विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2022

Reasons Of High Cholesterol: इन 10 कारणों से गोली की स्पीड से बढ़ता है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, आज से ही सुधारें अपनी ये आदतें

Causes Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण आपकी लाइफस्टाइल से जुड़े भी हैं. यहां ऐसे 10 कारकों के बारे में बताया गया है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

Reasons Of High Cholesterol: इन 10 कारणों से गोली की स्पीड से बढ़ता है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, आज से ही सुधारें अपनी ये आदतें
Causes Of High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण आपकी लाइफस्टाइल से जुड़े भी हैं.

High Cholesterol Risk Factors: कोलेस्ट्रॉल अच्छा या बुरा हो सकता है. यह आपके शरीर में वसायुक्त अणु हैं जिनकी जरूरत आपकी कोशिकाओं को कार्य करने के लिए होती है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) एथेरोस्क्लेरोसिस के आपके जोखिम को बढ़ाते हैं. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम और व्हाइट ब्लड सेल्स के जमा होने से धमनियों की दीवारों में सजीले टुकड़े बन जाते हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण कई हो सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से बहुत कम लोगों को इनके बारे में पता होता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण (Cause Of High Cholesterol) आपकी लाइफस्टाइल से जुड़े भी हैं. यहां ऐसे 10 कारकों के बारे में बताया गया है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

10 बड़े जोखिम कारक जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं | 10 Big Risk Factors That Raise Cholesterol Levels

धूम्रपान: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है क्योंकि इससे कैंसर और हृदय की समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को जन्म दे सकता है.

Bone Cancer के इन वार्निंग साइन को लेकर रहें सचेत, ये 10 लक्षण दिखें तो हल्के में बिल्कुल न लें

शराब: बहुत अधिक शराब पीना आपके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के पीछे के कारकों में से एक हो सकता है.

आयु: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल 40 की उम्र से ऊपर के लोगों में देखा जाता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है , लीवर ठीक से काम करने में असमर्थ हो सकता है और एलडीएल को हटाने में सक्षम नहीं हो सकता है जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल है.

पारिवारिक इतिहास: हाई कोलेस्ट्रॉल का पारिवारिक इतिहास रखने वालों को अपने स्वास्थ्य पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे बड़े जोखिम में हो सकते हैं.

डेली ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, तो ये हो सकते हैं 5 कारण

कुछ दवाएं: ट्राइग्लिसराइड्स हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकती हैं. इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही दवाएं लें.

तनाव: लंबे समय तक तनाव के कारण लोग धूम्रपान या शराब पीना शुरू कर सकते हैं और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.

हाइपोथायरायडिज्म और डायबिटीज: अगर आपको डायबिटीज या हाइपोथायरायडिज्म है तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल असामान्य हो सकता है.

खाने की खराब आदतें: प्रोसेस्ड या ट्रांस फैट से भरी चीजें को खाने वाले व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. सेचुरेटेड फैट डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद होते हैं. पैकेज्ड स्नैक्स या डेसर्ट में ट्रांस फैट होता है.

मुंह में ये 7 बदलाव दिखें तो समझ जाएं ओरल कैंसर का है संकेत, चेतावनी को नजरअंदाज न करें

मोटापा: बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बढ़ने से हाई कोलेस्ट्रॉल की संभावना बढ़ सकती है. अपने बॉडी वेट को कंट्रोल में रखें.

फिजिकल एक्टिविटी की कमी: व्यायाम करने से आपको अच्छे शेप में रहने में मदद मिल सकती है. यह आपकी वेलबीइंग को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. नियमित व्यायाम शरीर में "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महिलाओं के लिए क्रैनबेरी खाना क्यों माना जाता है बेहद फायदेमंद? यहां जानिए 6 जबरदस्त फायदे
Reasons Of High Cholesterol: इन 10 कारणों से गोली की स्पीड से बढ़ता है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, आज से ही सुधारें अपनी ये आदतें
Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे
Next Article
Diabetes Cause in India: भारत में तेजी से बढ़ रहा है डायबिटीज, ICMR की रिपोर्ट में हुए हैरान कर देने वाले खुलासे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com