Yoga Day 2022: कब्ज, मोटापा जैसी तमाम परेशानियों को दूर करने और शरीर को निरोग बनाने के लिए हर सुबह करें ये योगासन

International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है. रोज सुबह उठ कर योग करने से शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. योग सिर्फ आपको निरोग रखने के लिए ही नहीं बल्कि, आपके मन को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है.

Yoga Day 2022: कब्ज, मोटापा जैसी तमाम परेशानियों को दूर करने और शरीर को निरोग बनाने के लिए हर सुबह करें ये योगासन

Yoga Day 2022: योग दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को योग के महत्व के बारे में जागरूक करना है.

International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है. रोज सुबह उठ कर योग करने से शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते हैं. योग सिर्फ आपको निरोग रखने के लिए ही नहीं बल्कि, आपके मन को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है. योग दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को योग के महत्व के बारे में जागरूक करना है. योग शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद कर सकता है. हम सभी को रोजाना योग करना चाहिए. दरअसल योग आज से नहीं बल्कि, सदियों से चला आ रहा है. योग को ऋषिमुनि द्वारा किया जाता था. आज की इस खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते मोटापा, कब्ज जैसी तमाम तरह की परेशानियां अक्सर बनी रहती हैं. लेकिन रोजाना योगासन करके इन परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

रोजाना करें ये योगासन शरीर रहेगा सेहतमंद-

1. सूर्य नमस्कार-

सूरज की तरफ चेहरा करके सीधे खड़े हों और दोनों को पैरों को मिलाएं, कमर सीधी रखें. अब हाथों को सीने के पास लाएं और दोनों हथेलियों को मिलाकर प्रणाम की अवस्था बनाएं. सूर्य नमस्कार करने से पाचन को बेहतर, तनाव को कम और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

Good Fats vs. Bad Fats: जानिए क्या होता है 'ट्रांस फैट' और 'सैचुरेटेड फैट', कैसे प्रभावित करता है शरीर को

surya namaskar

योग सिर्फ आपको निरोग रखने के लिए ही नहीं बल्कि, आपके मन को भी ठीक रखने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. ताड़ासन-

इस आसान को दोनो पंजों को मिलाकर या उनके बीच 10 सेंटीमीटर की जगह छोड़ कर खड़े हो जाएं, बाज़ुओं को बगल में रखकर. शरीर को स्थिर कर और शरीर का वजन दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित कर. भुजाओं को सिर के उपर उठा कर सिर के स्तर से थोड़ा ऊपर दीवार पर एक बिंदु पर आंखें टीका कर करते हैं. 

Smartphone Health Issue: सेहत के लिए कितना खतरनाक है फोन? कौन सी हो सकती हैं बीमारियां और क्या हैं नुकसान

3. पदमासन-

पदमासन को कमलासन भी कहते हैं क्योंकि इस आसन में बैठने के बाद व्यक्ति की मुद्रा कमल के समान बन जाती है. योगी, ऋषिमुनि अधिकतर इसी आसन में बैठकर योग साधना करते रहें हैं.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.