Summer Drinks: मिल गया समर फ्रूट से हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स बनाने का तरीका, फल खाना पसंद नहीं तो घर पर बनाएं उनसे ये 5 ड्रिंक

Summer Fruit Drinks: कई फल केवल गर्मी के महीनों में ही मिलते हैं और उन फलों का सेवन करना सेहत के लिए चमत्कार कर सकता है. उनको अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. उन फलों से समर ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं.

Summer Drinks: मिल गया समर फ्रूट से हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक्स बनाने का तरीका, फल खाना पसंद नहीं तो घर पर बनाएं उनसे ये 5 ड्रिंक

Summer Drinks: गर्मी का सीजन सिर्फ तापमान में बढ़ोत्तरी ही नहीं रसदार फलों के बारे में भी है.

Best Homemade Fruit Drinks: गर्मी का सीजन सिर्फ तापमान में बढ़ोत्तरी ही नहीं रसदार फलों के बारे में भी है. गर्मियों में जहां एक ओर डिहाइड्रेशन का खतरा होता है, वहीं फलों का सेवन इस मौसम में पानी के नुकसान की भरपाई करती है. कई फल केवल गर्मी के महीनों में ही उपलब्ध होते हैं. और उन फलों का सेवन करना सेहत के लिए चमत्कार कर सकता है. उनको अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. उन फलों से समर ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं. फलों का सेवन शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. यहां 4 फल हैं जो गर्मियों के दौरान आसानी से मिल जाते हैं और उनको स्वादिष्ट ड्रिंग में बदला जा सकता है.

गर्मियों के लिए होममेड ड्रिंक्स | Homemade Drinks For Summer

1) आम पन्ना

गर्मी के मौसम में आम पन्ना भारत में हर जगह बड़ी आसानी से मिल जाता है. यह पूरी तरह से आम से बनाया जाता है. आम पन्ना बनाने के लिए आम, काला नमक, भुना जीरा पाउडर, चीनी, बर्फ और पुदीने के पत्ते सभी की जरूरत होती है. एक पैन में उबलते पानी में कच्चे आमों को पकाएं. एक बार जब यह अंदर से नरम हो जाए तो इसे छील लें और गूदे को एक मुलायम पेस्ट में मिला लें.

बहुत ज्यादा बढ़ गया है शरीर में गंदा यूरिक एसिड, तो तुरंत डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें

पेस्ट को एक अलग पैन में रखें और चीनी डालें. चीनी के पिघलने तक लगातार चलाते रहें. ध्यान रखें कि पेस्ट जले नहीं. आंच बंद कर दें और बची हुई सामग्री, जैसे भुना हुआ जीरा पाउडर और काला नमक, आम के पेस्ट में मिला दें. आम पन्ना बनाने के लिए पेस्ट को एक गिलास ठंडे पानी में डालें और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें.

1dhgp95

2) बेल शर्बत

इस कड़े छिलके वाले फल का मेडिकल यूज भी है. सेब, विटामिन ए, बी और सी से भरा होता है, साथ ही इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं. इसका कच्चा, या पके पूर में सेवन किया जाता है. एक चम्मच लें और बेल का शरबत बनाने के लिए बेल का गूदा निकाल लें. अगर गूदे में बीज हैं तो उसे छान लें और गूदे को छलनी पर धीरे-धीरे मसल कर अलग कर लें. गूदा अलग होने के बाद इसमें एक गिलास पानी, चीनी, काली मिर्च पाउडर और एक चुटकी काला नमक मिला लें. एक बाउल में बेल का गूदा और पानी मिलाएं. अगर बेल पहले से ही मीठी है, तो चीनी न मिलाएं.

Murmure Ka Nashta: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी मुरमुरे का नाश्ता

3) कोकम शर्बत

गर्मियों के इस फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. कुछ सूखे कोकम लें और उन्हें कोकम शर्बत बनाने के लिए पानी में भिगो दें. अब इसे मैश कर लें और तरल को बाहर निकाल दें. एक पैन में कोकम, चीनी, भुना जीरा पाउडर और काला नमक एक साथ डालें. चीनी घुलने तक पकाएं. कोकम के मिश्रण को फ्रिज में रखकर शर्बत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

4) तरबूज़ का रस

तरबूज के खाने योग्य लाल भाग को निकाल लें, इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि यह पतला न हो जाए और इसे तुरंत पी लें. अधिक स्वाद देने के लिए आप इसमें कुछ पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं. तरबूज का रस दिल, त्वचा और मांसपेशियों के दर्द के लिए मददगार बताया जाता है.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल, पाचन और हार्ट के लिए बेहद जरूरी है विटामिन बी3, इन 5 फूड्स में भरा होता है लबालब

5) आलू बुखारा इमली शर्बत

गर्मी के दिनों में आलू बुखारा खूब मिलता है. इस पोषक तत्व से भरपूर फल का सेवन मौसम में जल्द से जल्द करना चाहिए. इन फलों में बीटा कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. एक पैन में इमली और आलू बुखारा दोनों को उबाल लें. फलों का बाहरी छिलका हटा दें और छलनी से छान लें. गूदे को चीनी, नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर और काला नमक मिलाकर मिलाएं. अब, मिश्रण में पानी को मिलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.