संतरा ही नहीं इन 9 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर Vitamin C, डाइट में शामिल न करने का अब बहाना नहीं चलेगा

Food Options For Vitamin C: यह घाव भरने में भी मदद करता है और प्लांट बेस्ड फूड्स से आयरन के अवशोषण में मदद करता है. यहां संतरे के अलावा विटामिन सी के कुछ ऑप्शन के बारे में बताया गया है.

संतरा ही नहीं इन 9 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर Vitamin C, डाइट में शामिल न करने का अब बहाना नहीं चलेगा

Vitamin C Foods: ये विटामिन यूवी प्रकाश जैसी चीजों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

खास बातें

  • विटामिन सी यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.
  • Vitamin C Sources: यह घाव भरने में भी मदद करता है.
  • और प्लांट बेस्ड फूड्स से आयरन के अवशोषण में मदद करता है.

Vitamin C Foods: जब आप विटामिन सी के बारे में सोचते हैं, तो आप आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है. संतरा है न? लेकिन क्या होगा अगर हमने आपको बताया कि संतरे से ज्यादा विटामिन सी कई और फूड्स में पाया जाता है. जी हां, कई चीजें हैं जो इस विटामिन सी भरी हुई हैं. विटामिन सी के बहुत सारे फायदे हैं. यह न सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में ही नहीं स्किन और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, पोषक तत्व कोशिकाओं को सिगरेट के धुएं, प्रदूषण और सूरज से यूवी प्रकाश जैसी चीजों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. यह घाव भरने में भी मदद करता है और प्लांट बेस्ड फूड्स से आयरन के अवशोषण में मदद करता है. यहां संतरे के अलावा विटामिन सी के कुछ ऑप्शन के बारे में बताया गया है.

विटामिन सी के बेस्ट फूड ऑप्शन्स | Best Food Options For Vitamin C

1) स्ट्रॉबेरीज

इससे विटामिन सी के साथ मैंगनीज की एक बड़ी खुराक मिलती है, जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सकता है. हालांकि आपको ऑर्गेनिक स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए.

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2) अनन्नास

रसदार अनानास में काफी विटामिन सी होता है. ज्यादातर अन्य फलों के विपरीत इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में एंजाइम ब्रोमेलैन भी होता है, जो प्रोटीन पाचन में सहायता कर सकता है.

3) आम

मीठे, रसीले आमों में भी काफी विटामिन सी होता है. वे जेक्सैन्थन का एक शक्तिशाली स्रोत भी हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो मैकुलर डिकम्पॉजिशन में योगदान देने वाली हानिकारक नीली प्रकाश किरणों को फिल्टर करके आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है.

4) ब्रसल स्प्राउट

इसमें विटामिन सी के साथ कैंसर से लड़ने वाले पोषक तत्व होते हैं. आप अपनी डेली डाइट में ब्रसल स्प्राउट को शामिल करने विचार कर सकते हैं.

5) कीवी फल

शोध से यह भी पता चलता है कि कीवी आपको अधिक तेजी से सोने में मदद करते हैं और नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, संभवतः उनके हाई लेवल के सेरोटोनिन के कारण एक हार्मोन जो नींद की शुरुआत में भूमिका निभाता है.

6) अमरूद

ये फल विटामिन सी पावरहाउस है. अमरूद न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी के लिए बल्कि डायबिटीज और वजन घटाने में भी फायदेमंद माना जाता है.

7) बेल मिर्च

सभी शिमला मिर्च हरे, पीले, लाल और नारंगी में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है. बेल मिर्च में सुपर लो-कैलोरी भी हैं, जो उन्हें सेहत के लिए एकदम सही बनाते हैं.

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8) आड़ू

एक मध्यम आड़ू में काफी मात्रा में मिलीग्राम विटामिन सी होता है. गर्मियों के इस मीठे फल को अपने दलिया या पैनकेक में शामिल करें. इसे ग्रील्ड चिकन या मछली के लिए साल्सा बनाने के लिए उपयोग करें, या स्नैक्स के लिए काट लें.

9) पपीता

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें एंजाइम पपैन और काइमोपैपेन भी होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं. ये आपको चमकती त्वचा देने में भी फायदेमंद है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.