विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 27, 2023

Protein Day 2023: जानें प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और कारण

Protein Day 2023: प्रोटीन तीन आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है- अन्य दो फैट और कार्बोहाइड्रेट हैं. शरीर में कई कार्यों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. हर साल 27 फरवरी को राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस मनाया जाता है.

Protein Day 2023: जानें प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और कारण
Protein Day 2023: प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट की तुलना में पचने में अधिक समय लेता है.

Protein Day 2023: प्रोटीन को बिल्डिंग ब्लॉक ऑफ लाइफ कहा जाता है. आपको मसल्स ग्रोथ, वजन घटाने को बढ़ावा देने, स्किन और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने आदि के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इसलिए, प्रोटीन के बारे में जागरूकता पैदा करने और लोगों को इस मैक्रोन्यूट्रिएंट को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, 27 फरवरी को राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस मनाया जाता है. आइए प्रोटीन क्या है यह समझने के साथ शुरू करें. यह तीन आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है- अन्य दो फैट और कार्बोहाइड्रेट हैं. शरीर में कई कार्यों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. यह अमीनो एसिड से बना होता है, जो मांसपेशियों, अंगों और ऊतकों के निर्माण में मदद करता है. हमने कुछ मेजर कारणों को लिस्ट किया है कि क्यों अपनी डेली डाइट में प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है. एक नज़र डालेंः

यहां हैं डेली डाइट में प्रोटीन शामिल करने के 5 कारण- Here're 5 Reasons To Include Protein In Your Everyday Diet:  

1. मसल्स ग्रोथ- 

मसल्स ग्रोथ और रिपेयर के लिए प्रोटीन आवश्यक है. यह आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है जिसकी शरीर को व्यायाम या अन्य शारीरिक एक्टिविटी के बाद मसल्स रिपेयर और ग्रोथ के लिए आवश्यकता होती है. 

Hemoglobin की कमी को दूर करने के लिए लाल और हरे रंग के इन 4 Drinks का करें सेवन
  
2. एंजाइम और हार्मोन प्रोड्क्शन- 

प्रोटीन एंजाइम और हार्मोन के प्रोडक्शन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एंजाइम फूड को ब्रेकडाउन और शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं, जबकि हार्मोन कई शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं, जैसे कि मेटाबॉलिज्म, ग्रोथ और डेवलपमेंट. 

3. इम्यून फंक्शन-

कुछ प्रोटीन, जैसे कि इम्यून-ग्लोबुलिन, एक हेल्दी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए आवश्यक हैं. वे संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को कई संक्रमण से बचाते हैं.

 4. एनर्जी प्रोड्क्शन-

जबकि कार्बोहाइड्रेट और फैट शरीर की एनर्जी के प्राइमरी सोर्स हैं, प्रोटीन का उपयोग अन्य पोषक तत्वों की अनुपस्थिति में एनर्जी प्रोड्क्शन के लिए भी किया जा सकता है. 

मलाइका अरोड़ा ने संडे को किया फुल एंज्वाय, टेस्टी फूड देखकर ड्रूल करने लगे फैंस- Pics Inside

5. पेट भरा हुआ महसूस होना-

प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट की तुलना में पचने में अधिक समय लेता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है. यह वजन को मैनेज करने और अधिक खाने से बचाने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है.
  
यदि आप सोच रहे हैं कि अपनी डेली डाइट में प्रोटीन को कैसे शामिल किया जाए, तो चिंता न करें, आपको मीलों पैदल चलने की आवश्यकता नहीं है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमारे रोजमर्रा के कई फूड्स प्रोटीन से भरे होते हैं और हमें भीतर से पोषण देने में मदद कर सकते हैं. आपको केवल अपना डाइट प्लान बनाते समय कुछ सोच-समझकर निर्णय लेने की आवश्यकता है. 

Foods For Aging: लंबे समय तक जवां रहने के लिए रोज खाएं ये 5 एंटी-एजिंग फूड्स, त्वचा रहेगी खिली-खिली

hbmgm51g

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है
Photo Credit: iStock

यहां हैं देसी डाइट में प्रोटीन को शामिल करने के 5 तरीके- Here're 5 Ways To Include Protein In Your Desi Diet: 

1. दालः

दाल भारत में एक स्टेपल है. यह सस्ती, सुलभ और वर्सटाइल है. मुट्ठी भर दाल से आप कई तरह की रेसिपी तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा, यह सुपर-हेल्दी भी है. दाल प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. दाल में प्रोटीन की सही मात्रा दाल के प्रकार और इसे तैयार करने के तरीके के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. हालांकि (यूएसडीए के अनुसार) औसतन 100 ग्राम पकी हुई दाल में 4.68 ग्राम प्रोटीन होता है. 

2. पनीर: 

चाहे आप शाकाहारी हों या मांसाहारी, पनीर हर इंडियन के दिल में एक खास जगह रखता है. यह सॉफ्ट, लजीज है और इससे कई स्वादिष्ट डिशेज बनाई जा सकती हैं. इसके अलावा पनीर प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है. औसतन 100 ग्राम पनीर में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा पनीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं. 

3. बादाम:  

USDA (यूएसडीए) के आंकड़ों के अनुसार, बादाम प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, जिसमें प्रति 100 ग्राम सर्व में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है. यह बादाम को प्रोटीन का एक पॉपुलर प्लांट बेस्ड सोर्स बनाता है. प्रोटीन के अलावा, बादाम में हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो उन्हें फूड में एक पौष्टिक नाश्ता या कंटेंट बनाते हैं. 

4. अंडे:  

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स है, जिसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यकता होती है. अंडे में मौजूद प्रोटीन अंडे के सफेद भाग में पाया जाता है, जिसे एल्ब्यूमेन के नाम से भी जाना जाता है. अंडे में प्रोटीन अत्यधिक जैवउपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित और उपयोग किया जाता है. यह अंडे को उन लोगों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है जो अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, चाहे मसल्स ग्रोथ के लिए, हेल्दी वेट-मैनटेन के लिए, या पूरे स्वास्थ्य में सुधार के लिए.  

Egg Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

5. सोयाबीन:  

सोयाबीन आमतौर पर उन लोगों के लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन ऑप्शन के रूप में प्रयोग किया जाता है जो एनिमल प्रोडक्ट का उपभोग नहीं करते हैं. सोया प्रोटीन को एक पूर्ण प्रोटीन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी शरीर को मांसपेशियों के ऊतकों और अन्य महत्वपूर्ण संरचनाओं के ग्रोथ और रिपेयर के लिए आवश्यकता होती है. हाई प्रोटीन कंटेंट के अलावा, सोयाबीन में फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं, जो इसे किसी भी डाइट के लिए पौष्टिक और हेल्दी बनाते हैं. सोया को अपने ब्रेकफास्ट डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी
Protein Day 2023: जानें प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और कारण
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;