What to Eat Before and After Yoga: योग करने से पहले भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, उलट जाएगा योग का असर, हो सकते हैं बीमार

Yoga Day 2022: हम आपको बताते हैं कि योग करने से पहले ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे योगासन का असर आपके शरीर पर नहीं होगा और शरीर पर इसके नुकसान भी होने लगेंगे

What to Eat Before and After Yoga: योग करने से पहले भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, उलट जाएगा योग का असर, हो सकते हैं बीमार

Yoga Day 2022: योग से पहले आप क्या खाते हैं ये काफी मायने रखता है.

खास बातें

  • हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है.
  • योग करने से पहले ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए
  • योग से पहले कभी भी चीज का सेवन नहीं करें.

International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है. योगा करना हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन योगा का असर तभी होता है, जब हम इसे सही तरीके से करें. ऐसे में योग से पहले जो लोग पेट भर के खाना खा लेते हैं या फिर जो लोग भूखे ही योगा करने चले जाते हैं उनके लिए योग करने का कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि योग करने से पहले ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे योगासन का असर आपके शरीर पर नहीं होगा और शरीर पर इसके नुकसान भी होने लगेंगे.

योगा सेशन से पहले क्या नहीं खाना चाहिए | What Not To Eat Before Yoga Session

1. चाय

योगासन से पहले कभी भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और योग करते समय आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं. इतना ही नहीं चाय पीने के बाद आपको थोड़ी देर तो फ्रेश लगेगा, लेकिन योग करने के दौरान आप बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करने लगते हैं. योग करने से पहले शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. यह न सिर्फ उस समय आपको नुकसान देगी बल्कि बाद में आपके शरीर के लिए घातक भी हो सकती है. ऐसे में योग करने से पहले शराब पीने की गलती कभी भी ना करें.

Benefits Of Fasting: उपवास के हेल्थ बेनेफिट्स हैं कमाल के, बशर्ते इन बातों का रखें ख्याल

2. फ्राइड फूड

फ्राइड फूड जैसे कि फ्रेंच फ्राइस, बर्गर या फिर अन्य तली हुई चीजें योग से पहले खाने से आपको आलस और अनिद्रा का एहसास होगा और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. खासकर तब इसका उल्टा प्रभाव शरीर पर पड़ने लगता है, जब आप योगा करने से पहले इन चीजों का सेवन करते हैं.

3. पनीर

दूध से बनाई गई चीज प्रोटीन और फैट से भरपूर होती है, जिसे पचाने में समय लगता है. ऐसे में योगा से पहले कभी भी चीज का सेवन नहीं करें. इसकी जगह आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं जो आपकी एनर्जी को बूस्ट करता है.

fkm5id3g

What should I eat 30 minutes before yoga? ऐसे में योगा से पहले कभी भी चीज का सेवन नहीं करें.

4. नॉनवेज

योग करने से पहले कभी भी नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है. साथ ही चिकन, मटन या मछली जैसी चीजें योग करने से पहले खाने से आपको भारीपन का एहसास होता है और इससे उल्टी भी हो सकती है.

Breakfast Foods For Digestion: पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 फूड्स

5. मसालेदार भोजन 

ज्यादा मिर्ची या मसालेदार खाना खाने से आपको गैस, अपच, पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में योग से पहले इन सारी चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे खट्टी डकार या उल्टी की समस्या हो सकती है.

योगा से पहले क्या खाएं | What to Eat Before and After Yoga

योगा करने से पहले आपको हमेशा आधे घंटे पहले लाइट स्नैक लेना चाहिए. इसमें आप नारियल पानी, जूस, फल खा सकते हैं. इसके अलावा आप ओट्स, सीड्स को दही में मिलकार इसका सेवन भी कर सकते हैं. वहीं योगा करने के आधे घंटे बाद तक आपको किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके बाद आप अपना नॉर्मल खाना जैसे- दाल, चावल, रोटी, सब्जी, सलाद इत्यादि का सेवन कर सकते हैं.

Side Effects Of Mango: संभलकर खाएं आम, अलर्जी और दस्त का बन सकता है कारण, जानें 5 दुष्प्रभाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.