विज्ञापन
Story ProgressBack

यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये पत्तियां, और भी कई कमाल के फायदे

Leaves For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाना एक सामान्य समस्या है जो कि गठिया के साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. यहां हम कुछ पत्तियों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें प्राकृतिक गुण होते हैं जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये पत्तियां, और भी कई कमाल के फायदे
How To Lower Uric Acid Naturally: इन पत्तियों की मदद से आप यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं.

Uric Acid Badhne Par Kya Kare: यूरिक एसिड शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, जो कि जोड़ों में जमा हो सकता है और गठिया जैसी बीमारियों को पैदा करता है. इसके अलावा, हाई यूरिक एसिड लेवल न्यूरोलॉजिकल विकारों, जैसे कि माइग्रेन को भी बढ़ा सकता है. इसलिए यूरिक एसिड को बैलेंस रखना बहुत जरूरी होता है. जो लोग इस समस्या से परेशान वे यूरिक एसिड कैसे कंट्रोल करें, यूरिक एसिड के लक्षण, यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कैसे करें? जैसे सवाल करते हैं. प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड लेवल को कम करने का एक सरल तरीका है पत्तियों का सेवन करना. पत्तियों में मौजूद एक खास तत्व और उनकी क्वालिटी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. यहां हम ऐसी कुछ पत्तियों के बारे में बता रहे जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकती हैं.

हाई यूरिक एसिड को कम करने वाले घरेलू उपाय | Home Remedies To Reduce High Uric Acid

1. नीम के पत्ते

नीम के पत्तों में ऐसे गुण होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर उनका रस निकालें और इसे दिन में दो बार पीने का प्रयास करें.

2. तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाएं और रोजाना पीने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें: लंबे समय तक जीने और निरोगी रहने के लिए बनानी होंगी ये 7 आदतें, वर्ना और कोई शॉर्टकट नहीं

3. हरी पत्तियां

हरी पत्तियों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो कि यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. इसलिए हरी पत्तियों को अपने भोजन में शामिल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. आम के पत्ते

आम के पत्ते यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं. आम के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से यूरिक एसिड लेवल में कमी हो सकती है.

यहां तक कि अन्य पत्तियों जैसे कि पुदीना, तुलसी, धनिया आदि भी यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इन पत्तियों को रेगुलर रूप से सेवन करके आप अपने शरीर के यूरिक एसिड लेवल को बैलेंस रख सकते हैं और अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: फूले गाल और चेहरे के मोटापे से हो गए हैं परेशान, तो करें ये सिर्फ ये काम, पतले हो जाएंगे गाल और दिखेंगे अट्रैक्टिव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पानी में खोलकर पी लीजिए इस चीज का पानी, गायब होने लगेगा बाहर निकला मोटा पेट, दिखेगा बड़ा असर
यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं ये पत्तियां, और भी कई कमाल के फायदे
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Next Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;