विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2022

Cholesterol Reducing Drinks: नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

Drinks That Reduce Cholesterol: खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. यहां ऐसे 4 पेय के बारे में जानें जो हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Cholesterol Reducing Drinks: नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें
Cholesterol Reducing Drinks: कुछ ड्रिंक्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है.

Best Drink For Lowering Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल खून और कोशिकाओं में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के निर्माण के लिए जरूरी है. यह हार्मोन, विटामिन डी और पित्त रस भी बनता है. एचडीएल अच्छे कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल होते हैं. बढ़े हुए एलडीएल लेवल (LDL Level) धमनियों के भीतर वसा के निर्माण का कारण बन सकते हैं जो हृदय में ब्लड फ्लो (Blood Flow) को अवरुद्ध करते हैं. फाइबर का सेवन बढ़ाकर, सेचुरेटेड फैट को कम करके प्लांट बेस्ड फूड को शामिल करके, लो प्रोसेस्ड भोजन खाने और डाइट में ट्रांस वसा को कम करके कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल रखा जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये 3 बदलाव, तुरंत कराएं जांच, वर्ना बाद में हो जाएगी मुश्किल

इसके साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए ड्रिंक्स (Drinks For High Cholesterol) भी काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना जरूरी है. खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को घटाने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. यहां ऐसे 4 पेय के बारे में जानें जो हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

गंदे कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाती हैं ये ड्रिंक्स | These Drinks Get Rid Of Bad Cholesterol

1) सोया मिल्क

सोया मिल्क में सेचुरेटेड फुड का लेवल कम होता है. सोया दूध के साथ नियमित क्रीमर और हाई फैट वाले दूध को बदलने से कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

ये 6 चीजें बनाती हैं किडनी में स्टोन, आज से ही इनको खाना छोड़ दें, वर्ना डैमेज हो जाएंगी किडनियां

huhneth8

2) ओट्स ड्रिक्स

ओट्स मिल्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बहुत कारगर होता है. इसमें बीटा-ग्लुकन नामक एक फूड होता है जो बाइल सॉल्ट के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

3) ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होते हैं. ग्रीन टी पीने से एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. ब्लैक टी में हरे रंग की तुलना में कम कैटेचिन होते हैं.

4) टमाटर का रस

टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका क्षति से बचाने में मदद करता है. टमाटर के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसे संसाधित करने से उनमें लाइकोपीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

वो 5 फल जो पेट की चर्बी पिघलाने में करते हैं मदद, डेली सेवन करने से फ्लैट टमी और पतली होगी कमर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिजिकल एक्टिविटी न करने वाले लोग, कॉफी पीकर कम कर सकते हैं मृत्यु दर, कॉफी न पीने वालों में जल्दी मौत की संभावना ज्यादा : स्टडी
Cholesterol Reducing Drinks: नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
Next Article
क्या आप भी मार्केट से खरीदतें हैं सुंदर और चमकदार फल तो हो जाएं सावधान ! इसमें पाए जाने वाले केमिकल सेहत के लिए हैं खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;