विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 27, 2023

Hemoglobin की कमी को दूर करने के लिए लाल और हरे रंग के इन 4 Drinks का करें सेवन

Iron Rich Drinks: हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान, कमजोरी महसूस होती है. इसलिए जरूरी है कि डाइट में ऐसे फूड या ड्रिंक्स को शामिल करें जो हीमोग्लोबिन की कमी दूर कर शरीर को स्वस्थ रख सकें.

Read Time: 3 mins
Hemoglobin की कमी को दूर करने के लिए लाल और हरे रंग के इन 4 Drinks का करें सेवन
Iron Rich Drinks: हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स.

Hemoglobin Drinks: शरीर में पोषण की कमी से लोग अक्सर आयरन डेफिशियेंसी का शिकार हो जाते हैं और एनीमिया की बीमारी हो जाती है. शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन कम होने से ही शरीर आयरन की कमी होती है और कमजोर शरीर अन्य कई तरह की बीमारियों को न्योता दे सकता है. आयरन की कमी ना केवल किडनी, लिवर और शरीर के अन्य हिस्सों पर बुरा असर डालती है वहीं बच्चों की ग्रोथ को भी इफेक्ट करती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उनका शरीर हमेशा थकान, कमजोरी महसूस कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि डाइट में ऐसे फूड या ड्रिंक्स शामिल करें जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर करके शरीर को स्वस्थ रख सकें. चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जिनके सेवन से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

आयरन की कमी को दूर करने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन-

1. चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने का एक बेस्ट ऑप्शन हो सक है. इसकी पत्तियां, चुकंदर का जूस पीेने से शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं. चुकंदर में आयरन के साथ साथ विटामिन बी और फोलिक एसिड भी पाया जाता है. 

Egg Side Effects: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडा, उठाने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

hemoglobin



2. अनार का जूस
खून की कमी होने पर डॉक्टर अनार खाने की सलाह देते हैं. अनार वो फल है जो आयरन से भरपूर है और इसमें कैल्शियम के साथ साथ मैग्नीशियम और विटामिन बी और सी भी पाया जाता है. रोज एक गिलास अनार का जूस पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं.

3. पालक का जूस
पालक आयरन का एक शानदार सोर्स है. इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर अच्छा रहता है और शरीर को कई तरह के पोषण मिल सकते हैं. पालक का जूस और सूप पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. 

Foods For Aging: लंबे समय तक जवां रहने के लिए रोज खाएं ये 5 एंटी-एजिंग फूड्स, त्वचा रहेगी खिली-खिली

4. कद्दू की स्मूदी
कद्दू का नाम सुनकर अधिकतर लोग मुंह बना लेते हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि कद्दू आयरन का अच्छा सोर्स है, इसमें भरपूर आयरन और विटामिन बी पाया जाता है. आप कद्दू की सब्जी ना खाना चाहें तो कद्दू का जूस या स्मूदी बनाकर पी सकते हैं और इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Hemoglobin की कमी को दूर करने के लिए लाल और हरे रंग के इन 4 Drinks का करें सेवन
अमेरिकी शख्स ने एक मिनट में सबसे ज्यादा Hot Sauce खाकर बनाया रिकॉर्ड, देखें पोस्ट
Next Article
अमेरिकी शख्स ने एक मिनट में सबसे ज्यादा Hot Sauce खाकर बनाया रिकॉर्ड, देखें पोस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;