Weight Loss: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और Fat Burn करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Drinks To Increase Metabolism: यदि आप वेट-लॉस जर्नी पर हैं, तो हम जानते हैं कि यह आपके लिए कितना चैलेंजिंग हो सकता है. वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है, यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए बहुत मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है.

Weight Loss: मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और Fat Burn करने के लिए इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Weight Loss: आपका मेटाबॉलिज्म जितना फास्ट होगा, आपके लिए वजन कम करना उतना ही आसान होगा.

खास बातें

  • एक्स्ट्रा किलो को कम करने के लिए बैलेंस डाइट और रेगुलर फिटनेस जरूरी है.
  • ये ड्रिंक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
  • सौंफ के बीज पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

Drinks To Increase Metabolism: यदि आप वेट-लॉस जर्नी पर हैं, तो हम जानते हैं कि यह आपके लिए कितना चैलेंजिंग हो सकता है. वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है, यह एक ऐसी चीज है जिसके लिए बहुत मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है. उन एक्स्ट्रा किलो को कम करने के लिए बैलेंस डाइट और रेगुलर फिटनेस रूटीन होना आवश्यक है. हालांकि, एक और साइड जो वजन को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण रोल निभाता है, वह है आपका मेटाबॉलिज्म. आपका मेटाबॉलिज्म जितना फास्ट होगा, आपके लिए वजन कम करना उतना ही आसान होगा. जबकि कुछ लोगों को जेनेटिक हाई मेटाबॉलिज्म रेट का आशीर्वाद प्राप्त होता है, हम में से कुछ को नहीं. और यदि आप बाद वाली कैटगरी में आते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हम आपके लिए ड्रिंक की एक लिस्ट लेकर आए हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और स्वाभाविक रूप से फैट को बर्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां देखेंः 

यहां हैं मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए 5 ड्रिंक्स- Here're 5 Drinks To Increase Metabolism: 

1. लेमन डिटॉक्स वॉटर-

नींबू विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भी लोडेड होता है और इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो शरीर से टॉक्सिस को निकालने में मदद करता है. खीरे का मिश्रण इस डिटॉक्स वॉटर को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए बेहद प्रभावी बनाता है. लेमन डिटॉक्स वॉटर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

South Ginger Chutney: स्वाद और सेहत से भरपूर है साउथ स्टाइल अदरक की चटनी, यहां देखें रेसिपी

nl2vqnso

Drinks for Weight Loss Fast :  खीरे का मिश्रण इस डिटॉक्स वॉटर को मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए बेहद प्रभावी बनाता है.

2. सौंफ की चाय-

सौंफ के बीज पाचन के लिए बहुत अच्छे होते हैं और आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों से लोडेड होते हैं. सौंफ की यह चाय आपको कब्ज, सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए वंडर कर सकती है. आप इस चाय में थोड़ा अदरक भी मिला सकते हैं. सौंफ की चाय की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

फिटनेस फ्रीक लोग Winter Cravings के लिए इन हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन को करें फॉलो

girgr478

Drinks for Weight Loss Fast : सौंफ की यह चाय आपको कब्ज, सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है

3. आंवला जूस-

हम सभी जानते हैं कि आंवला अपने रिच पोषक प्रोफाइल और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला मेटाबॉलिज्म और पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "आंवला का अल्काइन नेचर सिस्टम को साफ करने, आंत के स्वास्थ्य को मजबूत करने और मेटाबॉलिज्म को बैलेंस करने में मदद करती है." यहां बताया गया है कि आप इस जूस को घर पर कैसे बना सकते हैं. आंवला जूस की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Curry Leaves: प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए करी पत्ते का सेवन, यहां जानें सावधानियां और फायदे

gl8kb448

Drinks for Weight Loss Fast : आंवला मेटाबॉलिज्म और पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

4. अजवाइन डिटॉक्स वॉटर-

एक और ड्रिंक जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है, वह है अजवायन डिटॉक्स वॉटर. अजवाइन या कैरम सीड्स का उपयोग सदियों से उनके औषधीय लाभों के लिए किया जाता रहा है. इतना ही नहीं, अजवाइन पाचन में सुधार, भूख को कंट्रोल करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करती है. अजवाइन डिटॉक्स वॉटर की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

5. टमाटर का जूस-

टमाटर इंडियन किचन में इस्तेमाल होने वाली सबसे आम सब्जियों में से एक है. लेकिन अगर आपको लगता है कि टमाटर सिर्फ करी को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही अच्छे होते हैं, तो हम आपको बता दें कि आप गलत हैं. टमाटर लाइकोपीन कमपाउंड का एक मेजर सोर्स है, जो नेचुरली मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. यह टमाटर का जूस उन लोगों के लिए आइडियल है जो वजन कम करने की जर्नी पर हैं. टमाटर जूस की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Amla For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवले का सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब जब आप मेटाबॉलिज्म के लिए इन सभी ड्रिंक्स को जानते हैं, तो उन्हें अपने डेली डाइट में शामिल करें और हमें नीचे कमेंट में अपना एक्सपीरिएंस बताएं.