विज्ञापन
This Article is From Oct 15, 2021

World Food Day 2021: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डे? जानें इस दिन का महत्व और थीम

World Food Day 2021: विश्व भर में 16 (October) अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे यानी विश्व खाद्य दिवस के मनाने का उद्देश्य भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक करना है.

World Food Day 2021: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डे? जानें इस दिन का महत्व और थीम
World Food Day 2021: भारत ही नहीं दुनिया में लगातार कुपोषण के मामले बढ़ रहे हैं.

World Food Day 2021:  विश्व भर में 16 (October) अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे यानी विश्व खाद्य दिवस के मनाने का उद्देश्य भुखमरी और भूख से पीड़ित लोगों को जागरूक करना है. खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के सदस्यों द्वारा इस दिन का आयोजन शुरू किया गया था. खाद्य और कृषि संगठन के सदस्य देशों के 20वें महासम्मेलन में इस दिवस के बारे में प्रस्ताव रखा गया था और जिसके बाद से सन 1981 से इसे हर साल मनाया जा रहा है. इस दिन को कई संगठनों जैसे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम द्वारा मनाया जाता है जो खाद्य सुरक्षा से जुड़े मामलों से संबंधित हैं. भारत ही नहीं दुनिया में लगातार कुपोषण के मामले बढ़ रहे हैं, और इसी को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए पोषण से भरपूर भोजन बहुत अहम माना जाता है.

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डेः (Why Is Celebrated World Food Day?)

वर्ल्ड फूड डे या विश्व खाद्य दिवस दुनियाभर के 150 देशों के द्वारा मिलकर मनाया जाता है. 1981 से यह दिन हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. हर साल यह दिवस एक थीम के तहत मनाया जाता है. आज दुनियाभर में लाखों लोग भूख की वजह से अपनी जान गवां रहे हैं. भोजन को हर व्यक्ति का मौलिक और बुनियादी अधिकार मानते हुए हर व्यक्ति को भूख से बचाने के लिए यह दिन मनाया जाता है. इस दिन कई तरह के आयोजन किए जाते हैं ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा भूख से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित किया जा सके. 

mel15cho

वर्ल्ड फूड डे या विश्व खाद्य दिवस दुनियाभर के 150 देशों के द्वारा मिलकर मनाया जाता है. Photo Credit: iStock

वर्ल्ड फूड डे की थीमः (World Food Day Theme)

हर साल दुनियाभर में अलग-अलग थीम के साथ वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. वर्ल्ड फूड डे 2021 की थीम कृषि और खाद्य संगठन के मुताबिक "हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर वातावरण और बेहतर जीवन" (Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment and a better life) थीम पर दुनियाभर में यह दिन मनाया जायेगा.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
World Food Day 2021: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड डे? जानें इस दिन का महत्व और थीम
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com