नसों में जमा वसा को कम करने में मदद कर सकते हैं ये फल, गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में हैं सहायक

Fruits For Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन जब इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो यह हमारे लिए हानिकारक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है और हार्ट रिलेटेड बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. यहां कुछ ऐसे फलों के बारे में जानिए जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

नसों में जमा वसा को कम करने में मदद कर सकते हैं ये फल, गुड कोलेस्ट्रॉल बनाने में हैं सहायक

Cholesterol control karne ke upay: खराब कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई गंभीर बीमारियों का जन्म दे सकता है.

Cholesterol Badhne Par Kya Khaye: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आजकल कई लोगों को परेशान कर रही है. ये हमारे खानपान, लाइफस्टाइल और कुछ बुरी आदतों के कारण होता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमारे नसें ब्लॉक होने लगती हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और फ्लो ठीक से नहीं हो पाता. खासकर अनियमित खान-पान, तनाव और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोत्तरी होती है. खराब कोलेस्ट्रॉल का शरीर में बढ़ना कई गंभीर बीमारियों का जन्म दे सकता है. ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कंट्रोल करें? कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या करें? कोलेस्ट्रॉल घटाने के उपाय आदि. हालांकि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन हेल्दी डाइट लेकर भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम किया जा सकता है. साथ ही कुछ ऐसे फल हैं जो शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद मददगार हैं. यहां हम ऐसे कुछ फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फल | Eat These Fruits To Control High Cholesterol Naturally

1. सेब

सेब में पेक्टिन नामक एक तत्व होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को शांत करने में मदद करता है. रोज एक सेब खाने से हार्ट हेल्थ रहता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता है.

2. केला

केला भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसमें फाइबर्स, पोटैशियम और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है जो हार्ट के लिए लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की नेचुरल दवा मानी जाती हैं ये पत्तियां, सिर्फ हफ्तेभर तक कर लीजिए सेवन, खून से खींच लेंगी सारी गंदगी

3. नारंगी

नारंगी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है.

4. संतरा

संतरे में भी विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है. इसके अलावा, इसमें फाइबर्स भी होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, सिर्फ 2 हफ्तों में दिखने लगेगा असर, घने हो जाएंगे बाल

5. अंगूर

अंगूर में रेजर्वेट्रोल नामक एक तत्व होता है जो हार्ट के लिए लाभकारी होता है और शरीर में जमे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बेहद मददगार होता है.

इन फलों का रेगुलर सेवन करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, हेल्दी डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और तनाव को दूर करने के लिए भी ध्यान बहुत जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)