World Food Day 2021: स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

World Food Day 2021: आज विश्व भर में वर्ल्ड फूड डे मनाया जा रहा है. हर साल 16 (October) अक्टूबर को विश्व भर में वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे यानी विश्व खाद्य दिवस के मनाने का उद्देश्य भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक करना है.

World Food Day 2021:  स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

World Food Day 2021: घर का बना खाना आपको हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है.

खास बातें

  • दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं.
  • मौसमी फलों को न्यूट्रिएंट का भंडार कहा जाता है.
  • जाना दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

World Food Day 2021:  आज विश्व भर में वर्ल्ड फूड डे मनाया जा रहा है. हर साल 16 (October) अक्टूबर को विश्व भर में वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे यानी विश्व खाद्य दिवस के मनाने का उद्देश्य भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक करना है. खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य देशों के 20वें महासम्मेलन में इस दिवस के बारे में प्रस्ताव रखा गया था और जिसके बाद से सन 1981 से इसे हर साल मनाया जा रहा है. इस दिन को कई संगठनों जैसे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम द्वारा मनाया जाता है जो खाद्य सुरक्षा से जुड़े मामलों से संबंधित हैं. भारत ही नहीं दुनिया में लगातार कुपोषण के मामले बढ़ रहे हैं, और इसी को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. हर साल यह दिवस एक थीम के तहत मनाया जाता है. इस बार वर्ल्ड फूड डे 2021 की थीम कृषि और खाद्य संगठन के मुताबिक "हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर वातावरण और बेहतर जीवन" है.

शरीर को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. घर का खानाः 

हेल्दी और सेहतमंद रहने के लिए सबसे अच्छा घर का खाना माना जाता है. जहां तक संभव हो घर का बना खाना ही खाएं. ये शुद्ध होने के साथ-साथ हेल्दी भी होगा. जो शरीर को फिट और हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

mel15cho

हेल्दी और सेहतमंद रहने के लिए सबसे अच्छा घर का खाना माना जाता है.  

2. दालेंः

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. अपनी डाइट में दालें शामिल करें. असल में दालों को प्रोटीन ही नहीं बल्कि मिनरल्स और पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर माना जाता है. शरीर को सेहतमंद रखने में दालें आपकी मदद कर सकती हैं. 

3. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. ये आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकती हैं. 

4. मौसमी फलः

मौसमी फलों को न्यूट्रिएंट का भंडार कहा जाता है. हर मौसम के अपने फल होते हैं और उन फलों के खास फायदे. मौसमी फलों को अपनी डाइट में शामिल कर पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. 

5. दूधः

दूध को कैल्शियम, विटामिन-डी व फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत, और शरीर को सेहतमंद रखा जा सकता है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.