Belly Fat को अंदर करने की चाहत कभी नहीं हो पाएगी पूरी, अगर करेंगे इन 4 Drinks का सेवन, आज ही छोड़ें

Worst Drinks For Weight Loss: अगर आप वजन कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको कुछ ड्रिंक्स का सेवन आ से ही बंद कर देना चाहिए. यहां जानें कौन सी हैं वह ड्रिंक्स जो फैट घटाने में डालती हैं बाधा.

Belly Fat को अंदर करने की चाहत कभी नहीं हो पाएगी पूरी, अगर करेंगे इन 4 Drinks का सेवन, आज ही छोड़ें

Weight Loss का प्रयास कर रहे हैं तो यहां बताई गई ड्रिक्स का सेवन बिल्कुल न करें.

खास बातें

  • Weight Loss: ड्रिंक्स जो वजन घटाने में डालती हैं बाधा.
  • अनहेल्दी ड्रिंक्स जो आपको पेट की चर्बी घटाने के दौरान नहीं पीनी चाहिए.
  • मार्केट में मिलने वाला पैक्ड फ्रूट जूस चीनी से भरा होता है.

Drinks To Avoid For Weight Loss: हालांकि हम वेट लॉस करने के दौरान चीजों का खास ध्यान रखते हैं लेकिन कई बार आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो आपके फैट को कम करने में बाधा डालती हैं. कुछ ऐसी अनहेल्दी ड्रिंक्स (Unhealthy Drinks) हैं जो आपको पेट की चर्बी घटाने (Belly Fat) के दौरान नहीं पीनी चाहिए. एक बात जो हम अक्सर भूल जाते हैं, वह यह है कि न केवल भोजन बल्कि ड्रिंक्स जो हम एक दिन में लेते हैं और हमारे वेट लॉस प्लान (Weight Loss Plan) पर समान प्रभाव डालते हैं. इसलिए वेट लॉस डाइट का पालन करते समय आपको उस ड्रिंक पर समान रूप से ध्यान देने की जरूरत है जो आप एक दिन में पीते हैं. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) के इस महत्वपूर्ण हिस्से को फॉलो न करने से आपका वेट लॉस टारगेट आसानी से टूट जाता है. हां जानें कौन सी हैं वह ड्रिंक्स जो वजन घटाने में डालती हैं बाधा.

ये ड्रिंक्स वजन आपका मोटापा बढ़ा सकती हैं | These Drinks Can Make You Gain Weight

1) पैक्ड फ्रूट जूस

फलों का जूस हमें विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को सभी आंतरिक कार्यों को अच्छी तरह से करने में मदद करते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता करते हैं, लेकिन हमें ये सारे फायदे तभी मिलते हैं, जब हम ताजे फलों का रस निचोड़ कर लेते हैं. मार्केट में मिलने वाला पैक्ड फ्रूट जूस चीनी से भरा होता है जो वजन घटाने की यात्रा को आसानी से रोक सकता है. इसके अलावा, उनमें संरक्षक होते हैं, जो कि स्वस्थ नहीं हो सकते हैं.

Coconut Oil की इन दो किस्मों वर्जिन और कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल में क्या अंतर है, जानें स्टेप बाई स्टेप

4sc0lfk

2) मीठी चाय

ग्रीन टी, ब्लैक टी या किसी भी तरह की हर्बल टी, बाजार में मिलने वाली पैक्ड मीठी आइस्ड टी को छोड़कर सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं. मीठी आइस्ड टी की एक बोतल में बहुत कैलोरी होती हैं जो आपकी डाइट को आसानी से बर्बाद कर सकती है. हेल्दी ऑप्शन की तलाश करें और घर पर बनी चाय का सेवन करें.

How To Strong Digestive System: क्या खाने से मजबूत हो जाता है पाचन तंत्र, यहां है 5 चीजों की लिस्ट

3) एनर्जी ड्रिंक्स

एक इंटेंस वर्कआउट सेशन के बाद आपको पसीने के रूप में शरीर से तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए कुछ ठंडे पेय की जरूरत होती है, लेकिन एनर्जी ड्रिंक्स उसके लिए एक आदर्श विकल्प नहीं हैं. स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक शुगर और फ्लेवरिंग एजेंटों से भरे होते हैं जो शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं. नारियल पानी या पानी या ताजा निचोड़ा हुआ फल बेहतर विकल्प हैं.

4. शराब का सेवन

जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो शराब के सेवन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. ज्यादातर अल्कोहल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और जब आप उनमें कोल्ड ड्रिंक मिलाते हैं तो कैलोरी की संख्या और बढ़ जाती है. जो आपको पटरी से उतारने के लिए काफी है.

Rajgira Benefits: राजगिरा को अपनी डाइट में शामिल करने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.