Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीने के चार गजब के फायदे

Health Benefits Of Fennel Seeds Water: सौंफ को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. सौंफ के पानी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Fennel Seeds Water Benefits: सौंफ का पानी पीने के चार गजब के फायदे

Fennel Seeds Water: सौंफ को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार.
  • सौंफ में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • सौंफ के पानी से मोटापा कम किया जा सकता है.

Health Benefits Of Fennel Seeds Water:  सौंफ को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. सौंफ को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ के पानी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने सही सुना. सौंफ के पानी का सेवन करने से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. गर्मियों के मौसम में सौंफ का पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सौंफ की तासिर ठंडी मानी जाती है. इसके सेवन से पाचन को भी बेहतर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको सौंफ के पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

सौंफ वाला पानी पीने के फायदेः (Saunf Wala Pani Peene Ke Fayde)

1. आंखोंः

रोजाना सौंफ के पानी का सेवन करने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की जलन को भी कम करने में मदद कर सकती है. 

2. मोटापाः

मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट रोजाना सौंफ का पानी या सौंफ की चाय का सेवन लाभदायक माना जाता है. सौंफ का पानी शरीर में फैट को जमने नहीं देता. सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

gtshl8

मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट रोजाना सौंफ का पानी या सौंफ की चाय का सेवन लाभदायक माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीएं. सौंफ के बीज अपच, सूजन को कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

4. पीरियड्सः

सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद करती है. सौंफ के पानी का सेवन करने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है.

कैसे बनाएं सौंफ का पानीः (How To Make Saunf Water Or Tea)

सौंफ का पानी बनाने के लिए आपको 2-3 चम्मच सौंफ लेना है. इसको रात भर के लिए पानी में भीगो कर रख दें. फिर सुबह छानकर इसका सेवन करें. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा तो आप इसमें शहद या मिश्री मिला सकते हैं. अगर आपको पानी की जगह चाय का सेवन करना है तो आप एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच सौंफ उबाल लें और छान कर इसे चाय की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Betel Leaf: मुंह की बदबू को दूर करने में मददगार हैं पान के पत्ते, ये हैं इसके अन्य लाभ
Side Effects Of Garlic: लहसुन खाने के 6 हैरान करने वाले नुकसान
Kalonji For Health: वजन घटाने के लिए ऐसे करें कलौंजी का सेवन, ये हैं इसके अन्य लाभ
Curry Leaves For Weight Loss: मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो करी पत्ते का ऐसे करें सेवन