Weight Loss Remedies: झूलती पेट की चर्बी को गायब कर स्लिम बैली बनाने के लिए 8 अचूक घरेलू चीजें Diet में करें शामिल

Home Remedy For Weight Loss: पेट की चर्बी सबसे ज्यादा भद्दी लगती है. बेली फैट एक रिटर्न गिफ्ट है जो हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान हमें देता है. अपने पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे असरदार हो सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ होम ट्रिक्स के बारे में बताया गया है.

Weight Loss Remedies: झूलती पेट की चर्बी को गायब कर स्लिम बैली बनाने के लिए 8 अचूक घरेलू चीजें Diet में करें शामिल

Weight Loss Remedies: आजकल हर कोई वजन घटाने के कारगर उपाय की तलाश में रहता है.

खास बातें

  • आजकल ज्यादातर लोग वजन घटाने के तरीके तलाशते रहते हैं.
  • लटकती पेट की चर्बी आपकी पर्सनालिटी को खराब कर सकती है.
  • मोटापा, वजन और पेट की चर्बी घटाने के 8 तरीके यहां दिए गए हैं.

Ways To Lose Weight Naturally: पहले से कहीं अधिक आज लोग फैटी हो गए हैं. फैटी फूड्स खाना, अनुचित तनाव लेना, नियमित व्यायाम न करना मोटापा बढ़ने का कारण हैं. नतीजतन, मोटापे की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं और लोग वजन घटाने के कारगर उपाय की तलाश में रहते हैं. मोटापा वह स्थिति है जब आप अपने शरीर में हानिकारक मात्रा में वसा जमा करते हैं. मोटापा घटाने के तरीके कई हैं लेकिन अगर वजन घटाने के नेचुरल तरीके अपनाएं तो प्राकृतिक तरीके से वेट लॉस करने के साथ स्लिम और फिट बॉडी पाई जा सकती है. पेट की चर्बी सबसे ज्यादा भद्दी लगती है. बेली फैट एक रिटर्न गिफ्ट है जो हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान हमें देता है. यह न केवल आपकी छवि को खराब करता है बल्कि कई स्वास्थ्य बीमारियों के लिए आपके जोखिम को भी बढ़ाता है. अपने पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे असरदार हो सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ होम ट्रिक्स के बारे में बताया गया है.

मोटापा घटाने के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Reduce Obesity

सफेद चावल से दूर रहें: सफेद चावल को कई गेहूं उत्पादों से बदलें. अपने आहार में ब्राउन राइस, ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज, ओट्स और क्विनोआ शामिल करें.

मीठी चीजों से बचें: मिठाई, मीठे पेय और तेल से भरपूर फूड्स से दूर रहें. इन फूड्स का सेवन करने से आपके शरीर के कई क्षेत्रों जैसे पेट और जांघों के आसपास शरीर की चर्बी बढ़ सकती है.

इन 8 खाने की चीजों में पाया जाता है भयंकर कोलेस्ट्रॉल, नसों पर बढ़ता है दबाव, जल्द बना लें इनसे दूरी

खूब पानी पिएं: अगर आप अपने लटकते पेट से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. नियमित अंतराल के बाद पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा देने और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलेगी.

कच्चा लहसुन खाएं: रोज सुबह लहसुन की दो से तीन कलियां चबाएं और उसके बाद एक गिलास नींबू पानी पिएं. यह उपचार आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को दोगुना कर देगा और आपके शरीर में रक्त संचार को सुचारू बना देगा.

मांसाहारी भोजन से बचें: पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए यह सलाह दी जाती है कि जहां तक हो सके मांसाहारी भोजन से बचना चाहिए.

Secrets Of Healthy Life: ये 10 आसान और अद्भुत होम रेमेडीज हैं हेल्दी लाइफ के टॉप क्विक सीक्रेट

फलों और सब्जियों का सेवन करें: रोजाना सुबह और शाम एक कटोरी फल खाएं. यह आपको कई एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और विटामिन से भर देगा.

अपने खाने में मसाला डालें: अपने खाना पकाने में दालचीनी, अदरक और काली मिर्च जैसे मसालों का प्रयोग करें. ये मसाले स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हैं. वे आपके इंसुलिन रेजिस्टेंट में सुधार करने और आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

दिन की शुरुआत नींबू के रस से करें: बेली फैट को खत्म करने के लिए यह सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू रस डालें और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं. अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और उस पंच से छुटकारा पाने के लिए इसे हर सुबह पीना जारी रखें.

कौन सी चीजें आपको समय से पहले बना देती हैं बूढ़ा? इन 5 फूड्स को खाने से पहले 10 बार सोचें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.