Symptoms Of Oral Cancer: मुंह में ये 7 बदलाव दिखें तो समझ जाएं ओरल कैंसर का है संकेत, चेतावनी को नजरअंदाज न करें

Oral Cancer Symptoms: सबसे पहले आपको ओरल कैंसर के वार्निंग साइन को पहचानने की जरूरत है. यहां हम आपको इसके लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो मुंह का कैंसर होने पर दिखाई देते हैं.

Symptoms Of Oral Cancer: मुंह में ये 7 बदलाव दिखें तो समझ जाएं ओरल कैंसर का है संकेत, चेतावनी को नजरअंदाज न करें

Symptoms Of Oral Cancer: ओरल कैंसर के कारण कई हैं लेकिन इससे बचाव किया जा सकता है.

खास बातें

  • ओरल कैंसर के कारण कई हैं लेकिन इससे बचाव किया जा सकता है.
  • सबसे पहले आपको ओरल कैंसर के वार्निंग साइन को पहचानने की जरूरत है.
  • मुंह के छाले या होठों पर घाव बहुत से लोगों में देखे जाते हैं.

Oral Cancer: कैंसर के हर दूसरे रूप की तरह मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षण अक्सर हर कोई नजरअंदाज कर देता है, जिससे ये लगातार एडवांस स्टेज में पहुंच जाता है. हालांकि, अगर कोई रोग के संकेतों और लक्षणों के बारे में चौकस है, तो कैंसर को प्रारंभिक अवस्था में ही रोका जा सकता है. ओरल कैंसर के कारण कई हैं लेकिन इससे बचाव किया जा सकता है. सबसे पहले आपको ओरल कैंसर के वार्निंग साइन को पहचानने की जरूरत है. यहां हम आपको इसके लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो मुंह का कैंसर होने पर दिखाई देते हैं.

ओरल कैंसर के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Oral Cancer

1) दर्द जो ठीक नहीं होता

मुंह के छाले या होठों पर घाव बहुत से लोगों में देखे जाते हैं और मुख्य रूप से विटामिन सी की कमी के कारण होते हैं, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जो घाव ठीक नहीं होते हैं वे कैंसर हो सकते हैं. अगर आपके मुंह के छाले हैं और यह अधिक समय तक बना रहता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें.

Face Skin से झुर्रियों और दागों का सफाया करने के लिए कारगर 7 प्राकृतिक उपचार, Aging पर लगाएं लगाम

2) मुंह में सफेद दाग

मुंह के अंदर सफेद या कभी-कभी लाल रंग का पैच कैंसर का संकेत दे सकता है. हालांकि इसके पीछे कई कारण हैं जैसे गैस्ट्रिक समस्या या मुंह में संक्रमण, लेकिन अगर यह स्वाद या यहां तक कि बोलने को भी प्रभावित करता है, तो चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है.

3) ढीले दांत

अगर आपके दांत ढीले हो जाते हैं और बिना किसी कारण के गिर जाते हैं, तो आपको हमेशा कुछ गंभीर होने का अनुमान लगाना चाहिए और डॉक्टर से मिलने में देर नहीं करनी चाहिए.

Heart Attack के 5 शुरुआती संकेत जिन्हें Flu के लक्षण मान लेते हैं हम, ऐसे करें फर्क और रोकें हार्ट अटैक

4) मुंह के अंदर गांठ

कैंसर ट्यूमर का पहला और सबसे जरूरी संकेत एक गांठ है. जब एक सामान्य मुंह की सतह में गांठ में वृद्धि होती है तो यह निश्चित रूप से ध्यान में आएगा. ऐसे मामलों में गांठ के अपने आप चले जाने का इंतजार न करें. इसके बजाय डॉक्टर से संपर्क करें.

nihnlds

5) मुंह में दर्द

मुंह में दर्द जो लंबे समय तक बना रहता है, उसे चिकित्सकीय रूप से निपटाया जाना चाहिए. हालांकि मुंह में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे खराब कारणों से इंकार नहीं करना चाहिए.

खाली पेट या सुबह सबसे पहले दूध क्यों नहीं पीना चाहिए? क्या आप भी करते हैं ये गलती, जानिए Milk के सेवन का सही समय

6) कान में दर्द

अगर आपके कान बिना संक्रमित हुए चोटिल हुए हैं, तो किसी विशेषज्ञ से कान, नाक और गले की पूरी जांच कराएं. देरी करने पर हालात बिगड़ सकते हैं.

7) निगलने में दर्द

मुंह में कैंसर निश्चित रूप से आपके खाने के तरीके को प्रभावित करेगी. चबाने से लेकर निगलने तक, मुंह में कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि मुंह के हर सामान्य कामकाज को प्रभावित करेगी. अगर आपको भोजन निगलने में कठिनाई होती है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

आंखों का पीलापन ही नहीं ये लक्षण भी हैं लीवर डैमेज होने का संकेत, जानें रिस्क फैक्टर और उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com