Vitamin B3(Niacin): हेल्दी कोलेस्ट्रॉल, पाचन और हार्ट के लिए बेहद जरूरी है विटामिन बी3, इन 5 फूड्स में भरा होता है लबालब

Foods For Vitamin B3: विटामिन बी3 कई फूड्स में पाया जा सकता है. विटामिन बी 3 को "नियासिन" (Niacin) के नाम से भी जाना जाता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट है जिनमें विटामिन बी3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Vitamin B3(Niacin): हेल्दी कोलेस्ट्रॉल, पाचन और हार्ट के लिए बेहद जरूरी है विटामिन बी3, इन 5 फूड्स में भरा होता है लबालब

Foods For Vitamin B3: यहां कुछ फूड्स की लिस्ट है जिनमें विटामिन बी3 पाया जाता है.

खास बातें

  • विटामिन बी3 कई फूड्स में पाया जा सकता है.
  • . कुछ विटामिन बी3 भरपूर फूड्स की लिस्ट
  • प्रत्येक विटामिन हमारे स्वास्थ्य को अलग तरह से फायदा देता है

Food Sources Of Vitamin B3 अपनी डाइट में हाई विटामिन और पोषक तत्वों को शामिल करना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं. प्रत्येक विटामिन हमारे स्वास्थ्य को अलग तरह से फायदा देता है. एक जरूरी विटामिन जो आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए, वह है विटामिन बी3. विटामिन बी 3 को "नियासिन" (Niacin) के नाम से भी जाना जाता है. इस विटामिन के स्वास्थ्य लाभों (Benefits Of Vitamin B3) की एक लंबी लिस्ट है. यह आपके तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र (Digestion System) और त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है. ये भोजन को ऊर्जा में बदलने और इसे स्टोर करने में भी मददगार है. यह आपकी त्वचा और ऊतकों की भी रक्षा करने में मदद करता है इसके साथ ही आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) में सुधार कर सकता है. यह अन्य चीजों के अलावा पाचन को रेगुलेट करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. विटामिन बी3 (Niacin) कई फूड्स में पाया जा सकता है. यहां कुछ फूड्स की लिस्ट है जिनमें विटामिन बी3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

कौन से फू्ड्स में पाया जाता है विटामिन बी3? | Vitamin B3 Is Found In Which Foods

1. चिकन ब्रेस्ट

'न्यूट्रिशन' डेटा के अनुसार, चिकन ब्रेस्ट नियासिन और लीन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. 85 ग्राम पके हुए चिकन ब्रेस्ट में 11.4 मिलीग्राम नियासिन होता है, जो पुरुषों और महिलाओं के लिए रिकंमेंडेड सेवन का 71% और 81% है.

Papaya Leaf Juice: इन 5 जबरदस्त फायदों को पाने के लिए पपीता के पत्तों का घर पर बनाएं जूस और रहें तंदरुस्त

2. टूना

टूना नियासिन का एक अच्छा स्रोत है और सी फूड प्रेमियों के लिए एक अच्छा विकल्प है. यह मछली प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन बी12, सेलेनियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती है.

tuna

3. मूंगफली

शाकाहारियों के लिए मूंगफली नियासिन का अच्छा स्रोत है. मूंगफली में प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन ई, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

4. मशरूम

मशरूम नियासिन के सबसे अच्छे वनस्पति स्रोतों में से एक है. पोषण संबंधी आंकड़ों के अनुसार, 70 ग्राम मशरूम में पुरुषों और महिलाओं के लिए अनुशंसित सेवन का क्रमशः 15% और 18% शामिल है.

किस्मत वाले हैं वो लोग जिन्हें "2 June Ki Roti" नसीब है, जानें क्या है इसका मतलब

5. हरी मटर

हरी मटर को नियासिन का एक बेहतरीन शाकाहारी स्रोत के रूप में भी जाना जाता है. शोध के अनुसार, मटर एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिकों से भी भरी होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.