Orange Juice Or Lemon Juice: संतरा और नींबू दोनों में से किस में सबसे ज्यादा विटामिन और खनिज होते हैं, जानें अंतर

Orange And Lemon Juice Benefits: दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, एंटी-कैंसर और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो संतरे और नींबू दोनों ही अत्यधिक फायदेमंद हो सकते हैं.

Orange Juice Or Lemon Juice: संतरा और नींबू दोनों में से किस में सबसे ज्यादा विटामिन और खनिज होते हैं, जानें अंतर

Orange Juice Vs Lemon Juice:

खास बातें

  • संतरे में शुगर होने के कारण इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है.
  • नींबू में प्रोटीन, लिपिड और फाइबर अधिक होता है.
  • Orange Juice vs Lemon Juice: दोनों में विटामिन सी का लेवल तुलनीय है.

Difference Between Oranges And Lemon: जब हम विटामिन सी से भरपूर फलों के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर संतरे और नींबू ही दिमाग में आते हैं. संतरे में शुगर होने के कारण इनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है, लेकिन नींबू में प्रोटीन, लिपिड और फाइबर अधिक होता है. दोनों में विटामिन सी का लेवल तुलनीय है. संतरे में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी9 के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक सहित अन्य फलों की तुलना में विटामिन और मिनरल की मात्रा अधिक होते है. दूसरी ओर, नींबू में अन्य फलों की तुलना में विटामिन बी6, आयरन और फास्फोरस का लेवल अधिक होता है. दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, एंटी-कैंसर और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो संतरे और नींबू दोनों ही अत्यधिक फायदेमंद हो सकते हैं.

संतरे और नींबू में न्यूट्रिशनल डिफरेंस | Nutritional Difference Between Oranges And Lemons

संतरे में शुगर होने के कारण इनमें कैलोरी और कार्ब्स अधिक होते हैं, जबकि नींबू में प्रोटीन, लिपिड और फाइबर अधिक होता है. दोनों फल प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं. जब ग्लाइसेमिक इंडेक्स की बात आती है, तो संतरे और नींबू दोनों, साथ ही ज्यादातर खट्टे फल, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स माने जाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के सिम्पल 5 तरीके, घर बैठे जल्द मिल सकती है आपको High Cholesterol से निजात

एक संतरे का सर्विसिंग साइज एक फल के वजन जितना होता है. नींबू का आकार बहुत कम होता है. अगर आप लो-कार्ब या लो-कैलोरी डाइट पर हैं तो नींबू इन दो फलों में से एक बेहतर विकल्प है. लो फैट डाइट के लिए संतरा सबसे अच्छा विकल्प है.

पेट के लिए कौन सा ज्यादा फायदेमंद?

संतरे की तुलना में नींबू का स्वाद खट्टा होता है. स्वाद में यह अंतर फल की अम्लता से निर्धारित होता है. संतरे में साइट्रिक एसिड नींबू की तुलना में कम होता है. नींबू तुलना में अधिक अम्लीय होते हैं. संतरे और नींबू में साइट्रिक एसिड पूरी तरह से निगलने और मेटाबॉलाइज होने के बाद शरीर में क्षारीय हो जाता है. संभावित रीनल एसिड लोड (PRAL) द्वारा मापा जाने पर संतरे अधिक क्षारीय होते हैं.

विटामिन किस में सबसे ज्यादा?

संतरे में अन्य फलों की तुलना में विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी9 की मात्रा अधिक होती है. विटामिन बी6 एकमात्र ऐसा विटामिन है जो नींबू में अधिक होती है. संतरे और नींबू में विटामिन डी, विटामिन के और विटामिन बी12 की कमी होती है.

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 5 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

विटामिन सी का क्या है दोनों में हिसाब?

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो उनमें मौजूद सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. नींबू और संतरे दोनों में लगभग समान मात्रा में विटामिन सी होता है, संतरे में थोड़ा अधिक होता है. संतरे और नींबू के छिलके या छिलके में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. दूसरी ओर, कच्चे नींबू के रस में संतरे के रस की तुलना में विटामिन सी अधिक होता है.

खनिजों की भी बात कर लें:

खनिज श्रेणी में संतरा भी सबसे ऊपर आता है. इनमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक की मात्रा अधिक होती है. दूसरी ओर, नींबू आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं. नींबू में सोडियम भी होता है, हालांकि संतरे में नहीं होता है.

इन 7 कारणों से हो जाती है बच्चों में भूख की कमी, कमजोरी के साथ वजन भी हो जाता है कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com