इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

Ajwain Benefits: यूरिक एसिड के लिए अजवाइन का उपयोग कैसे करें? या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करें? जैसे सवाल अगर आपके दिमाग में भी हैं तो इन दोनों स्थितियों को कंट्रोल करने के लिए यहां जानें अजवाइन का उपयोग के तरीके और फायदे.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

Ajwain Benefits: अजवाइन कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और इंफ्लमेटरी गुणों से भरा होता है.

खास बातें

  • अजवाइन कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और इंफ्लमेटरी गुणों से भरा होता है.
  • Celery Benefits: इसका डेली सेवन न सिर्फ पाचन को बढ़ावा देता है...
  • बल्कि हाई यूरिक एसिड और हाई ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल में रखता है.

Ajwain For Blood Pressure: अजवाइन कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और इंफ्लमेटरी गुणों से भरा होता है. इसका डेली सेवन न सिर्फ पाचन को बढ़ावा देता है बल्कि शरीर में हाई यूरिक एसिड और हाई ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल में रख सकता है. शरीर में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) गाउट को जन्म देता है, जिसमें हड्डियों और जोड़ों में अकड़न और दर्द होता है. ये स्थिति इतनी खतरनाक है कि आपको बिस्तर से उठने में परेशानी हो सकती है. इसलिए जितनी जल्दी हो शरीर में हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय तलाशने चाहिए. अजवाइन के फायदे (Benefits Of Celery) कई हैं. अजवाइन के बीज और पत्तियों में शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

साथ ही अजवाइन हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) रोगियों की मदद कर सकता है. कई लोगों को इसका उपयोग करने के तरीका पता नहीं होता है. यूरिक एसिड के लिए अजवाइन का उपयोग कैसे करें? या हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करें? जैसे सवाल अगर आपके दिमाग में भी हैं तो इन दोनों स्थितियों को कंट्रोल करने के लिए यहां जानें अजवाइन का उपयोग के तरीके और फायदे.

हाई ब्लड प्रेशर के लिए अजवाइन का रस | How To Use Celery For High Blood Pressure

पोटेशियम और हृदय स्वास्थ्य साथ-साथ चलते हैं. यह आपके दिल की धड़कन को तेज करने के लिए आवश्यक कारक है और यह आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. अजवाइन में मौजूद पोटेशियम शरीर में द्रव लेवल को स्थिर करने में मदद करता है. अजवाइन में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं, जो अतिरिक्त सोडियम लेवल को शरीर से कम करने में मदद करते हैं.

एक्ट्रेस आलिया भट्ट की बहन Shaheen Bhatt ने जयश्री शरद के साथ मिलकर किया पुरुषों के Skincare myths का पर्दाफाश

हाई ब्लड प्रेशर को करने के लिए अजवाइन का जूस:

- अजवाइन के 2 डंठल
- 1/2 चुकंदर
- 2 गाजर
- 1/2 हरा सेब
- नींबू

सभी सामग्री को ब्लैंड करें और एक गिलास में छानकर इसका सेवन करें.

हाई यूरिक एसिड के लिए अजवाइन | Ajwain For High Uric Acid

अध्ययनों से पता चला है कि अजवाइन के बीज शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन में शामिल एंजाइम की गतिविधि को रोक सकता है. अजवाइन सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करती है. यह गाउट, हृदय रोग, किडनी की बीमारी और मेटाबॉलिक संबंधी विकारों जैसे कई रोगों और विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. हाई यूरिक एसिड लेवल मुक्त कणों के उत्पादन को बढ़ाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को जन्म देता है. शोध में पाया गया है कि अजवाइन के रस के सेवन से फ्री रेडिकल्स का निर्माण कम हो जाता है और ये जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल को जमा होने से रोकता है.

आपकी वो 8 गतलियां जो हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं! कहीं आप तो नहीं करते हैं इन्हीं को फॉलो

अजवाइन के यूरिक एसिड को कम करने वाले गुण को इसमें फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक यौगिकों, टैनिन और एसेंशियल ऑयल जैसे हेल्दी यौगिकों की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. ये यौगिक शरीर में यूरिक एसिड के अतिरिक्त उत्पादन को नियंत्रित करते हैं.

हाई यूरिक एसिड के लिए अजवाइन का सेवन करने का तरीका:

सलाद, जूस, सूप और स्टॉज के रूप में अजवाइन के पत्ते और डंठल को अपने आहार में शामिल करें.
आप इस कोमल सब्जी का कच्चे रूप में भी आनंद ले सकते हैं.
सेलेरी के बीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें सलाद और सूप में मिलाया जा सकता है.
आप इन बीजों का उपयोग नमकीन भोजन की तैयारी में मसाले के रूप में भी कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.