिटी और अन्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

सुबह अपने पेट को साफ कैसे करें? इन 6 कारगर उपायों को आजमाएं और पाचन को बनाएं सुपरफास्ट

4) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोजाना दूध और अंजीर का सेवन करें. कुछ ही दिनों में आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य हो जाएगा. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो अंजीर खाने से लाभ मिल सकता है. इस ताजे या सूखे मेवे में पोटेशियम होता है जो मांसपेशियों के सुचारू कामकाज में मदद करता है.

5) प्रजनन क्षमता बढ़ाएं

दूध और अंजीर में जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. हर रोज रात को सोने से पहले पीने से ये ड्रिंक आपकी क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के लिए इन तेलों को आपस में मिलाएं और फिर करें स्कैल्प की मालिश

infertility may spike death risk in women

Photo Credit: iStock

6) हाई एनर्जी

अगर आप एक्सरसाइज के बाद या वर्कआउट के बाद बेहद थकान महसूस करते हैं तो अंजीर और दूध खाना शुरू कर दें. इससे आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी.

स्किन प्रॉब्लम्स से लेकर बीपी और Kidney Disease तक में फायदेमंद है गुड़हल, जानें इस्तेमाल का तरीका

7) दिल को हेल्दी रखें

अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना अंजीर और दूध का सेवन करें. यह आपको हृदय संबंधी बीमारियों से भी बचाएगा क्योंकि यह हृदय गति को नियंत्रित करता है.

8) हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद

अंजीर विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से आपकी त्वचा में चमक आती है. इसके साथ ही यह मॉइस्चराइजर का काम करता है और त्वचा संबंधी हर समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 बदलाव, तुरंत कराएं जांच, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

9) हड्डियां रहेंगी मजबूत

अंजीर और दूध दोनों कैल्शियम से भरे होते हैं. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं बीमारियों से बचाव होता है. डेली रात को सोने से पहले इन मिश्रण का सेवन करना फायदेमंद है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.