विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2022

Yoga Session से एक घंटे पहले खा लें ये Healthy Snacks, जल्दी पचेंगे, मिलेगी भरपूर एनर्जी और फायदे भी होंगे डबल

International Yoga Day: आइडियली योगाभ्यास से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन करने की सलाह दी जाती है. हालांकि आप जल्दी पचने वाले कुछ स्नैक्स (Snacks) को एक घंटे पहले खाकर योग कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Yoga Session से एक घंटे पहले खा लें ये Healthy Snacks, जल्दी पचेंगे, मिलेगी भरपूर एनर्जी और फायदे भी होंगे डबल
International Yoga Day: योग सेशन से पहले बादाम खाने से आपको एनर्जी मिलती है.

International Yoga Day 2022: हम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं, जिसे आमतौर पर योग दिवस के रूप में जाना जाता है. वर्ष 2015 में इसकी स्थापना के बाद से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे (International Yoga Day) मनाया जाता है. शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास के संयोजन, योग को स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं माना जाता है. योग आसान शरीर की शक्ति प्राप्त करने और इसे हेल्दी रखने का मंत्र है. दूसरी ओर योग मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए चमत्कार माना जाता है. हालांकि जितना योग जरूरी है उतना ही उसके साथ ली गई डाइट (Diet) और फूड्स भी हैं. आप अपने योग सेशन के दौरान क्या खाते हैं ये काफी मायने रखता है.

Cake In Kadhai: बिना ओवन के घर पर एकदम बेकरी जैसा केक बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो...

सामान्यत: व्यक्ति को ऐसा खाना खाना चाहिए जिसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट हों, साथ ही योग सेशन से पहले और बाद में पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. आइडियली योगाभ्यास से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन करने की सलाह दी जाती है. हालांकि आप जल्दी पचने वाले कुछ स्नैक्स (Snacks) को एक घंटे पहले खाकर योग कर सकते हैं.

योग करने से पहले खाएं ये 6 स्नैक्स | Eat These 6 Snacks Before Doing Yoga

1. केले : केले पॉपुलर प्री-वर्कआउट फूड में से एक हैं. ये बहुत पोर्टेबल हैं. आप आसानी से अपने बैग में केले से जा सकते हैं और इसे अपने योग सेशन में जाने से एक घंटे पहले खा सकते हैं. यह पोटेशियम से भरपूर है. आपको बेहतर नींद में मदद करने के अलावा, केला मैग्नीशियम का एक बेहतरीन एनर्जी का सोर्स है जो क्रैम्प्स और पेट फूलने की समस्या को रोकता है. जब आप इस पौष्टिक फल का सेवन करेंगे तो आपको उन पाचन समस्याओं के बारे में चिंता करने की जरूरत ही नहीं होगी.

Belly Fat को अंदर करने की चाहत कभी नहीं हो पाएगी पूरी, अगर करेंगे इन 4 Drinks का सेवन, आज ही छोड़ें

2. बादाम : बादाम आपके पूरे योग सेशन के दौरान आपका एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है. केले की तरह बादाम भी पोटैशियम से भरपूर होते हैं. इनमें मैग्नीशियम और विटामिन ई का हाई लेवल भी होता है. बादाम में राइबोफ्लेविन की मात्रा भी अधिक होती है. विटामिन बी 2 के रूप में भी जाना जाता है, वे शरीर में ऑक्सीजन का अच्छे फ्लो और एनर्जी में कन्वर्ट करते हैं.  इसके अलावा, बादाम आपको फाइबर की अच्छी मात्रा देते हैं.

3. ओट्स : यह एक और हल्का स्नैक है जिसका आनंद आप योग सेशन में जाने से एक घंटे पहले ले सकते हैं. दलिया आपके पेट को भरा हुआ महसूस करा सकता है. यह फाइबर से भी भरपूर होता है. इसके साथ ही यह मैग्नीशियम के साथ भी पैक किया जाता है.

atlptnag

What should I eat before yoga: दलिया आपके पेट को भरा हुआ महसूस करा सकता है. Photo Credit: iStock

दलिया के बारे में एक बड़ी चिंता यह है कि यह थोड़ा उबाऊ है, लेकिन आप इसे मीठा बनाने के लिए ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जैसे फिक्सिंग मिला सकते हैं, लेकिन योगा क्लास से पहले ज्यादा दलिया न खाएं. इस स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक्स का आधा कप आपको पूरे सेशन में तृप्त रखने में मदद करता है.

4. डार्क चॉकलेट : डार्क चॉकलेट वर्कआउट करने से पहले खाने के लिए एक बहुत अच्छा फूड हो सकता है. यह आपके मस्तिष्क में ब्लड फ्लो को बढ़ा सकता है ताकि आप अपने योगा सेशन के दौरान बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकें. इसमें रासायनिक फेनिलथाइलामाइन भी होता है - जो मस्तिष्क को एंडोर्फिन जारी करने के लिए उत्तेजित करता है. साथ ही यह कैफीन से भरपूर होता है जो सतर्कता बढ़ा सकता है.

Coconut Oil की इन दो किस्मों वर्जिन और कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल में क्या अंतर है, जानें स्टेप बाई स्टेप

5. ड्राई आलूबुखारा : ये पोटेशियम से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, केले और डार्क चॉकलेट की तरह आलूबुखारा आसानी से पोर्टेबल है. ये आपको तुंरत एनर्जी दे सकता है. 

6. ग्रीक योगर्ट : जब तक आप लैक्टोज-इंटोलरेंस नहीं हैं, तब तक ग्रीक योगर्ट की एक छोटी मात्रा का सेवन करने से आपको योग सेशन को बेहतर में मदद मिलेगी. यह प्रोटीन और लैक्टोज से भरपूर है जो आपके एनर्जी लेवल को बनाए रख सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरूआत मोटापा कम करने में मिलेगी मदद, यहां जानें इसे बनाने का तरीका
Yoga Session से एक घंटे पहले खा लें ये Healthy Snacks, जल्दी पचेंगे, मिलेगी भरपूर एनर्जी और फायदे भी होंगे डबल
एक ही तरह का शरबत पीकर हो गए हैं बोर तो आलूबुखारा और खजूर से ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी शरबत
Next Article
एक ही तरह का शरबत पीकर हो गए हैं बोर तो आलूबुखारा और खजूर से ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी शरबत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;