Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर खाने के पांच कमाल के फायदे

Benefits Of Eating Anjeer: फल और सूखे मेवों को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है.

Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर खाने के पांच कमाल के फायदे

Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है.
  • अंजीर की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती हैं.
  • अंजीर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Benefits Of Eating Anjeer:  फल और सूखे मेवों को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. अंजीर की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती हैं. आपको बता दें कि अंजीर सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. अंजीर में मौजूद पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार माने जाते हैं. अंजीर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं अंजीर को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो अंजीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अंजीर के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Anjeer)

1. इम्यूनिटीः

अंजीर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. असल में अंजीर में विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9a

अंजीर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

अंजीर में बहुत कम कैलोरी होती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं सूखे अंजीर में फैट की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है जिसके सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है.

3. हाई ब्लड प्रेशरः

अंजीर को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है. 

4. एनर्जीः

अंजीर एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होती है. अंजीर में विटामिन, सल्फर, क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है.   

5. पाचनः

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर के सेवन से पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.