Skincare Routine: क्लीन, हाइड्रेट, टोन और चमकदार चेहरा पाने के लिए स्टेप बाई स्टेप डेली करेंगे ये 5 काम, मुड़मुड़ कर देखेंगे लोग

Skin Care Tips: स्किन प्रोब्लम्स को दूर कर चमकदार, साफ और कोमल स्किन के लिए एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) को फॉलो करना बहुत जरूरी है. किन चीजों का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को क्लीन और टोन कर सकते हैं? यहां जानें.

Skincare Routine: क्लीन, हाइड्रेट, टोन और चमकदार चेहरा पाने के लिए स्टेप बाई स्टेप डेली करेंगे ये 5 काम, मुड़मुड़ कर देखेंगे लोग

Best Skin Care Routine: किन चीजों से स्किन को क्लीन और टोन कर सकते हैं? यहां जानें.

खास बातें

  • साफ और कोमल स्किन के लिए एक अच्छे स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें.
  • किन चीजों से आप अपनी स्किन को क्लीन और टोन कर सकते हैं? यहां जानें.
  • कई लोग गुलाज जल का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ और ही है.

How Can I Clean My Face Naturally: स्किन प्रोब्लम्स को दूर कर चमकदार, साफ और कोमल स्किन के लिए एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) को फॉलो करना बहुत जरूरी है. स्किन को क्लीन और हेल्दी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार चेहरे को साफ करना जरूरी है. अपने चेहरे को क्लीन, टोन (Clean And Tone Face) और मॉइश्चराइज़ करने के लिए आप अलग-अलग तरह के क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई लोग गुलाज जल का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या इसके अलावा भी कोई दूसरे विकल्प हैं? आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुलाब जल (Rose Water) के अलावा और किन चीजों का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को क्लीन और टोन कर सकते हैं.

अपने चेहरे को क्लीन और चमकदार कैसे रखें? | How To Keep Your Face Clean And Glowing?

1) स्किन को हाइड्रेटेड रखना है जरूरी

अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए सबसे पहले इस बात का ख्याल रखें कि आपको हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है. बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो स्किन पर अपने आप नेचुरल ग्लो आएगा. स्किन हाइड्रेटेड रहने से स्किन हेल्दी रहेगी. पानी पीने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिक सब्सटेंस बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर अंदर से साफ हो जाता है और स्किन की हेल्दी रहती है.

दाग-धब्बों, डार्क सर्कल और झुर्रियों को गायब करने तक हल्दी किसी जादू से कम नहीं, जानें इसके 8 जबरदस्त फायदे

2) स्किन को ऐसे करें क्लीन

स्किन की केयर और साफ सफाई करने के लिए रेगुलर स्किन केयर रूटीन फॉलो करना जरूरी है. इसके लिए रोजाना आपको स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करना चाहिए. सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना जरूरी है. एक अच्छी क्लींजर के साथ अपने फेस को क्लीन करें. अपने फेस के अकॉर्डिंग आप क्लींजर का चुनाव कर सकते हैं. नेचुरल क्लींजर की बात करें तो आप बेसन से अपना फेस वॉश कर सकते हैं. स्किन को क्लीन करने के बाद टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग बहुत ज्यादा जरूरी है.

3) एलोवेरा है बेहतरीन टोनर 

अच्छे से फेस वॉश करने के बाद स्किन को टोन करना बहुत ज्यादा जरूरी है. वैसे तो स्किन टोन करने के लिए लोग अलग-अलग कंपनी के टोनर का इस्तेमाल करते हैं. नेचुरल गुलाब जल एक बेहतरीन टोनर है लेकिन अगर गुलाब जल के अलावा टोनर की बात करें तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा सिर्फ एक अच्छा मॉइश्चराइजर ही नहीं है बल्कि स्किन को सॉफ्ट और टोंड करने में भी मदद करता है. इसके लिए आप एलोवेरा की पत्तियों को निचोड़ कर उसका जूस निकाल सकते हैं और इससे अपनी स्किन को टोन कर सकते हैं.

पुरुषों के लिए केले के 7 जबरदस्त फायदे, सिर्फ ताकत ही नहीं बढ़ाता Banana, हार्ट और किडनी के लिए भी है गजब

4) बर्फ वाला ठंडा पानी है फायदेमंद 

स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करने के बाद टोनिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी है. स्किन को टोन करने के लिए बर्फ का ठंडा पानी एक बेहतरीन टोनर साबित हो सकता है. यह न सिर्फ आपके चेहरे को हाइड्रेट करने का काम करता है बल्कि ये स्किन में मौजूद डार्क स्पॉट्स भी कम करने में मदद मिलती है.  अगर आप नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं तो बर्फ के टुकड़ों से फेस पर मसाज करना फायदेमंद रहेगा.

5) स्किन को करें मॉइस्चराइज

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. आपके स्किन टाइप के अनुसार आप अच्छे मॉइस्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप जेल या वॉटर बेस्ड  मॉइश्चराइजर अप्लाई करें और अगर नॉर्मल या ड्राई स्किन है तो कोई भी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर  यूज कर सकते हैं. नेचुरली आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्किन रहेगी हेल्दी और आप भी रहेंगे फिट, एक्सपर्ट्स से जानिए Dawn & Dusk स्किन केयर रूटीन और डाइट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.