NDTV Khabar
होम | दुनिया से

दुनिया से

  • सीरम इंस्‍टीट्यूट में बनने जा रही Novavax कोविड वैक्‍सीन है 90% प्रभावी
    कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'टीके/इंजेक्‍शन ने मॉडरेट और सीवियर (मध्‍यम और गंभीर) बीमारी के खिलाफ 100% सुरक्षा दिखाई है जबकि कुल मिलाकर इसकी प्रभावशीलता (Efficacy) 90.4% है. अमेरिका और मैक्‍सिको के 119 स्‍थानों पर 29,960 प्रतिभागियों पर यह अध्‍ययन किया गया. '
  • कोरोना है या नहीं! अब सूघंकर Covid-19 का पता लगाएगी ये मशीन, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों की इजाद
    इस शोध के दौरान दल ने शरीर की गंध का पता लगाने के लिए 54 व्यक्तियों द्वारा पहनी गई जुराबों को एकत्र किया, जिनमें से 27 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे जबकि बाकी 27 लोग संक्रमणमुक्त थे.
  • Covid-19 महामारी के पीछे वुहान से वायरस लीक होने की आशंका पर G-7 नेताओं ने की चर्चा
    उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने शनिवार को पत्रकारों से कहा था कि कॉर्नवाल में आयोजित जी-7 सम्मेलन के दौरान स्वास्थ्य मामलों और महामारी के स्रोत का पता लगाने को लेकर आयोजित औपचारिक सत्र में इस आशंका को उठाया गया था.
  • बेंजामिन नेतन्याहू का दौर खत्म, नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के नए प्रधानमंत्री
    इजरायल (Israel) में पिछले कुछ दिनों से बड़े सियासी उलटफेर की आशंका जताई जा रही थी और अब आखिरकार 12 साल बाद बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की सत्ता चली गई. नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) इजरायल के नए प्रधानमंत्री हैं. बेनेट की सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है.
  • सऊदी अरब वैक्सीन ले चुके 60 हजार लोगों को ही हज करने की इजाजत इस बार देगा
    सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने शनिवार को घोषणा की कि वह देश के उन 60,000 लोगों को ही सालाना हज (Hajj) करने की इजाजत देगा जो कि टीका लगवा चुके हैं. सऊदी अरब के मीडिया ने यह जानकारी दी है. आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार हज मंत्रालय ने कहा है कि इस साल की हज यात्रा देश  के नागरिकों के लिए खुली होगी और यात्रियों की संख्या 60,000 तक सीमित होगी. जुलाई के अंत में होने वाली तीर्थयात्रा में सिर्फ वे लोग जा सकेंगे जिन्हें टीका लग चुका है, जिनकी उम्र 65 साल से कम है और जिन्हें कोई पुरानी बीमारी नहीं है. यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब कोरोनो वायरस महामारी के चलते कम लोगों को हज करने मिलेगा.
  • G7 का ऐलान : चीन के बेल्ट एंड रोड के जवाब में बुनियादी ढांचे का महाभियान शुरू होगा
    G7 देशों ने नेताओं ने गरीब देशों में बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं में मदद करने के साथ उच्च गुणवत्ता की पारदर्शी और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को शुरू करने का फैसला किया है. इसे चीन के बेल्ड एंड रोड परियोजना (China's Belt and Road) का जवाब माना जा रहा है. अमेरिका की पहल पर 'बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड' प्रोजेक्ट (Build Back Better World B3W) सामने आया है.
  • चीनी वैज्ञानिकों को चमगादड़ों में नए तरह के कोरोनावायरस के नमूने मिले : रिपोर्ट
    COVID-19 की उत्पत्ति की जांच के लिए नए सिरे से हो रही कवायद के बीच, चीनी शोधकर्ताओं ने बताया है कि उन्हें एक जांच के दौरान चमगादड़ों में नए तरह के कोरोनावायरस (Coronavirus) के नमूने मिले हैं. मिली जानकारी के अनुसार, चमगादड़ में नए पाए गए वायरस में एक ऐसा वायरस शामिल है, जो आनुवंशिक रूप से कोविड का दूसरा सबसे करीबी हो सकता है.
  • भारत सरकार के कुछ कदम लोकतांत्रिक मूल्यों के परस्पर विरोधी : शीर्ष अमेरिकी अधिकारी
    थॉम्पसन ने कहा, ‘‘भारत मजबूत कानून व्यवस्था और स्वतंत्र न्यायपालिका के साथ दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है तथा उसकी अमेरिका के साथ मजबूत और बढ़ती रणनीतिक साझेदारी है. हालांकि भारत सरकार के कुछ कदमों ने चिंताएं पैदा की हैं जो उसके लोकतांत्रिक मूल्यों के परस्पर विरोधी हैं.’’ 
  • मेहुल चौकसी मामले में डोमिनिका में कानूनी लड़ाई की तैयारी कर रहे केंद्र और सीबीआई
    केंद्र सरकार और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के मामले में डोमिनिका हाई कोर्ट में शामिल होने की मांग की है. सूत्रों ने आज यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि सीबीआई पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाला मामले को लेकर जाएगी और विदेश मंत्रालय (MEA) चोकसी की नागरिकता की स्थिति पर बहस करेगा. सीबीआई ने 62 वर्षीय चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर कैरेबियाई देश की अदालत में एक 'अभिवाद' आवेदन दायर किया है.
  • 100 Km की 'गैर-पेशेवर' अल्ट्रामैराथन में 21 धावकों की मौत पर चीन का एक्शन, 27 लोगों को सजा
    China Marathon Deaths: बैयिन में सत्तारूढ़ ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी)’ के सचिव सु जून और बैयिन के मेयर झांग शुचेन को अनुशासनात्मक सजा दी गई है. झांग शुचेन ने दुर्घटना के बाद कहा था कि कार्यक्रम के आयोजक के रूप में, उन्हें अपराध बोध के साथ पछतावा भी हो रहा है. चीनी सोशल मीडिया पर इस आयोजन को लेकर जनता में काफी रोष था. 
  • कोरोना का डेल्टा वेरिएंट 60 फीसदी ज्यादा संक्रामक, एक्सपर्ट्स बोले- ये टीके के असर को कम कर देता है
    ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे पहले भारत में पाए गए COVID-19 डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) या चिंताजनक वेरिएंट (VOC) बी1.617.2, ब्रिटेन में पाए गए अल्फा स्वरूप से लगभग 60 प्रतिशत अधिक संक्रामक है और टीकों की प्रभावशीलता को भी कुछ हद तक कम कर देता है. साप्ताहिक आधार पर वीओसी का पता लगा रहे पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने कहा कि देश में डेल्टा वीओसी के मामले 29,892 की वृद्धि के साथ 42,323 तक पहुंच गए हैं. इसमें लगभग 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
  • चीन ने सैन्यकर्मियों की मानहानि प्रतिबंधित करने के लिए बनाया नया कानून
    चीन के 2018 के कानून के तहत देश के एक लोकप्रिय ब्लॉगर को पिछले साल पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ संघर्ष में मारे गए पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों को “बदनाम करने” के मामले में हाल में सजा दी गई थी. नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति द्वारा बृहस्पतिवार को स्वीकृत विधेयक में कहा गया कि कोई भी व्यक्ति या संगठन किसी भी प्रकार से सैनिकों के सम्मान की निंदा या अपमान नहीं करेगा, न ही वे सशस्त्र बलों के सदस्यों की साख की निंदा या अपमान करेंगे.
  • भारत में बनी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin के अमेरिका में लांच में होगी देरी,  US FDA ने की यह सिफारिश..
    BLA दरअसल FDA की पूर्ण अनुमोदन व्‍यवस्‍था है जिसके तहत दवाओं और वैक्‍सीन्‍स को मंजूरी दी जाती है, ऐसे में कोवैक्‍सीन को अभी अमेरिकी मंजूरी हासिल करने में और वक्‍त लग सकता है. ऑक्‍यूजेन इंक ने कहा कि कंपनी अब कोवैक्‍सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति (Emergency Use Authorisation) पाने की कोशिश नहीं करेगी.
  • पाक सुप्रीम कोर्ट ने भारत में 11 पाकिस्तानी हिंदुओं की मौत के मामले की सुनवाई खत्म की
    यह परिवार पाकिस्तान के सिंध प्रांत से 2015 में दीर्घकालिक वीजा पर भारत आया था. परिवार के लोग एक खेत में रह रहे थे जिसे उन्होंने खेती के लिये पट्टे पर लिया था. पुलिस ने पिछले साल 10 अगस्त को कहा था कि पोस्टमार्टम में जहरीला पदार्थ खाने से मौत की बात सामने आई थी और यह संभावित सामूहिक खुदकुशी का मामला था.
  • 300 से अधिक फंसे भारतीयों ने लगवाये चीनी टीके, चीन फिर भी नहीं दे रहा वीजा
    चीनी राजदूत को भेजे पत्र में चीन में रहने वाले भारतीय समुदाय ने लिखा है, ‘‘माननीय सन सर, अब जबकि हमने चीनी टीका सफलतापूर्वक लगवा लिया है, ऐसे में कृपया हमें आगे का मार्ग दिखाइए. हम आपसे भारतीय नागरिकों को वीजा जारी करना शुरू करने का अनुरोध करते हैं जो पिछले साल नवंबर के प्रारंभ से रुका है.’’
  • संयुक्त राष्ट्र की ब्यूरोक्रेसी की कमान भारतीय अधिकारी के हाथ में, के. नागराज नायडू को मिली बड़ी जिम्मेदारी
    संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations) के 76वें सत्र के मनोनीत अध्यक्ष मालदीव (Maldives) के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद (Abdullah Shahid) ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि के. नागराज नायडू (k nagraj naidu) को अपना ‘शेफ डी कैबिनेट’ नियुक्त किया है. कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में ‘शेफ डी कैबिनेट’ एक वरिष्ठ नौकरशाह या अधिकारी होता है जो शीर्ष अधिकारी के सहायक या निजी सचिव के तौर पर काम करता है.
  • घरों में बिना मास्क बात करने से कोरोना फैलने का ज्यादा जोखिम : अमेरिकी शोध
    अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि खाना-पीना अक्सर घरों के भीतर होता है. आम तौर पर इस दौरान जोर-जोर से लोग बातें करते हैं. इसलिए इस बात को लेकर चौंकना नहीं चाहिए कि बार एवं रेस्तरां कोरोना वायरस के सुपर स्प्रेडर बन गए थे. यह अध्ययन इंटरनल मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुआ.
  • पाकिस्‍तान ने कोरोना टीके की अब तक दीं एक करोड़ डोज, कहा-तीसरी लहर पर पा लिया काबू
    पाकिस्‍तान के योजना मंत्री एवं देश में वैश्विक महामारी से निपट रहे राष्ट्रीय कमान एवं अभियान केंद्र (एनसीओसी) के अध्यक्ष असद उमर ने विशेष समारोह में कोरोना वायरस रोधी टीके की एक करोड़ खुराक दिए जाने की उपलब्धि की घोषणा की. उन्‍होंने कहा कि लक्ष्य और सात करोड़ नागरिकों को टीका लगाने का है.
  • कोरोना वायरस चीन से आया, सबसे अच्छे टीके अमेरिका से आए : रिपब्लिकन सीनेटर
    अमेरिका द्वारा भारत जैसे देशों को कोविड-19 रोधी टीके और चिकित्सा सामान भेजने के बीच एक प्रभावशाली रिपब्लिकन सीनेटर ने कहा कि कोरोना वायरस चीन से ‘आया’ जबकि सबसे अच्छे टीके अमेरिका से आए. राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की थी कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र के समर्थन वाले वैश्विक टीका साझा कार्यक्रम ‘कोवैक्स’ के तहत कई देशों को करीब 1.9 करोड़ टीके आवंटित करेगा.
  • छप्पर फाड़कर बरसा पैसा, लेकिन दुनिया के सबसे अमीर लोगों ने चुकाया चुटकीभर टैक्स
    नॉन-प्रॉफिट मीडिया संगठन ProPublica की यह ताजा इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका के सबसे अमीर कुछ 25 लोगों ने (जिसमें एमेजॉन के मालिक जेफ बेज़ोस और टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक इलॉन मस्क का नाम भी शामिल है) पिछले कुछ सालों में लगभग न के बराबर इनकम टैक्स चुकाया है.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com