World Health Day 2022: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच सुपरहेल्दी फूड्स

World Health Day 2022: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. अच्छा स्वास्थ्य कोई विशेषाधिकार नहीं है, लेकिन एक बुनियादी अधिकार है, जो सभी को प्रदान किया जाना चाहिए. वर्ष 1948 में पहली स्वास्थ्य सभा में इस दिन की शुरुआत की गई थी और वर्ष 1950 से लागू किया गया.

World Health Day 2022: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच सुपरहेल्दी फूड्स

World Health Day 2022: इन फूड्स को डाइट में शामिल कर खुद को शारीरिक और मानसिक स्वस्थ रख सकते हैं.

खास बातें

  • 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है.
  • वर्ष 1948 में पहली स्वास्थ्य सभा में इस दिन की शुरुआत की गई थी.
  • सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.

World Health Day 2022: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. अच्छा स्वास्थ्य कोई विशेषाधिकार नहीं है, लेकिन एक बुनियादी अधिकार है, जो सभी को प्रदान किया जाना चाहिए. वर्ष 1948 में पहली स्वास्थ्य सभा में इस दिन की शुरुआत की गई थी और वर्ष 1950 से लागू किया गया. इसके पीछे का उद्देश्य जागरूकता फैलना और चाइल्ड केयर, मानसिक स्वास्थ्य (World Health Day) और यहां तक ​​कि जलवायु परिवर्तन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालना है. दरअसल हम अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि खान-पान और सेहत का ध्यान ही नहीं रख पाते, जिसके चलते शरीर को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. तो बिना लापरवाही के अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर खुद को शारीरिक और मानसिक स्वस्थ रख सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिटः

1. दाल-

दाल इंडियन मील का एक अहम हिस्सा है. दाल में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. दाल में मौजूद पोषक तत्व पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. खासतौर पर दिल, मोटापा और ब्लड शुगर लेवल आदि.

78dm873o

2. पालक-

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. पालक में पाए जाने वाले गुण शरीर और दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. पालक को आप सब्जी, जूस और सूप के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 
 
3. एवोकाडो-

एवोकाडो शरीर के लिए फायदेमंद फूड्स में से एक है. एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन-के, सी, बी5, बी6 और ई जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आर्थराइटिस और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. लहसुन-

खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा शरीर को कई फायदे पहुंचाने में भी मददगार है लहसुन. लहसुन में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए बीमारियों से बचाव के तौर पर लहसुन को खाने की सलाह दी जाती है. 

5.  डार्क चॉकलेट-

चॉकलेट में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण शामिल होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाली बीमारियों को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं डार्क चॉकलेट का रोजाना सेवन कर दिल को स्वस्थ और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रख सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.