विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 26, 2022

Hair Care Routine: किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी

Curd Benefits For Hair: आप अपने हेयर मास्क (Hair Mask) में दही मिला सकते हैं या इसे सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं. ये आपको बेहतरीन परिणाम देगा.

Read Time: 4 mins
Hair Care Routine: किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी
Curd For Hair Benefits: बालों पर दही लगाने से आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे.

Balo Par Dahi Lagane Ke Fayde: दही एक ऐसा घटक है जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है. आप अपने हेयर मास्क (Hair Mask) में दही मिला सकते हैं या इसे सीधे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं. ये आपको बेहतरीन परिणाम देगा. हालांकि, इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. लोग अपने बालों और स्कैल्प (Scalp) को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स और सामग्रियों का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से कुछ सामग्रियां ऐसी हैं जो आपकी रसोई और आपके घर में आसानी से उपलब्ध हैं और ऐसी ही एक सामग्री है दही.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

दही एक ऐसा घटक है जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है. हालांकि, दही (Curd) ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा, इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण, दही आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. यहां अपने बालों और स्कैल्प पर दही लगाने के फायदे और साइड इफेक्ट्स के बारे में बताया गया है.

बालों पर दही लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Curd On Hair

1) यह डैंड्रफ को कंट्रोल करने में मदद करता है. डैंड्रफ वास्तव में परेशानी भरा हो सकता है और सभी प्रोडक्ट आपके लिए काम नहीं कर सकते हैं. हालांकि, आप रूसी को नियंत्रित करने के लिए दही का उपयोग कर सकते हैं. दही प्रकृति में एंटी इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी है और रूसी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

5 सिम्पल आदतें जिन्हें फॉलो कर आसानी से पतली हो जाएगी आपकी कमर, नहीं दिखेगी लटकती चर्बी

2) यह बालों की ग्रोथ में मदद करता है. दही आपकी स्कैल्प और हेल्दी बालों की ग्रोथ में मदद करता है. दही में बायोटिन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

3) यह आपके बालों को चिकना करने में मदद करता है. दही आपके बालों को मॉइस्चराइज करने और आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है. यह आपके बालों में फ्रिज को कम करने में भी मदद कर सकता है. यह घटक क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है.

ये पांच विटामिन्स Hair Loss की समस्या का कर देंगे अंत, तेजी से बढ़ेंगे बाल, डेली सेवन से घने और मजबूत भी होंगे

दही से होने वाले दुष्परिणाम | Side Effects Of Yogurt

बालों पर दही का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं और यह जरूरी है कि आप अपने बालों और स्कैल्प पर दही लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें. दही अम्लीय प्रकृति का होता है और संभावित रूप से जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा, अगर आपको दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, तो दही का उपयोग करने से एलर्जी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Hair Care Routine: किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी
हीटवेव के दौरान आंखों की जलन से हैं परेशान, तो अपनी आंखों को सुरक्षित और शांत रखने के लिए करें ये काम
Next Article
हीटवेव के दौरान आंखों की जलन से हैं परेशान, तो अपनी आंखों को सुरक्षित और शांत रखने के लिए करें ये काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;