Top Vegetarian Protein Sources: वेजिटेरियन हैं तो अंडे और चिकन की जगह इन प्रोटीन रिच फूड्स का करें सेवन

High Protein Vegetarian Foods: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि, मसल्स बिल्ड करने के लिए भी जरूरी है. आपने अक्‍सर सुना होगा कि प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स मीट, मछली, अंडे हैं. लेकिन आपको बता दें कि वेजिटेरियन फूड में भी प्रोटीन के कई सोर्स हैं.

Top Vegetarian Protein Sources: वेजिटेरियन हैं तो अंडे और चिकन की जगह इन प्रोटीन रिच फूड्स का करें सेवन

High Protein Foods: प्रोटीन हमारे मसल्स बिल्ड करने के लिए जरूरी है.

खास बातें

  • वेजिटेरियन फूड में भी प्रोटीन के कई सोर्स हैं.
  • प्रोटीन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.
  • पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Top Vegetarian Protein Sources In Hindi: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि, मसल्स बिल्ड करने के लिए भी जरूरी है. आपने अक्‍सर सुना होगा कि प्रोटीन (Protein) के सबसे अच्छे सोर्स मीट, मछली, अंडे हैं. लेकिन आपको बता दें कि वेजिटेरियन फूड (Vegetarian Food) में भी प्रोटीन के कई सोर्स हैं. जिनमें अंडे और चिकन से भी ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है. दरअसल प्रोटीन, ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो बॉडी को अंदर और बाहर से मजबूत बना सकता है. प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रोटीन रिच फूड्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. ओट्स-

ओट्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. एक कप सूखे ओट्स में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट भी पाया जाता है. आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन कर सकते हैं. 

muscles cramps by calcium supplements

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हरी मटर-

हरी मटर न केवल स्वाद बल्कि, सेहत को भी बरकरार रखने में मददगार है. मटर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, कॉपर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. मटर को आप डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

3. सोयाबीन-

वेजिटेरियन के लिए सोयाबीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम कच्चे सोयाबीन में 36 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. सोयाबीन को आप सोया चाप, न्‍यूट्रीनगेट के रूप में खा सकते हैं. 

4. पनीर-

पनीर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप पनीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि, विटामिन बी-12, आयरन, कैल्शियम और कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.