Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

Bone Cancer Symptoms: बोन कैंसर के लक्षणों को लेकर सचेत रहने की जरूरत है, क्योंकि ये अन्य कैंसर भी विकसित कर सकता है. यहां आपकी मदद करने के लिए हड्डियों के कैंसर के वार्निंग साइन (Warning Signs Of Bone Cancer) के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

Bone Cancer Symptoms: यहां हड्डियों के कैंसर के वार्निंग साइन बताए गए हैं.

खास बातें

  • यहां आपकी मदद करने के लिए हड्डियों के कैंसर के लक्षण बताए गए हैं.
  • कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है बोन कैंसर है.
  • बोन कैंसर के लक्षणों को लेकर सचेत रहने की जरूरत है.

Early Sign Of Bone Cancer: कैंसर के सबसे आम प्रकारों में से एक है बोन कैंसर है. यह तब होता है जब आपकी हड्डी में असामान्य कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं. यह आमतौर पर हाथ और पैरों में हड्डियों को प्रभावित करता है, जिन लोगों की हड्डियों में कैंसर होता है, उनमें से ज्यादातर लोगों में ये शरीर में दूसरे कैंसर जन्म देने वाला होता है. बोन कैंसर के लक्षणों (Symptoms Of Bone Cancer) को लेकर सचेत रहने की जरूरत है, क्योंकि ये अन्य कैंसर भी विकसित कर सकता है. यहां आपकी मदद करने के लिए हड्डियों के कैंसर के वार्निंग साइन के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

बोन कैंसर के 10 चेतावनी संकेत | 10 Warning Signs Of Bone Cancer

दर्द और सूजन: लगातार दर्द और सूजन आपके लिए चिंताजनक हो सकती है. यह आपके मन की शांति चुरा सकता है. दर्द आपको रात मेंजगा सकता है.

वजन कम होना: अचानक वजन कम होना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको हड्डियों का कैंसर है.

डेली ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, तो ये हो सकते हैं 5 कारण

थकान: क्या आप रोजाना के काम आसानी से नहीं कर पा रहे हैं और जल्दी थक जाते हैं तो हो सकता है कि आपको हड्डियों का कैंसर हो, क्योंकि थकान होना भी बोन कैंसर का संकेत हो सकता है.

लंगड़ापन: अगर आप लंगड़ाकर चल रहे हैं तो बोन कैंसर की जांच कराएं. लंगड़ापन हड्डी के कैंसर के प्रमुख लक्षणों में से एक है.

रात को पसीना आना: अगर आपको रात में बहुत पसीना आता है तो यह समय है कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर को अपडेट करें और समय पर सचेत हो जाएं क्योंकि यह हड्डी का कैंसर हो सकता है.

मुंह में ये 7 बदलाव दिखें तो समझ जाएं ओरल कैंसर का है संकेत, चेतावनी को नजरअंदाज न करें

हिलने-डुलने में परेशानी: चलने या बैठने में भी असमर्थ होना भी हड्डियों के कैंसर की ओर इशारा करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com