Body Cooling Foods: कितनी भी तेज गर्मी हो, ये 10 चीजें रखती हैं शरीर को ठंडा, लू या हीटस्ट्रोक आपको छूं भी नी पाएगी

Summer Body Cooling Tips: पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर दस फूड्स के बारे में बताया है और एक पोस्ट शेयर की है जो आपको इस गर्म मौसम से निपटने में मदद करेंगे.

Body Cooling Foods: कितनी भी तेज गर्मी हो, ये 10 चीजें रखती हैं शरीर को ठंडा, लू या हीटस्ट्रोक आपको छूं भी नी पाएगी

Body Cooling Foods: धनिया की पत्तियां शरीर को अत्यधिक गर्मी से छुटकारा दिला सकती हैं.

Foods That Keep Cool In Summer: गर्मी का मौसम आपकी डाइट में कुछ बदलाव की मांग करता है. अपने पानी का सेवन बढ़ाने के अलावा आपको हाइड्रेटेड (Hydrated) रहने और गर्मी को मात देने के लिए अधिक से अधिक फलों के रस, छाछ या अन्य प्रकार के पेय का सेवन करने की जरूरत है. साथ ही आपके पास ऐसे फूड्स होने चाहिए जो न केवल आपके शरीर के लिए हेल्दी हों बल्कि आपको अंदर से ठंडा भी रखें. और अगर आप इनमें से किसी भी सुझाव का पालन नहीं करते हैं, तो आपको हीटस्ट्रोक (Heatstroke), चक्कर आना या ऐसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम उठाना पड़ सकता है. पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर दस फूड्स के बारे में बताया है और एक पोस्ट शेयर की है जो आपको इस गर्म मौसम से निपटने में मदद करेंगे. कैप्शन में वह लिखती हैं, "गर्मियों के लिए सबसे अच्छा भोजन हल्का, ताजा और सबसे महत्वपूर्ण वे हैं जो आपको गर्म रसोई से बाहर रखते हैं."

गर्मी को मात देने में मदद करने वाले फूड्स | Foods To Help Beat The Heat

1) कोकम-इनफ्यूज्ड वाटर

गर्मी और सूजन को कम करने के लिए कोकम का पानी पीना एक बेहतरीन तरीका है. यह आपको ठंडा करने और डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है. यह आपके हीट स्ट्रोक की संभावना को भी कम करता है. कोकम मूल रूप से एक ऐसा फल है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. आमतौर पर लोग कुछ ताज़ा कोकम शरबत बनाकर पीते हैं.

इन दो बीमारियों से जल्द छुटकारा पाने के लिए खूब इस्तेमाल होता है Ajwain, सुबह एक चम्मच जादू की तरह करता है काम

2) खुस शर्बत

यह खस की चाशनी और पानी का हरे रंग का मिश्रण है, जिसे खस एसेंस, चीनी, पानी और साइट्रिक एसिड सिरप का उपयोग करके तैयार किया जाता है. अंजलि बताती हैं कि खस घास की जड़ों से बना खुस शर्बत आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है और अत्यधिक गर्मी के कारण आंखों में होने वाली लालिमा को कम करता है.

3) सब्जा (टुकमरिया) के बीज

सब्जा पृथ्वी पर सबसे ठंडा करने वाले एजेंटों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि सब्जा के बीज वाले पेय आपको गर्मी के दिनों में राहत देते हैं. लोग अक्सर नींबू पानी, नारियल पानी, कोकोनट मिल्क, मिल्कशेक, स्मूदी, दही और अन्य फूड्स में सब्जा के बीज का उपयोग करते हैं.

 

4) जौ का पानी

जौ का पानी डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है. ऐसा कहा जाता है कि जौ का पानी शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा बेरी कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और कॉपर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स से भी भरपूर होता है.

वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

5) नारियल पानी

नारियल पानी के कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से हम सभी वाकिफ हैं. यह एक हाइड्रेटिंग एजेंट है और आपके शरीर को ठंडा रखता है. जब भी संभव हो नारियल पानी का सेवन करें.

6) छाछ

कई घरों में छाछ गर्मियों का मुख्य भोजन है. यह एक लोकप्रिय समर ड्रिंक है जो आपको हाइड्रेटेड रखती है और पाचन की प्रक्रिया को बढ़ाती है. गर्मियों के लिए छाछ आपके पसंदीदा पेय होनी चाहिए इसके कई कारण हैं.

7) धनिया पत्ती

अनजाने में हमने धनिया के पत्तों को हल्के में ले लिया है क्योंकि वे कई व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं. हालांकि, इन पत्तियों में हाई न्यूट्रिशन वेल्यू होती है. वे शरीर को अत्यधिक गर्मी से छुटकारा पाने और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं.

ये 5 फूड्स शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के अलावा और कुछ करते, आज से ही छोड़ दें खाना

8) पुदीने के पत्ते

पुदीने की पत्तियां शरीर की गर्मी को दूर करती हैं और साथ ही शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती हैं. बहुत से लोग पुदीने को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, खासकर गर्मी के मौसम में.

9) खीरा

आप सोच-समझकर खीरे को अपनी डाइट में शामिल करें और गर्मी के मौसम में इसे सलाद या अन्य फूड्स में शामिल करें. इस सब्जी में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है.

एक्ट्रेस आलिया भट्ट की बहन Shaheen Bhatt ने जयश्री शरद के साथ मिलकर किया पुरुषों के Skincare myths का पर्दाफाश

10) तरबूज

यह चमकीला दिखने वाला गर्मियों का फल गर्मियों के दौरान आपकी डाइट मेनू में अवश्य होना चाहिए. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, बी 6, पोटेशियम और सुपर एंटी-ऑक्सीडेंट लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन है.

यहां देखें पोस्ट:

अब चूंकि गर्मी अपने चरम पर है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इन सभी फूड्स का आनंद लें और इन्हें अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.