फिटनेस फ्रीक लोग Winter Cravings के लिए इन हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन को करें फॉलो

Healthy Snacking Option: हम अभी भी अपनी सेहत से समझौता किए बिना अच्छा खा सकते हैं. कैसे? हम अनहेल्दी फूड्स के लिए क्रेविंग को दूर रखने के लिए कुछ एक्सपर्ट रिकंमेंडेड टिप्स शेयर कर रहे हैं उनको फॉलो करें.

फिटनेस फ्रीक लोग Winter Cravings के लिए इन हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन को करें फॉलो

Snacking Option: अनहेल्दी मिठाइयों में लिप्त होने के बजाय, कोशिश करें कि गुड़, खजूर, फलों पर स्विच करें.

खास बातें

  • सर्दियां आती हैं और हमें मीठा खाने का मन करता है.
  • समय रहते इन लालसाओं पर अंकुश लगाने के कई तरीके हैं.
  • यहां कुछ सबसे सरल, एक्सपर्ट रिकंमेंडेड टिप्स हैं.

Snacking Option For Winter: सर्दियों का मौसम आपकी फिटनेस फ्रीक टेस्टिंग करता है, जिसमें स्वादिष्ट वार्मिंग ट्रीट आसानी से उपलब्ध होते हैं और आप उनको खाने के लिए ललचाते हैं. क्या आप कभी भी समोसे और पकौड़ों का विरोध कर सकते हैं या लार टपकाने वाले स्वीट्स जैसे गाजर का हलवा पास कर सकते हैं? बिलकूल नहीं. सर्दी आ गई है और इस मौसम में अपनी फिटनेस चिंताओं को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट ईटिंग जरूरी है. हालांकि, हम अभी भी अपनी सेहत से समझौता किए बिना अच्छा खा सकते हैं. कैसे? हम अनहेल्दी फूड्स के लिए क्रेविंग को दूर रखने के लिए कुछ एक्सपर्ट रिकंमेंडेड टिप्स शेयर कर रहे हैं उनको फॉलो करें.

सर्दियों की क्रेविंग को कंट्रोल करने के टिप्स | Tips To Control Winter Cravings 

1) मीठे के लिए हेल्दी विकल्प चुनें

सर्दियों के मौसम में घर में ललचाने वाले और आसानी से मिलने वाले मिठाइयों के ढेर लग जाते हैं और मीठे के शौकीन लोगों के लिए, हलवे और चॉकलेट की पुकार का विरोध करना असंभव है. हालांकि, अस्वास्थ्यकर मिठाइयों में लिप्त होने के बजाय, कोशिश करें कि ऑर्गेनिक गुड़, खजूर, फल और अन्य ड्राई फ्रूट्स पर स्विच करें. कोशिश करें कि गुलाब जामुन और रसगुल्ले की जगह प्राकृतिक रूप से मीठी डार्क चॉकलेट पीस लें.

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवले का सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

gmhbltqo

2) ट्रांस-फैट का सेवन न करें

सर्दियों में आमतौर पर तले-भुने खाने की चीजों का सेवन बढ़ जाता है. इनमें ट्रांस-फैट की मात्रा अधिक होती है और अगर जांच न की जाए तो लाइफस्टाइल से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं. अगर आप डीप फ्राइड का सेवन करने से बच नहीं सकते हैं, तो कम से कम प्रोसेस्ड ऑयल को कम करने का प्रयास करें.

सर्दियों में अंडा खाने के फायदे और नुकसान जान चौंक जाएंगे आप

3) कम्फर्ट फूड्स को ना कहें

सर्दी की शुरुआत खांसी, जुकाम और सबसे खराब  सर्दियों में वजन बढ़ने का संकेत है! हवा में ठंडक और लंबी रातें हमें सर्दियों में आराम से खाने के लिए लुभाती हैं. घर का बना सूप और नट्स जैसे हेल्दी विकल्पों का प्रयास करें. अपने बैग में अंजीर और नट्स का एक छोटा पैकेज रखें. अपने बैग में कुछ इमरजेंसी हेल्दी स्नैक्स भी जरूर रखें और पिस्ते का एक बैग संभाल कर रखना सबसे आसान काम है.

वास्तव में अपने कई लाभों के साथ पिस्ता आपका पसंदीदा स्नैक हो सकता है. ये नट्स स्वादिष्ट और सेहतमंद दोनों हैं और साथ ही साथ ले जाने में आसान हैं.

पिस्ते का एक औंस (50 गुठली) में लगभग 160 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम वसा (1.5 ग्राम संतृप्त वसा) और 3 ग्राम फाइबर प्रदान करता है. पिस्ता के लाभों का आनंद लेने के लिए दिन में 1-2 सर्विंग पर्याप्त है और नहीं, वे वजन नहीं बढ़ाते हैं, वास्तव में वे एक शानदार क्रेविंग बस्टर हैं, क्योंकि उनमें फाइबर और प्रोटीन को एड करें जो आपको भरा और लंबे समय तक संतुष्ट रखती है.

पेट का मोटापा घटाने के लिए सबसे इफेक्टिव और सबसे खराब फूड्स, जानिए पूरी लिस्ट

ये स्वादिष्ट नट्स विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं, जो हार्मोन को संतुलित और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. वे बहुत अधिक फाइबर भी प्रदान करते हैं, जो आंत को हेल्दी और खुश रहने में मदद करता है. पिस्ता में भी अन्य नट्स की तुलना में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी होता है.

स्नैकिंग की अच्छी आदतें विकसित करके स्वयं को हेल्थ गिफ्ट दें.

लेखक के बारे में: कविता देवगन, हेल्थ एक्सपर्ट, पोषण विशेषज्ञ और लेखिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.