झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, बालों में आ सकता है घनापन

Leaves For Strong Hair: बालों के झड़ने का इलाज घरेलू तरीकों से किया जा सकता है. अगर आपके भी बहुत बाल गिर रहे हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप एक कारगर घरेलू नुस्खे को आजमाकर अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकते हैं.

झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, बालों में आ सकता है घनापन

Strong Hair Home Remedy: पपीता के पत्तों का इस्तेमाल करके आप बालों को मजबूत कर सकते हैं.

Balo Ka Jhadna Kaise Roke: बालों की खूबसूरती, अच्छे घने और लंबे बाल न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगाते हैं बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ता है, लेकिन आजकल कई लोगों को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. हेयर लॉस की कई वजहें हैं. बालों के झड़ना का समाधान तलाशते हुए आयुर्वेद के एक प्राचीन उपचार के रूप में पपीते के पत्तों का उपयोग किया जा रहा है. पपीते के पत्तों में कई गुण होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद हैं. न सिर्फ बालों का झड़ना रोकने के लिए बल्कि पपीता के पत्ते बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. आज बहुत से लोग हैं जो बालों का झड़ना रोकने से जुड़े सवालों से परेशान हैं, कि बालों के झड़ने को कैसे रोकें, बालों को लंबा और घना बनाने के लिए क्या करें, बालों को कैसे मजबूत करें आदि. यहां हम बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए पपीते के पत्तों का उपयोग कैसे करें इसके बारे में बता रहे हैं, तो चलिए शुरू करते हैं...

यह भी पढ़ें: कमजोर आंखों पर चश्मा पहनते हैं आप, तो रोज सिर्फ महीनेभर तक कर लीजिए ये काम, उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

पपीते के पत्तों का रस निकालें

पपीते के पत्तों से रस निकालने के लिए पहले इसे धो लें और फिर पत्ते को छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों को ब्लेंडर में डालें और अच्छे से पीस लें. इसके बाद, छानकर रस को एक कप में निकालें.

पपीते के पत्तों का उपयोग कैसे करें

पपीते के पत्तों का रस बालों के झड़ने वाले क्षेत्र पर लगाएं और धीरे से मालिश करें. इसे लगाने के बाद 30 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इसे हर हफ्ते दो बार करें.

Latest and Breaking News on NDTV

बालों के लिए पपीते के पत्तों के फायदे | Benefits of Papaya Leaves For Hair

पपीते के पत्तों में विटामिन सी, बी और विटामिन ए के साथ-साथ बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और उनकी रक्षा करते हैं. इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों के पोषण को बढ़ाता है, जिससे बाल मजबूत और हेल्दी रहते हैं.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले बस कर लीजिए ये काम, मोटा पेट और बॉडी फैट सब हो जाएगा गायब, 1 महीने में सपाट पेट देख खुश हो जाएंगे आप

सावधानियां:

पपीते के पत्तों का रस लगाने से पहले, स्किन टेस्ट करें और जांचें कि क्या आपकी त्वचा पर कोई रिएक्शन तो नहीं हो रहा है. अगर कोई जलन या चिपचिपापन महसूस होता है, तो तुरंत धो लें और इसका उपयोग बंद करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)