Cooling Spices: गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

Cooling Spices For Summer: इनमें कई बायोएक्टिव यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बाहरी वातावरण के तापमान के असहनीय होने पर आपके शरीर के आंतरिक तापमान को ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं.

Cooling Spices: गर्मियों में ये 5 मसाले रखते हैं शरीर को अंदर से ठंडा, पेट फूलना, अपच और चकत्तों से भी दिलाएं छुटकारा

Cooling Spices For Summer: ये आंतरिक तापमान को ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • ये शरीर के आंतरिक तापमान को ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं.
  • इनमें कई बायोएक्टिव यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.
  • यह पाचन में भी सहायता करता है, मतली और हार्ट बर्न से लड़ता है.

How To Get Rid Of Summer Heat: गर्मी आपके एनर्जी लेवल को कम कर सकती है और जलन, थकान, पसीना, हीट स्ट्रोक और रैशेज का कारण बन सकती है. आजकल कई लोग जानना चाहते होंगे कि गर्मियों में शरीर को ठंडा कैसे रखें? (How To Keep Body Cool) गर्मी के दिनों में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए अपनी डेली डाइट में मसालों को शामिल करने से आपका सिस्टम ठंडा रहता है और भीषण गर्मी के दुष्प्रभावों को भी रोका जा सकता है. मसाले सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं हैं. इनमें कई बायोएक्टिव यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बाहरी वातावरण के तापमान के असहनीय होने पर आपके शरीर के आंतरिक तापमान को ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं. यहां 5 अविश्वसनीय मसाले हैं जिन्हें आपको तरोताजा महसूस करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

गर्मियों के लिए टॉप 5 ठंडे मसाले | Top 5 Cool Spices For Summer

1) इलायची

इलायची में मौजूद सक्रिय यौगिकों में शरीर से अनवॉन्टेड केमिकल्स और विषाक्त पदार्थों को दूर करने की क्षमता होती है. यह शरीर की गर्मी को भीतर से कम करता है. यह पाचन में भी सहायता करता है, मतली और हार्ट बर्न से लड़ता है, जो शरीर को शांत और ठंडा करने में मदद करता है.

पुरुषों को केले खाने से मिलते हैं 7 जबरदस्त फायदे, ताकत ही नहीं बढ़ाता Banana, हार्ट और किडनी के लिए भी है गजब

2) सौंफ के बीज

सौंफ एक ठंडा मसाला है, जो आपको गर्मी से बचा सकता है. इसलिए, तेज धूप में बाहर जाने से पहले एक गिलास सौंफ का पानी पीने से हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है और आपके शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. गर्मी में अपच या हार्ट बर्न की ज्यादा समस्या होती है. सौंफ भोजन के उचित पाचन को बढ़ावा देती है, अति अम्लता को रोकती है और आंतों के रस के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले फूड्स के टूटने और पाचन में मदद करती है. सौंफ न सिर्फ पेट को स्वस्थ रखती है बल्कि शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करती है.

qm7o0neo

3) जीरा

जीरा पानी हाइड्रेटिंग है और यह हीट स्ट्रोक के नकारात्मक प्रभावों से बचाता है. जीरा पेट फूलने और सूजन के लिए एक बेहतरीन उपाय है. यह आपको हल्का महसूस कराता है और आपके शरीर को तरोताजा करता है, जिससे आप गर्म दिन में भी बेहतर महसूस करते हैं. अपने सिस्टम को ठंडा करने के लिए रोज सुबह एक गिलास जीरा पानी पिएं या एक गिलास छाछ में जीरा पाउडर मिलाएं.

क्लीन, हाइड्रेट, टोन और चमकदार चेहरा पाने के लिए स्टेप बाई स्टेप डेली करेंगे ये 5 काम, मुड़मुड़ कर देखेंगे लोग

4) धनिया

धनिया शरीर को अतिरिक्त गर्मी और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और शरीर को ठंडा और तरोताजा रखता है. यह पाचन तंत्र को शांत करता है, और सूजन से लड़ता है. धनिया खाने से पसीना आता है. धनिया अपने डायफोरेटिक गुणों के माध्यम से बुखार या हाई बॉडी टेंपरेटर से भी राहत देता है, जो पसीने को प्रेरित करता है और शरीर के आंतरिक तापमान को कम करता है.

5) मेथी दाना

गर्मी आपके शरीर को प्रभावित कर सकती है और मतली, चकत्ते, फोड़े और बेचैनी की भावना पैदा कर सकता है. ऐसी भावना का मुकाबला करने के लिए मेथी के बीज को अपनी समर डाइट में शामिल करें. यह पेट फूलने से भी छुटकारा पाने में मदद करता है, जो अधिक गर्मी का परिणाम हो सकता है. गर्मी के दिनों में मेथी के बीज की चाय या इसका पानी पीने से आपको ठंडा और तरोताजा रहने में मदद मिल सकती है.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.