Curry Leaves: प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए करी पत्ते का सेवन, यहां जानें सावधानियां और फायदे

Curry Leaves In Pregnancy: प्रेगनेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. इस दौरान मां को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि मां जो भी खाती है उसका सीधा असर उसके शिशु पर पड़ता है. इसलिए डॉक्टर से लेकर घर के बड़े तक पोषण से भरपूर डाइट की सलाह देते हैं.

Curry Leaves: प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए करी पत्ते का सेवन, यहां जानें सावधानियां और फायदे

Curry Leaves: प्रेगनेंसी के दौरान कई चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • पाचन के लिए अच्छा है करी पत्ता.
  • करी पत्ते में आयरन के गुण पाए जाते हैं.
  • करी पत्ते से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो सकता है.

Curry Leaves In Pregnancy: प्रेगनेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. इस दौरान मां को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. क्योंकि मां जो भी खाती है उसका सीधा असर उसके शिशु पर पड़ता है. इसलिए डॉक्टर से लेकर घर के बड़े तक पोषण से भरपूर डाइट की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि प्रेगनेंसी के दौरान कई चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सावधानी के साथ सेवन किया जाए तो सेहत को कई लाभ भी मिल सकते हैं. और करी पत्ता (Curry Leaves) भी उन्हीं में से एक है. अगर प्रेगनेंसी के दौरान करी पत्ते को सावधानी के साथ डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कई लाभ मिल सकते हैं. 

करी पत्ते के गुण- Nutrient Value Of Curry Leaves:

पत्ते के अंदर भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो न केवल महिलाओं को बल्कि भ्रूण की सेहत के लिए भी जरूरी पोषक तत्व हैं.

प्रेगनेंसी में करी पत्ते का सेवन करने फायदे- Health Benefits Of Curry Leaves In Pregnancy:

1. पाचन-

प्रेगनेंसी के दौरान पाचन संबंधी समस्या काफी देखी जाती है. ऐसे में आप करी पत्ते का सेवन कर सकती है. आपको बता दें कि करी पत्ते के सेवन से सिर्फ पाचन ही नहीं बल्कि, उल्टी और मतली के साथ अपच, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन की समस्या से भी राहत मिल सकती है.  

Hot Drinks For Winter: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन

4n848c3

2. कोलेस्ट्रॉल-

कई महिलाओं में प्रेगनेंसी के दौरान कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखी जाती है. इस समस्या से बचने के लिए आप करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. इससे हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Walnuts Benefits: सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल

3. खून की कमी-

भारत में महिलाओं में एनीमिया की कमी काफी देखी जाती है. खासतौर पर अगर आप प्रेगनेंट हैं तो. प्रेगनेंसी में खून की कमी को दूर करने के लिए आप आयरन से भरपूर फ्रूट्स के अलावा करी पत्ते को भी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

4. संक्रमण-

प्रेगनेंसी में एक बात जिसका विशेष ध्यान देने की जरूरत है, वो है संक्रमण की चपेट से दूर रहना. करी पत्ते के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

प्रेगनेंसी में करी पत्ते का सेवन करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान-  Keep These Things In Mind While Consuming Curry Leaves During Pregnancy:

  • प्रेगनेंसी की दौरान करी पत्ता या अन्य किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.
  • फ्रेश करी पत्ते का सेवन ही करें, बासी होने पर इसे न खाएं.
  • प्रेगनेंसी में करी पत्ते का सेवन करने से पहले अच्छे से साफ पानी से धो लें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.