Fennel Seeds को इन 4 तरीकों से खा लिया तो जल्द होगा Weight Loss, अगले ही महीने तक पहचान नहीं पाएंगे लोग

Vajan Ghatane Ke Liye Saunf: वजन कम करने के लिए एक से बढ़कर एक उपाय हैं, लेकिन सौंफ के बीज सबसे शानदार उपाय है. ये न सिर्फ टेस्टी होते हैं बल्कि पाचन के लिए भी कमाल का काम करते हैं. यहां जानिए सौंफ का सेवन फैट को कैसे कम कर सकता है.

Fennel Seeds को इन 4 तरीकों से खा लिया तो जल्द होगा Weight Loss, अगले ही महीने तक पहचान नहीं पाएंगे लोग

Fennel Seeds For Weight Loss: सौंफ के बीज वजन कम करने का एक शानदार तरीका है.

खास बातें

  • फैट कम करने के उपाय बहुत हैं लेकिन ये एक ऐसी चीज है रामबाण है.
  • सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए कारगर हैं.
  • यहां जानें कैसे करें सेवन.

Fennel Seeds For Weight Loss: हम सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए प्रोपर हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन जरूरी हैं, लेकिन ऐसे कई अन्य घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है. कुछ रामबाण नुस्खे अपनी बॉडी को शेप में लाने में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हीं में से एक है सौंफ. फैट कम करने के उपाय (Ways To Lose Fat) बहुत हैं लेकिन ये एक ऐसी चीज है जिसे कई तरीकों से आजमाया जा सकता है और ये सेहत को और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ दे सकती है. वजन घटाने के लिए सौंफ के फायदे (Benefits of Fennel For Weight Loss) बेहतरीन हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि वेट लॉस के लिए सौंफ का सेवन कैसे करें, ये पता होना जरूरी है. हमें अपनी लाइफस्टाइल में छोटे लेकिन प्रभावी बदलाव करने से काफी मदद मिल सकती है और रेगुलर सौंफ का सेवन उनमें से एक है. सौंफ के बीज वजन कम करने का एक शानदार तरीका है और लगभग हर भारतीय घर में पाए जाते हैं. यहां जानिए वजन घटाने के लिए सौंफ का सेवन कैसे करें.

वजन घटाने के अलावा सौंफ के अन्य फायदे | Apart From Weight Loss, Other Benefits of Fennel

सौंफ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनमें पाचन, मेटाबॉलिज्म, बालों और त्वचा में सुधार शामिल है. सौंफ के बीज शरीर से विषाक्त कॉम्पोनेंट्स को खत्म करने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है जो डायबिटीज और मोटापे जैसी स्थिति पैदा कर सकता है. वजन घटाने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभों के साथ सौंफ का नियमित सेवन हर तरह से फायदेमंद होता है. यहां चार तरीके बताए गए हैं जिनसे आप हर दिन सौंफ का सेवन कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए कैसे करें सौंफ का सेवन | How To Consume Fennel For Weight Loss

1. पाउडर

एक मुट्ठी सौंफ लें और बीजों को अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें. स्वाद और फायदों के लिए इस सौंफ पाउडर को किसी भी बैटर में मिलाएं. इसमें बेहतर पाचन गुणों के लिए मेथी दाना, काला नमक, हींग और मिश्री जैसे कॉम्पोनेंट एड कर सकते हैं. इसे हर दिन खाने से बेहतर पाचन में मदद मिलेगी जो अंत में वजन घटाने को बढ़ावा देगा.

हाउसवाइफ बिना जिम के ऐसे घटाएं अपना Body Fat, इन 5 रूटीन वाली चीजों से जल्द कम हो जाएगा आपका वजन

2. पानी 

पानी के साथ सौंफ के बीज का सेवन एक आम बात है जो ज्यादातर पेट में क्रैम्प्स को कम करने और पाचन में सुधार करने के लिए किया जाता है. मुट्ठी भर सौंफ लें और उन्हें एक गिलास पानी से भरे गिलास में भिगो दें. इसे रात भर रहने दें और सुबह इसे पी लें. यह शरीर में विटामिन और खनिजों के एब्जॉब्शन को बढ़ाता है और हमें वजन कम करने में मदद मिलती है. ऐसे दो गिलास सौंफ का पानी पीने से एक सुबह और दूसरा शाम को मोटापा कम करने का एक बेहतरीन उपाय है.

1ulgjgj8

3. चाय

सौंफ के बीज से चाय तैयार करना कोई बड़ा काम नहीं है और बेहतरीन इफेक्ट्स के लिए हर दिन इसका सेवन किया जा सकता है. अपनी शाम की चाय के लिए पानी उबालते समय बस एक बड़ा चम्मच सौंफ डालें. इसके अलावा सौंफ के साथ आधा बड़ा चम्मच गुड़ डालें और अपनी चाय का आनंद लें.

गर्मियों में इन 8 कारणों से करना चाहिए सौंफ का सेवन, Brain से लेकर पाचन तक को रखेगा हेल्दी, बॉडी टेंपरेचर भी करेगा कंट्रोल

4. भूने हुए सौंफ के बीज

एक बड़ा चम्मच सौंफ लें और उन्हें धीमी आंच पर भून लें. स्वाद के लिए कुछ मिश्री मिलाएं और पाचन में सुधार के लिए हर भोजन के बाद इसका सेवन करें. यह मिश्रण मिठाइयों की लालसा को भी दूर रखता है क्योंकि मिश्री स्वाद में मीठी होती है और भुनी हुई सौंफ के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है. आप भुनी हुई सौंफ को पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं और रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.