Amla For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवले का सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Amla For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए आंवले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है. इसे दवाओं के साथ-साथ लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Amla For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवले का सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Amla For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  • आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • ऐसे करें आंवले को डाइट में शामिल.
  • आंवले का जूस सेहत से भरपूर होता है.

Amla For Diabetes Patients: डायबिटीज मरीजों के लिए आंवले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है. इसे दवाओं के साथ-साथ लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज (Diabetes Diet) मरीजों को हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. तो वहीं जंक, प्रोसेस्ड, नमकीन, ज्यादा-तले भुने फूड्स से परहेज भी होता है. इतना ही नहीं इन्हें मीठे का सेवन भी माना होता है. क्योंकि मीठे का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. तो चलिए जानते हैं डायबिटीज के मरीज आंवले को इस तरह करें अपने डाइट में शामिल करें की ब्लड शुगर लेवल रहे कंट्रोल.

यहां हैं आंवले को डाइट में शामिल करने के तरीके- Here Are Easy Ways To Include Amla In The Diet:

1. आंवले का जूस-

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले के जूस को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. डायबिटीज के मरीज रोजाना आंवले के जूस का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Walnuts Benefits: सर्दियों में अखरोट खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, गट हेल्थ, ब्रेन और हार्ट के लिए हैं कमाल

kl0n094o

2. आंवले का मुरब्बा-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और मीठा खाने के शौकीन हैं. तो आप अपनी डाइट में आंवला मुरब्बा को शामिल कर सकते हैं. ये मुरब्बे स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. 

Protein-Rich Dal Snacks: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन से भरपूर ये 5 दाल स्नैक्स

Easy Tips to Clean Utensils: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

3. आंवले का अचार-

अचार किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. डायबिटीज के मरीज कम तेल मसाले के साथ आंवले का अचार बना कर इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Hot Drinks For Winter: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन

4. आंवले के लड्डू-

आंवले के लड्डू को भी सेहत से भरपूर माना जाता है. आप इनमें ड्राई फ्रूट्स को एड कर स्वाद और सेहत से भरपूर लड्डू बना सकते हैं. इन्हें आसानी से कम समय में घर में बनाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.