High Cholesterol Signs: हाथ-पैरों में दर्द और जकड़न रहती है, तो नसों में जमा हो गया है कॉलेस्ट्रॉल, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Symptoms Of High Cholesterol Level: अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाता तो यह खतरनाक हो जाता है. यहां शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेतों (Signs Of High Cholesterol) को पहचानने में आपकी मदद करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

High Cholesterol Signs: हाथ-पैरों में दर्द और जकड़न रहती है, तो नसों में जमा हो गया है कॉलेस्ट्रॉल, लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

High Cholesterol लेवल हमारे हाथ और पैरों में भी कुछ संकेत दिखाता है.

खास बातें

  • हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हाथ और पैरों में भयंकर दर्द होने लगता है.
  • हमें शरीर में कोलेस्ट्रॉल का एक संतुलित लेवल बनाए रखना चाहिए.
  • कोलेस्ट्रॉल आपके खून में मौजूद एक मोम जैसा पदार्थ होता है.

Signs Of Cholesterol In Legs And Arms: हृदय रोगों के सबसे बड़े कारकों के रूप में हाई कोलेस्ट्रॉल पहला कारक एक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है. जो बात हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को लेकर ज्यादा चिंता का विषय है वह ये कि अक्सर यह लक्षणों या किसी व्यक्ति की शारीरिक बनावट के जरिए खुद महसूस नहीं होता है, यही वजह है कि इसे 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) पहचानना काफी मुश्किल होता है. अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाता तो यह खतरनाक हो जाता है. यहां शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेतों (Signs Of High Cholesterol) को पहचानने में आपकी मदद करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल का क्या मतलब है? | What Does High Cholesterol Mean?

कोलेस्ट्रॉल आपके खून में मौजूद एक मोम जैसा पदार्थ होता है. हालांकि कॉलेस्ट्रोल हेल्दी कोशिकाओं को बनाने के लिए आपके शरीर के लिए जरूरी है लेकिन अधिक मात्रा में यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से आपकी रक्त वाहिकाओं में वसा जमा हो सकती है, जो जैसे-जैसे बढ़ती है, खून को आपकी धमनियों से प्रवाहित करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. कभी-कभी ये जमा कोलेस्ट्रॉल टूट भी सकते हैं, जिससे थक्का बन सकता है और इस तरह दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है.

Kidney से गंदगी को हटाने के लिए कारगर Detox Drinks, बढ़ जाएगी फिल्टर करने की क्षमता

हाथ-पैरों में दिखाई देने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत | Signs Of High Cholesterol Visible In Hands And Feet 

यह महत्वपूर्ण है कि हम शरीर में कोलेस्ट्रॉल का एक संतुलित लेवल बनाए रखें, क्योंकि यह धमनियों में वसा का निर्माण कर सकता है, जिससे हाथ और पैरों में ब्लड फ्लो कम हो जाता है. इस स्थिति को पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (पीएडी) भी कहा जाता है, जो तीव्र दर्द का कारण बनता है. इसलिए हाथ या पैरों में दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का एक संकेत हो सकता है.

अगर इलाज न किया जाए, तो बुनाई, लिखने या अन्य मैनुअल कामों को करते समय दर्द दर्द और क्रैम्प्स का रूप ले सकता है.

शरीर में नेचुरल इंसुलिन बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, काबू में रखेंगे Blood Sugar Level, बिना देर किए खाना शुरू करें

यूके की नेशनल हेल्थ सर्विसेज का कहना है कि दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, और आमतौर पर कुछ मिनटों के बाद जब आप अपने पैरों को आराम देते हैं तो यह दूर हो जाता है.

8hpktp38

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (पीएडी) क्या है?

पेरिफेरल आर्टरी डिजीज (पीएडी) ज्यादातर धमनी की दीवारों पर फैटी, कोलेस्ट्रॉल जमा, जिसे प्लाक के रूप में भी जाना जाता है, के निर्माण के कारण होता है. इस फैटी बिल्ड-अप को एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है, जो धमनियों के माध्यम से ब्लड फ्लो को कम कर देता है. यह पैरों में धमनियों का रोग है. सामान्य लक्षणों में पैरों में सुन्नता, एक या दोनों कूल्हों में दर्दनाक क्रैम्प्स, पैरों में कमजोरी शामिल हैं.

Swelling से छुटकारा दिलाते हैं ये किचन इंग्रेडिएंट्स, थकान और Joint Pain से लड़ने के लिए भी रामबाण

ध्यान देने योग्य अन्य सामान्य लक्षण | Other Common Symptoms To Note

- पैरों में सुन्नपन या कमजोरी

- आपके पैरों और पैरों पर बालों का झड़ना

- भंगुर, धीमी गति से बढ़ने वाले पैर के नाखून

- आपके पैरों और पैरों पर अल्सर, जो ठीक नहीं होते

- अपने पैरों पर त्वचा का रंग बदलना, जैसे पीला या नीला पड़ना

- पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन.

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए टेस्ट | Test For High Cholesterol:

आप में से जो लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लिए खुद का टेस्ट करवाना चाहते हैं, वे ब्लड टेस्ट करवा सकते हैं, जिसे लिपिड पैनल या लिपिड प्रोफाइल भी कहा जाता है, जो कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स - ब्लड में एक प्रकार की फैट की रिपोर्ट करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये आदतें | Follow These Habits To Reduce Cholesterol

डाइट, व्यायाम से लेकर नियमित जांच तक बहुत कुछ आपके हाई कोलेस्ट्रॉल और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है.

Fatty Liver से कुछ ही समय में राहत दिला सकते हैं ये 5 फूड्स, Liver Function को बेहतर बनाने में मिलेगी मदद

दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने के प्रयास में लाइफस्टाइल की भूमिका अहम है. जीवनशैली में कुछ बदलाव जो आपको अपने जीवन में करने चाहिए, वे इस प्रकार हैं:

- दिल से हेल्दी, ऑयल फ्री भोजन करें. नट्स और एवोकाडो जैसे हेल्दी फैट चुनें.

- नियमित रूप से व्यायाम करें. भले ही इसका मतलब रोजाना टहलने जाना हो.

- जल्दी धूम्रपान और शराब का सेवन सीमित करें.

- अगर आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं, तो खुद को फिट बनाने का प्रयास करें.

- शुगरयुक्त, प्रोसेस्ड फूड्स से बचें जो आपके रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना भी जरूरी है. मौसमी फल और सब्जियां खाएं, नियमित व्यायाम करें और तंबाकू और शराब के सेवन से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.