विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2022

High Cholesterol Level: शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करते हैं धनिया के बीज, सिकुड़ी हुई नसें फिर हो जाती हैं चोड़ी

Remedies To Control Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फूड्स (Foods That Lower Bad Cholesterol) को डाइट शामिल करना इसे कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है. धनिया गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने में मददगार है.

High Cholesterol Level: शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करते हैं धनिया के बीज, सिकुड़ी हुई नसें फिर हो जाती हैं चोड़ी
Coriander Seeds For Cholesterol: धनिया के बीज हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं

Coriander Seeds For Cholesterol: धनिया को कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के रोगियों के लिए पारंपरिक उपचार के रूप में जाना जाता है. धनिया (Coriander) के बीजों को डाइट में शामिल कर गंदे कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) यानि एलडीएल को घटाया जा सकता है. धनिया एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आमतौर पर व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. धनिये के पत्तों को अक्सर साबुत इस्तेमाल किया जाता है, जबकि बीजों को सुखाकर या पीसकर इस्तेमाल किया जाता है. आप जानते हैं कि जो हम खाते हैं उसे बदलने से आपका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम हो सकता है और आपके ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले फूड्स (Foods That Lower Bad Cholesterol) को डाइट शामिल करना इसे कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है.

पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

कई फूड्स हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं. कुछ घुलनशील फाइबर प्रदान करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देता है. कुछ आपको पॉलीअनसेचुरेटेड वसा देते हैं, जो सीधे एलडीएल को कम करते हैं. अगर आप भी सोच रहे हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कैसे घटाएं (How To Reduce Cholesterol) तो धनिया आपकी मदद कर सकता है. यहां बताया गया है कि कैसे आपकी नसों में जमा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) को ये मसाला आसानी से कंट्रोल कर देता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए धनिया | Coriander To Reduce High Cholesterol

धनिया में हाई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. धनिया के बीजों में फोलिक एसिड, विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे कई प्रमुख विटामिन होते हैं. एक चम्मच धनिए के बीज को पानी में करीब दो मिनट तक उबालें और फिर छानकर पी लें. यह उपाय कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है.

ये पांच विटामिन्स Hair Loss की समस्या का कर देंगे अंत, तेजी से बढ़ेंगे बाल, डेली सेवन से घने और मजबूत भी होंगे

904hm72o

धनिया के बीजों के अन्य फायदे | Other Benefits Of Coriander Seeds

1) पाचन में सुधार

ये छोटे बीज आपके सभी आंतों की समस्याओं के लिए जादुई हैं, जिसमें सूजन, गैस्ट्रिक, दस्त, मतली आदि शामिल हैं. यह लगभग सभी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक समाधान है. इसमें डायटरी फाइबर होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है.

किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी

2) डायबिटीज का इलाज करता है

ये छोटे बीज वजन घटाने और शरीर से फैट को कम करने में मददगार साबित होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

3) बालों और त्वचा में सुधार करते हैं

बीज एंटीऑक्सिडेंट और अन्य खनिजों के साथ विटामिन के, सी, बी से भरपूर होते हैं जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. आप अपनी डाइट में धनिया को शामिल करके एक चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है और त्वचा को एलर्जी और लालिमा से भी बचाता है.

ये 4 काम करके घटाएं दिल की इस बीमारी का खतरा, हमेशा जवां रहेगा आपका हार्ट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
High Cholesterol Level: शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करते हैं धनिया के बीज, सिकुड़ी हुई नसें फिर हो जाती हैं चोड़ी
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;