Weight Loss: दही को क्यों वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है? जानें 6 कारण और फायदे

Curd For Weight Loss: दही में भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन (Protein) होता है. यहां दही के कुछ गुण दिए गए हैं जो इस बात की गारंटी देते हैं कि दही आपको एक सपाट और टोंड पेट प्रदान कर सकता है.

Weight Loss: दही को क्यों वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है? जानें 6 कारण और फायदे

Curd For Weight Loss: वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो दही का सेवन जरूर करें.

खास बातें

  • दही हमारे खाने का अहम हिस्सा है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • दही एक प्रोबायोटिक डेयरी प्रोडक्ट है जिसे भोजन में शामिल करना चाहिए.
  • दही में मौजूद जीवाणु अपच (Indigestion) को कम करने के लिए जाने जाते हैं.

How Curd Is Beneficial For Weight Loss: दही हमारे खाने का अहम हिस्सा है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और पाचन को बढ़ावा देने का काम करता है. दही एक प्रोबायोटिक डेयरी उत्पाद (Diary Product) है जो आपके भोजन में शामिल करने के लिए एक बहुत ही हेल्दी फूड (Healthy Food) है. इसमें जीवित बैक्टीरिया होते हैं जिन्हें लैक्टोबैसिलस बुल्गारिकस कहा जाता है. यह जीवाणु अपच (Indigestion) को कम करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अतिरिक्त, प्रोटीन वजन घटाने (Weight Loss) की अंतिम कुंजी है और दही में भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन (Protein) होता है. यहां दही के कुछ गुण दिए गए हैं जो इस बात की गारंटी देते हैं कि दही आपको एक सपाट और टोंड पेट प्रदान कर सकता है.

वजन घटाने के लिए दही के फायदे | Benefits Of Curd For Weight Loss

1) स्मूद डायजेशन

वजन बढ़ने के पीछे मुख्य कारणों में से एक बार-बार पाचन होता है. आपके सिस्टम से गंदगी का अनियमित स्राव भी वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है. दही में बैक्टीरिया की मात्रा आपके आंत के कार्यों में सुधार करने में मदद करती है.

महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल

2) प्रोटीन से भरपूर

दही किण्वन की प्रक्रिया में तैयार किया जाता है, जिसके तहत दूध के ठोस पदार्थ को तरल बनाने वाले दही से अलग किया जाता है जो प्रोटीन से भरपूर होता है. प्रोटीन से भरपूर आहार होने के कारण दही आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है जिससे आपकी भूख नियंत्रण में रहती है.

3) कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत

एक पौष्टिक डेयरी प्रोडक्ट होने के कारण दही में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों की मजबूती में सुधार करने में मदद करता है. दही आपके शरीर में थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया में सुधार करने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप मेटाबॉलिज्म रेट में वृद्धि होती है.

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

er3fvrs

Curd का सेवन पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. Photo Credit: iStock

4) दही में पोषक तत्व

दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी-2, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. ये आवश्यक पोषक तत्व दही बनाते समय दूध से प्राप्त होते हैं. हालांकि, दही को दूध की तुलना में तेजी से पचाया जा सकता है.

सुबह अपने पेट को साफ कैसे करें? इन 6 कारगर उपायों को आजमाएं और पाचन को बनाएं सुपरफास्ट

5) लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए हेल्दी प्रोडक्ट

अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना वजन घटाने का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है. हालांकि, लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों के लिए यह समान नहीं है. दही एकमात्र डेयरी प्रोडक्ट है जो लैक्टोज इंटोलरेंस डाइट में राहत के रूप में कार्य कर सकता है.

6) एक पौष्टिक स्नैक्स

दही में कैलोरी कम होती है और आपके मेटाबॉलिज्म लेवल को गति देता है. दही का एक कटोरा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से इतना समृद्ध होता है कि यह आपकी भूख को शांत कर सकता है, प्रभावी रूप से आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के लिए इन तेलों को आपस में मिलाएं और फिर करें स्कैल्प की मालिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.