Cholesterol Food List: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें इन 10 फूड को शामिल

Lower Cholesterol Food List: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहना चाहिए. अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Cholesterol Food List: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें इन 10 फूड को शामिल

Cholesterol Food List: खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो धमनियों में बड़ी मात्रा में प्लाक जमा हो सकता है.

खास बातें

  • मछली के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है.
  • अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.
  • लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.

Lower Cholesterol Food List:  कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल संतुलित रहना चाहिए. अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो धमनियों में बड़ी मात्रा में प्लाक जमा हो सकता है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल वसा या नरम मोम जैसा पदार्थ होता है, जो शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं की दीवारों, नर्वस सिस्टम के सुरक्षा कवच और हॉर्मोस के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. यह प्रोटीन के साथ मिलकर लिपोप्रोटीन बनाता है. शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं-एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल बुरा कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल खून के बहाव में रूकावट पैदा करने का काम कर सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में इन 10 हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

 

कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में मददगार है ये 10 फूड्सः

1. ओट्सः

ओट्स सबसे अच्छे ब्रेकफास्ट फूड आइटम में से एक है. ओट्स बुरे कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकने का काम कर सकता है. ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक गाढा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की भी समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

5t7rm6r

ओट्स बुरे कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकने का काम कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. ऑलिव ऑयलः

ऑलिव ऑयल को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

3. अखरोटः

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो पोषण के गुणों से भरपूर होता है. अखरोट को दिमाग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. 

4. नींबूः

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. नींबू इंफेक्शन और इम्यूनिटी के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जाना जाता है. नींबू बुरे कोलेस्ट्रॉल को पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालने का काम कर सकता है.

o0t8sc68

नींबू बुरे कोलेस्ट्रॉल को पाचन तंत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालने का काम कर सकता है.Photo Credit: iStock

5. प्याजः

प्याज को खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. 

6. लहसुनः

लहसुन को ज्यादातर व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि ये सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन की दो कलियां छीलकर खाना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकती हैं. लहसुन में कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

7. स्टीम्ड फिशः

मछली को ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर माना जाता है. जो ब्लड सर्कुलेशन में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करती है. मछली के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है. 

nc4p3b3o

मछली को ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर माना जाता है. Photo Credit: iStock

8. डार्क चॉकलेटः

कई रिसर्च में ये बताया गया है कि चॉकलेट की मध्यम मात्रा से एलडीएल कम हो सकता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल है और एचडीएल बढ़ता है जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल है.

9. अजवाइनः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.

10. खजूर:

खजूर-  डेट्स में शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. डेट्स को कोलेस्ट्रोल के लिए अच्छा माना जाता है. डेट्स में पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.