Weight Loss: वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

High Protein Diet: वजन कम करने के लिए प्रोटीन का मॉडरेशन में सेवन करना सबसे अच्छा है. क्या आप जानते हैं कि हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन भी बढ़ा सकती है. यहां ऐसे कुछ तरीके दिए गए हैं जो इस बात को पुख्ता कर सकते हैं.

Weight Loss: वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

Weight Loss: प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है और इसे नियमित रूप से लेना महत्वपूर्ण है.

खास बातें

  • प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है और इसे नियमित रूप से लेना महत्वपूर्ण है.
  • वेट लॉस के लिए हाई प्रोटीन डाइट का पालन करना फायदेमंद होता है.
  • हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन भी बढ़ा सकती है.

Weight Loss Diet: प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है और इसे नियमित रूप से लेना महत्वपूर्ण है. जबकि उचित प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है, लंबे समय तक भूख को कंट्रोल में रखता है. आपका इम्यून सिस्टम और शरीर के हेल्दी कामकाज का समर्थन करता है, यह भी अक्सर माना जाता है कि जब आप अपना वजन कम करने के मिशन पर होते हैं तो हाई प्रोटीन डाइट का पालन करना फायदेमंद होता है. जब आप वेट लॉस प्लान पर हों तो फलियां, बीज, मुर्गी पालन, टोफू सहित प्रोटीन से भरपूर फूड्स के सेवन को प्राथमिकता देने से भी आपकी कार्ब की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, कहा जाता है कि, इनका मॉडरेशन में सेवन करना सबसे अच्छा है. क्या आप जानते हैं कि हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन भी बढ़ा सकती है. यहां ऐसे कुछ तरीके दिए गए हैं जो इस बात को पुख्ता कर सकते हैं. 

आपको सावधान रहने की जरूरत है

उदाहरण के लिए, एक हाई प्रोटीन डाइट पर फिक्सिंग आपको अपने वजन घटाने के टारगेट को प्राप्त करने से रोक सकता है, और इसके बजाय आपका वजन बढ़ सकता है.

यहां 5 तरीके हैं कि हाई प्रोटीन डाइट वजन कैसे बढ़ा सकती है | Here Are 5 Ways How High Protein Diet Can Increase Weight

1. बहुत अधिक मांसाहारी प्रोटीन का सेवन

एक दिन में बहुत अधिक, या अनियंत्रित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से समस्या हो सकती है और वास्तव में वजन घटाने को बनाए रखने में आपकी मदद नहीं कर सकता है. जबकि पोल्ट्री और मांस प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं, याद रखें कि वे अन्य प्रोटीन स्रोतों की तुलना में काफी अधिक कैलोरी में भी पैक करते हैं. इस प्रकार, केवल मांसाहारी प्रोटीन स्रोतों पर निर्भर रहने से आपका वजन कम नहीं हो सकता है. विविधता, और अधिक पौष्टिक स्रोतों को भी चुनें.

rejsh0to

Weight Loss Diet: पोल्ट्री और मांस प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं

2. आप आवश्यकता से अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं

आदर्श प्रोटीन का सेवन हर व्यक्ति के शरीर के वजन, लाइफस्टाइल और जरूरतों के आधार पर अलग-अलग होता है. इस प्रकार, अगर आप वास्तव में आवश्यकता से अधिक प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं, तो आप लंबे समय में वजन बढ़ा सकते हैं, और इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी उठा सकते हैं.

3. आपके पास बहुत कम कार्ब्स हैं

एक हाई प्रोटीन डाइट के लिए आपको उच्च मात्रा में प्रोटीन स्रोतों की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल कार्ब्स को जाने दें. कार्ब्स शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा स्रोत हैं और उन्हें जाने देना एक बुद्धिमानी की बात नहीं होगी.

4. आपके पास कसरत करने के लिए कम ऊर्जा है

प्रोटीन आपके कसरत को बढ़ावा देता है, है ना? हालांकि, हर समय ऐसा नहीं हो सकता है. बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन (और बाद में कम ऊर्जा देने वाले कार्ब्स) आपको अक्सर थका हुआ महसूस करा सकते हैं और अच्छी तरह से कसरत करने में असमर्थ हो सकते हैं. खराब वर्कआउट भी एक कारक है जो वजन के रखरखाव को प्रभावित करता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. आप फाइबर की कमी महसूस कर रहे हैं


कार्ब्स की तरह, आपके भोजन में बहुत कम फाइबर होने से भी समस्या हो सकती है. यह एक ऐसी समस्या भी हो सकती है जो बहुत से लोगों को हाई प्रोटीन डाइट की मांग पर सामना करना पड़ सकता है. फाइबर पाचन को नियंत्रित करता है और अच्छे आंत स्वास्थ्य का समर्थन करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और वजन घटाने में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.