Nutritionist Tips: न्यूट्रिशनिष्ट के इन 8 स्मार्ट टिप्स से तुरंत पाएं स्ट्रेस से छुटकारा और रात की अच्छी नींद

अगर आपको सोने में कठिनाई हो रही है तो पोषण विशेषज्ञ विटामिन डी और विटामिन बी 12 के लेवल को चेक करने के साथ इन 8 तरीकों को अपनाने की सलाह देती हैं.

Nutritionist Tips: न्यूट्रिशनिष्ट के इन 8 स्मार्ट टिप्स से तुरंत पाएं स्ट्रेस से छुटकारा और रात की अच्छी नींद

कुछ फूड्स आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं.

मानसिक ही नहीं शारीरिक स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी रात की अच्छी नींद (Sleep Well) बहुत जरूरी है. हम अक्सर चीजों को लेकर तनावग्रस्त हो जाते हैं. कारण कई हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोगों के साथ ये खराब नींद (Poor Sleep) की वजह से हो सकता है. अगर आप भी सोने में या नींद लेने में परेशानी महसूस रहे हैं और रात के कई घंटे बर्बाद करते हैं तो इसके लिए एक समाधान है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप तनाव (Stress) को दूर कर सकते हैं और अपने सोने के समय को पटरी पर ला सकते हैं.

अपनी स्लीप साइकिल को ठीक करने के लिए टिप्स | Tips To Fix Your Sleep Cycle

1. डाइट में बदलाव

न्यूट्रिशनिष्ट कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करने का सुझाव देी हैं जो आपको स्ट्रेस मैनेज करने और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं. इनमें कद्दू के बीज, केला, कैमोमाइल टी, बादाम और केसर चाय शामिल हैं. आप सोने से पहले इनका सेवन कर सकते हैं.

खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी गंदगी और शरीर की चर्बी

2. सही समय पर सोने जाएं

अगर आप स्वाभाविक रूप से अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने आखिरी भोजन और सोने के समय के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतर रखें.

3. व्यायाम करें

यह सलाह दी जाती है कि रोजाना किसी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी में शामिल हों, फिर भी आप हफ्ते में कम से कम चार दिन लक्ष्य बना सकते हैं. वर्कआउट करने से तनाव कम होता है और इससे आपको थकान भी होती है, जिससे नींद अच्छी आती है.

4. हाइड्रेशन जरूरी है

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो दिन भर खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. इसको कभी भी नजरअंदाज न करें.

5. फीलिंग्स शेयर करें

आपके मन में जो कुछ भी है या जो आपको परेशान कर रहा है उसे शेयर करने में कभी संकोच न करें. अगर आप किसी कारण से तनाव में हैं तो इसे अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों या करीबी लोगों के साथ शेयर करें.

Fennel Seeds को इन 4 तरीकों से खा लिया तो जल्द होगा Weight Loss, अगले ही महीने तक पहचान नहीं पाएंगे लोग

6. विटामिन डी और विटामिन बी 12 का ध्यान रखें

अगर आपको सोने में कठिनाई हो रही है तो पोषण विशेषज्ञ आपके शरीर में विटामिन डी और विटामिन बी12 दो पोषक तत्वों की जांच करने का सुझाव देते हैं.

7. सूर्य को अर्घ्य दें

कुछ देर धूप में रहना भी आपकी स्लीप साइकिल को ठीक करने में प्रभावी हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट तक सूर्य को अर्घ्य देने की सलाह देती हैं.

8. आभार व्यक्त करें

सोने से पहले आभार व्यक्त करना एक और तरीका है जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और सुबह एक नए मूड के साथ जाग सकते हैं.

चेहरे पर रौनक लाने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले कर लें ये काम, 15 दिनों के अंदर दिखने लगेगा नेचुरल ग्लो

Sleep Apnea Problem जानें लक्षण, कारण और बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.