विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2022

High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट

How To Reverse High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के उपाय और हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें? जैसे सवालों की एक लंबी लिस्ट है. अगर आप भी अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान और कारगर तरीके बताए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 6 mins
High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट
High Cholesterol Level: यहां कारगर तरीके बताए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल कोई लक्षण नहीं दिखाता है, लेकिन तब तक बढ़ता रहता है जब तक कि यह शरीर के प्रमुख कार्यों को बाधित नहीं कर देता. सामान्य शब्दों में हाई कोलेस्ट्रॉल खून में कोलेस्ट्रॉल नामक फैट की उपस्थिति है. ये फैट कई जैविक क्रियाओं के लिए जरूरी हैं लेकिन इनकी अधिकता शरीर के लिए हानिकारक होती है. हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करें? कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के उपाय और हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें? जैसे सवालों की एक लंबी लिस्ट है. अगर आप भी अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान और कारगर तरीके बताए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कम करें? | How To Reduce High Cholesterol Level?

हृदय संबंधी समस्याओं के कारण हर साल करीब 18 मिलियन लोगों की जान जाती है, जिसका प्रमुख कारण हाई कोलेस्ट्रॉल है. हाई कोलेस्ट्रॉल मानव जीवन के लिए एक बड़ा खतरा बन गया है. ये बहुत देर होने तक कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं. केवल जब हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण प्रभावित होने वाले अंग असामान्यता दिखाते हैं तो हम शरीर में कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल बढ़ने के बारे में जान पाते हैं.

Periods आना बंद हो जाएं तो उस दौरान मामूली चोट से भी टूट जाती हैं हड्डियां, जानें कैसे कम करें Menopause के दुष्प्रभाव

हृदय रोगों से लेकर स्ट्रोक तक हाई कोलेस्ट्रॉल कई घातक बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल व्यक्ति को कोई प्रभावशाली संकेत दिए बिना बढ़ता रहता है और केवल जब यह एक कुख्यात लेवल तक पहुंच जाता है तो व्यक्ति को संकेत मिलता है कि शरीर में कुछ गड़बड़ है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़ी बीमारियां हैं: हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक और पेरिफेरल वैस्कुलर डिजीज. यह डायबिटीज से भी जुड़ा हुआ है.

क्या हाई कोलेस्ट्रॉल को उलटना संभव है? | Is It Possible To Reverse High Cholesterol?

जब आप अपने खून में कोलेस्ट्रॉल का पता लगा लेते हैं, तो आप वास्तव में इसे कई तरह से कम कर सकते हैं. ऐसे कई प्राकृतिक हैं जो किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य स्तर तक लाने में मदद कर सकते हैं. कई शोध अध्ययनों ने इस फैक्ट को सपोर्ट किया है कि लाइफस्टाइल की आदतों में बदलाव करना और वजन पर नजर रखना ऐसे कई कारकों में से हैं जो किसी व्यक्ति में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवलको नेचुरल तरीके से कम कर सकते हैं.

इन 10 कारणों से गोली की स्पीड से बढ़ता है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, आज से ही सुधारें अपनी ये आदतें

1) भोजन

अगर आप अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर ध्यान नहीं देते हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि आप स्वयं को इस रोग के अधिक जोखिम में डाल रहे हैं. डाइट में अधिक मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें और अपने भोजन को अलग-अलग करने का प्रयास करें और हमेशा सुनिश्चित करें कि कोई भी मील स्किप न करें.

2) बैलेंस डाइट

अस्वास्थ्यकर वसा और बेमौसमी फूड्स से हर कीमत पर बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड्स को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. हेल्दी सामग्री के साथ घर का बना खाना खाना चाहिए. ओट्स, साबुत अनाज, बीन्स, भिंडी, नट्स, वनस्पति तेल और फल जैसी सब्जियां हमेशा खानी चाहिए.

carbs weight loss balance diet

High Cholesterol Level:  प्रोसेस्ड फूड्स को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. Photo Credit: iStock

3) शारीरिक गतिविधि

शारीरिक रूप से निष्क्रिय लोगों को कई बीमारियों का खतरा होता है. उन लोगों के विपरीत जो खुद को पूरे दिन शारीरिक रूप से सक्रिय रखते हैं. जब अच्छे स्वास्थ्य की बात आती है तो एक बेहतर कोलेस्ट्रॉल लेवल सहित शारीरिक व्यायाम बहुत जरूरी हैं. योग या जिम गतिविधि के रूप में कम से कम कुछ घंटों की शारीरिक गतिविधि शरीर पर अद्भुत काम कर सकती है.

Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

4) नियमित चिकित्सा जांच

एक बार जब आपको पता चले कि खून में कोलेस्ट्रॉल है, तो इसे नियमित रूप से ट्रैक करना जरूरी है. हमेशा सुनिश्चित करें कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल की जांच बंद न करें और इसका ध्यान रखें. अगर आपको लगता है कि कई बार कोशिश करने के बाद भी आपका ब्लड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में नहीं है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टरी सलाह लें.

5) हमेशा अपना वजन जांचें

यह कई लोगों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है. अधिक वजन एक आम और गंभीर समस्या है. अपना वजन कम न होने दें और अनिश्चित काल तक बढ़ने दें. वजन पर हमेशा नजर रखें और इसके लिए आपको अपने खान-पान की जांच करने की जरूरत है. फाइबर से भरपूर फूड्स व्यक्ति को अधिक तेजी से भरते हैं और उसे लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं.

मुंह में ये 7 बदलाव दिखें तो समझ जाएं ओरल कैंसर का है संकेत, चेतावनी को नजरअंदाज न करें

6) धूम्रपान और शराब का सेवन न करें

अगर आप नियमित धूम्रपान करने वाले या शराब पीने वाले हैं, तो ऐसा करने की संख्या कम करें. धूम्रपान वास्तव में शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है. यहां तक कि सेकेंड हैंड धुएं में सांस लेने से भी खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;