Easy Weight Gain Foods: पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

Foods For Weight Gain: अपने कमजोर शरीर, बोनी फ्रेम से जूझ रहे कई लोगों का मनोबल भी गिरने लगता है. ऐसे लोगों की एक बड़ी संख्या है, जो अपने शरीर को तगड़ा और फिट बनाना चाहते हैं. ऐसे में वजन घटाने के तरीके (Ways To Gain Weight) अपनाना बहुत ज्यादा जरूरी है.

Easy Weight Gain Foods: पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

Weight Gain Foods: वजन बढ़ाने के लिए डाइट से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है.

खास बातें

  • कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना बहुत ही मुश्किल होता है.
  • इन फूड्स का सेवन कर अपने शरीर को सुंदर और सुडौल नहीं बना सकते हैं.
  • कुछ लोग अभी भी इस फेर में हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं?

How Can I Gain My Weight Fast: कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना उतना ही मुश्किल होता है जितना कि दूसरों के लिए वजन कम करना, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप वजन बढ़ा नहीं सकते या अपने शरीर को सुंदर और सुडौल नहीं बना सकते. वजन बढ़ाने और मसल्स गेन (Muscle Gain) करने में मदद करने के लिए हेल्दी फूड्स को खाने की सलाह हमेशा दी जाती है. वजन बढ़ाने के उपाय (Vajan Badhane Ke Upay) बहुत हैं लेकिन ये कई लोगों को पता नहीं होते हैं. कुछ लोग अभी भी इस फेर में हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं? (Vajan Kaise Badhaye) हालांकि अगर आप वाकई वेट गेन करना चाहते हैं तो बहुत सी चीजें हैं जो आपकी मदद करेंगी.

अपने कमजोर शरीर (Weak Body), बोनी फ्रेम से जूझ रहे कई लोगों का मनोबल भी गिरने लगता है. ऐसे लोगों की एक बड़ी संख्या है, जो अपने शरीर को तगड़ा और फिट बनाना चाहते हैं. कम वजन या पतला होने से भी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि बहुत कम कैलोरी खाने से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है. नतीजतन, मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है. ऐसे में वजन बढ़ाने के तरीके (Ways To Gain Weight) अपनाना बहुत ज्यादा जरूरी है. ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन आप लगातार वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, जिसमें सही मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन शामिल है.

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट ऑप्शन्स | Healthy Diet Options To Gain Weight

1) होममेड स्मूदी

होममेड स्मूदी में आप अपनी मर्जी से कैलोरी एड कर सकते हैं. यह अत्यधिक पौष्टिक होती है और हेल्दी वजन बढ़ाने का एक आसान तरीका है. केला, नट्स, बेरी, सेब और एवोकैडो से बनी स्मूदी कुछ किलो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी कैलोरी और पोषण देती है.

एब्स बनाने के लिए क्या है Sit-ups करने का सही तरीका? जानिए Strong Core पाने के लिए एक दिन में कितने करें

2) चावल

सफेद चावल आसानी से उपलब्ध है और दुनिया भर में मुख्य भोजन के रूप में खाया जाता है. सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के साथ चावल भी वजन बढ़ाने का एक आसान स्रोत है. आप इसे स्वाद के लिए बटर, ग्रेवी, पनीर और तले हुए अंडे जैसी चीजों के साथ मिला सकते हैं.

5cvvn0e8

3) नट्स

मेवे हेल्दी, स्वादिष्ट और कैलोरी से भरपूर स्नैक्स हैं जिनका सेवन आप वजन बढ़ाने के लिए दिन में किसी भी समय कर सकते हैं. कच्चे बादाम में कैलोरी और ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर होता है. आप स्वाद के लिए दही, शेक में नट्स मिला सकते हैं.

किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी

4) रेड मीट

मांसपेशियों के निर्माण वाले सबसे कारगर चीजों में से एक रेड मीट है. अपनी डाइट में अक्सर रेड मीट को शामिल कर आप आसानी से वजन बढ़ाने में मदद पा सकते हैं.

5) आलू

आलू और अन्य स्टार्च वजन बढ़ाने और मांसपेशियों के ग्लाइकोजन को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं. आलू फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है जो आंत के बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद कर सकता है.

अश्वगंधा के छप्परफाड़ फायदे, इन रोगों का करती है नाश, शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी कमाल

6) फैटी फिश

सैल्मन जैसी कई प्रकार की फैटी मछली एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती हैं जो हेल्दी वजन बढ़ाने के लिए कई लाभ प्रदान करती हैं. फैटी फिश इम्यून सिस्टम को मजबूत और स्वस्थ रखने में भी मदद करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.