विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2022

Weight Loss Diet Plan: मोटा पेट और भारी शरीर यूं चुटकियों में हो जाएगा पतला, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए डाइट प्लान

Monsoon Weight Loss Diet: ये मानकर चलिए कि अगर आपने वेट लॉस डाइट प्लान को बैलेंस बनाना सीख लिया तो आपको वजन कम करने का आसान उपाय (Easy Way To Lose Weight) मिल चुका है.

Read Time: 5 mins
Weight Loss Diet Plan: मोटा पेट और भारी शरीर यूं चुटकियों में हो जाएगा पतला, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए डाइट प्लान
मानसून में हेल्दी Weight Loss Diet Plan बनाकर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Balanced Weight Loss Diet Plan: मानसून के दौरान लोग आसानी से संक्रमित हो सकते हैं और गलत खान-पान के कारण पेट में इंफेक्शन (Infection) हो जाता है. इसलिए आपको खाने-पीने में सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर आप इस मौसम में वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो आपको एक खास डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करना होगा. आपको इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए क्योंकि बारिश में हरी सब्जियों पर बैक्टीरिया पनपते हैं और इससे आपको इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है. ऐसे में तेजी से वजन घटाने का तरीका (Fast Weight Loss Method) मानसून में ढूंढ पाना मुश्किल हो सकता है.

इन 4 लोगों को घी खाने के बारे में कभी नहीं सोचना चाहिए, जानें कब और क्यों नहीं खाना चाहिए घी

आज हम आपको बताएंगे कि बरसात के मौसम में आप कैसे हेल्दी खा सकते हैं और कैसे एक मानसून वेट लॉस डाइट (Monsoon Weight Loss Diet) को फॉलो कर सकते हैं. ये मानकर चलिए कि अगर आपने वेट लॉस डाइट प्लान को बैलेंस बनाना सीख लिया तो आपको वजन कम करने का आसान उपाय (Easy Way To Lose Weight) मिल चुका है. यहां जानें कि आपको पेट की चर्बी हो या फुल बॉडी फैट को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए.

वजन और पेट घटाने के लिए डाइट प्लान | Diet Plan For Reduce Weight And Belly Fat

1) वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए

आमतौर पर लोग इस मौसम में फ्राइड रोस्ट खाना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन आपको दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए. आप वजन घटाने के लिए पोहा, उपमा, इडली, टोस्ट या पराठे खा सकते हैं जो स्वादिष्ट होते हैं और आपको फिट रखते हैं. आप ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी भी पी सकते हैं.

5 Anti-aging Foods जो लाते हैं स्किन पर चमक और कसावट, दूर हो जाएंगी लटकती झुर्रियां हमेशा दिखेंगे जवां

2) वेट लॉस के लिए दोपहर का भोजन

बरसात के मौसम में हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, इसलिए हल्का खाने की सलाह दी जाती है. तले हुए खाने की जगह आप सादा दाल, सब्जी, रोटी और सलाद खा सकते हैं. आप खाने के साथ दही या छाछ भी ले सकते हैं. आहार में भरपूर मात्रा में सब्जियां और दालें शामिल करें.

5vfish3o

3) फैट घटाने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें

रात का खाना हमेशा हल्का होना चाहिए और मानसून के दौरान भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो सूप पी सकते हैं. आप ओट्स या नमकीन दलिया भी बना सकते हैं. लौकी जैसी कोई भी हल्की सब्जी 1-2 रोटी के साथ पौष्टिक विकल्प है. रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पीना न भूलें. इन फूड्स के साथ आप कई तरह के इंफेक्शन के खिलाफ अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

इन फूड्स को अपनी प्लेट से आज ही हटा दें:

बरसात के मौसम में अधिक तला-भुना खाना खाने से बचना चाहिए. चाइनीज फूड से परहेज करें और इसके अलावा चाट, समोसे या किसी भी तरह के स्ट्रीट फूड से भी दूर रहें. नमी, गंदगी और बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए. डिब्बाबंद जूस भी नहीं पीना चाहिए.

मानसून में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन चीजों को खाएं:

आपको कम वसा वाली दालें और सब्जियां खानी चाहिए. तरबूज, मौसमी, खरबूजा और लीची खाना जरूरी है. इस मौसम में हल्का और जल्दी पचने वाला खाना ही खाएं. इस मौसम में आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं, इसलिए साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें. हो सकता है कि आपको मानसून में प्यास न लगे लेकिन आपको खूब पानी पीना चाहिए. आपको नींबू जरूर खाना चाहिए और इसे किसी भी तरह से अपने आहार में शामिल करना चाहिए. फलों और सब्जियों में कीड़े बहुत अधिक होते हैं, इसलिए जब आप उन्हें पकाने से पहले काटते और काटते हैं तो सावधान रहें.

Causes Of Mouth Ulcer: पानी की कमी से ही नहीं इन 8 कारणों से भी हो जाते हैं मुंह में छाले, आज ही नोट कर लें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cancer की वजह बन सकता है मोटापा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Weight Loss Diet Plan: मोटा पेट और भारी शरीर यूं चुटकियों में हो जाएगा पतला, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए डाइट प्लान
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;