Weight Loss Mistakes: स्लिम-फिट दिखने की चाहत पर पानी फेर सकती हैं आपकी नाश्ते से जुड़ी ये 5 गलतियां!

Breakfast Mistakes For Weight Loss: नाश्ता दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन है. संतुलित नाश्ते का सेवन करने से वजन कम (Weight Loss) करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो नाश्ते की इन गलतियों से आपको बचना चाहिए (Weight Loss Mistakes To Avoid) जिससे आपका वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है.

Weight Loss Mistakes: स्लिम-फिट दिखने की चाहत पर पानी फेर सकती हैं आपकी नाश्ते से जुड़ी ये 5 गलतियां!

Weight Loss: वजन घटाने चाहते हैं तो आज से ही छोड़ दें ये 5 गलतियां करना

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए डाइट को लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत है.
  • ये कुछ गलतियां आपके वजन घटाने की यात्रा पर विराम लगा सकती हैं.
  • वजन घटाने से जुड़ी इन गलतियों को आज से ही अवॉइड करें.

Common Weight Loss Mistakes: वजन घटाना आसान है लेकिन अगर आप कुछ गलतियां करते हैं तो यह आपके लिए मुश्किल काम भी हो सकता है. कई लोग वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) करते हैं और सुबह के नाश्ते से लेकर रात तक के खाने में कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर को तवज्जो देते हैं, लेकिन फिर भी उनका वजन कम नही होता है. इसके पीछे आपकी कुछ वेट लॉस मिस्टेक्स (Weight Loss Mistakes) हो सकती हैं. जो आपकी वेट लॉस यात्रा (Weight Loss Journey) पर भारी पड़ सकती हैं. आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले प्रत्येक भोजन का आपके समग्र स्वास्थ्य में योगदान होता है और नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है. एक स्वस्थ और भरपेट नाश्ता (Breakfast) खाने से आपको अपने दिन की शुरुआत करने में मदद मिलती है और आपको दिन के लिए सही ऊर्जा मिलती है. वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश करते समय, आपको ध्यान से नाश्ते में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? (What To Eat For Breakfast And What Not) इसकी समझ होना जरूरी है.

 हालांकि वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) कई हैं लेकिन आप अनजाने में कुछ गलतियां कर सकते हैं जिससे कुछ वजन बढ़ सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि तेजी से वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight Fast) लेकिन आपको यह समझना होगा कि अगर आप आप वजन घटाने को लेकर उत्साहित हैं तो आपको अपनी डाइट और वेट लॉस यात्रा में छोटी से छोटी गलती की भी गुंजाइश भी दूर करनी होगी. यहां कुछ सामान्य नाश्ते से जुड़ी गलतियां हैं जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

वजन घटाने से जुड़ी इन गलतियों को करना छोड़ दें | Stop Making These Weight Loss Mistakes 

1. फलों और सब्जियों का रस लेना

फल और सब्जियां वास्तव में जरूरी पोषक तत्वों से भरी होती हैं, लेकिन इनका रस लेना बहुत अच्छा विचार नहीं है. रस फाइबर से वंचित हैं और बहुत जल्द आपको फिर से भूख महसूस करा सकते हैं. उन फलों और सब्जियों को खाना बेहतर होता है जिनमें फाइबर के साथ-साथ अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.

f55nm70gWeight Loss: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होता है

2. चीनी से भरे नाश्ते का सेवन

अतिरिक्त चीनी का सेवन आपको वजन बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों के खतरे में भी डाल सकता है. नाश्ते के लिए शक्कर का सेवन करने से आप वजन बढ़ा सकते हैं. जब वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो विशेष रूप से चीनी में चीनी की अधिक खपत से बचें.

3. नाश्ता बहुत देर से करना या उसे छोड़ना

सुबह उठते ही आपको नाश्ता नहीं करना चाहिए. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें, ना कि नाश्ते से. इसके अलावा, जागने के बहुत देर बाद नाश्ता न करें. नाश्ता छोड़ना अस्वास्थ्यकर है और आप दोपहर के भोजन में अनावश्यक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं.

4. अपने दिन की शुरुआत कैफीन से करें

कई लोग अपनी सुबह की कॉफी के आदी हैं. स्मूथी, दूध, प्रोटीन शेक और अधिक जैसे से चुनने के लिए कई स्वस्थ विकल्प हैं. बहुत अधिक कैफीन का सेवन भी आपको निर्जलित बना सकता है. इसलिए नाश्ते में कैफीन को शामिल करना अस्वस्थकार हो सकता है.

q7e0fruoWeight Loss Mistakes: अपने दिन की शुरुआत कैफीन से करना सबसे बुरा विचार है 

5. पर्याप्त प्रोटीन और स्वस्थ वसा का सेवन न करना


नाश्ते के लिए प्रोटीन वजन कम करने के अनुकूल है और साथ ही आपको दोपहर के भोजन तक अधिक समय तक फुल रखेगा. अपने नाश्ते में स्वस्थ वसा जोड़ना भी आवश्यक है. आपको एक स्वस्थ और संतुलित भोजन का सेवन सुनिश्चित करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.