Navratri 2021: वजन घटाने के लिए उपवास करते समय कार्ब्स खाने चाहिए या नहीं? कहीं आप न कर लें ये गलती

Navratri 2021: यह एक महत्वपूर्ण पोषक स्रोत है जो न केवल मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि डाइट में सही प्रकार के कार्बोस का उपयोग आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने, शरीर बनाने या फिटनेस टारगेट को तेज करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है.

Navratri 2021: वजन घटाने के लिए उपवास करते समय कार्ब्स खाने चाहिए या नहीं? कहीं आप न कर लें ये गलती

Navratri 2021: नवरात्रि वह त्योहार है जहां भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं.

खास बातें

  • नवरात्रि वह त्योहार है जहां भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं.
  • कार्बोहाइड्रेट हमारी विकास प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • यह महत्वपूर्ण पोषक स्रोत है जो मांसपेशियों और मस्तिष्क के लिए जरूरी है.

Navratri 2021: नवरात्रि वह त्योहार है जहां भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं. कई गर्भवती महिलाएं अपने धार्मिक या व्यक्तिगत विश्वासों के लिए उपवास करना चाहती हैं. हालांकि ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को उपवास करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि न केवल मां को ही सभी आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है बल्कि हेल्दी ग्रोथ के लिए भ्रूण की भी जरूरत होती है. हालांकि, गर्भावस्था के दौरान उपवास करना उतना कठिन नहीं है जितना कि यह उचित अंतराल पर कई फूड्स के सेवन की अनुमति देता है, लेकिन सभी गर्भवती महिलाओं को एक बात याद रखनी चाहिए कि उन्हें लंबे समय तक भूखा नहीं रहना चाहिए क्योंकि बच्चे का पोषण मां पर निर्भर करता है. गर्भावस्था के दौरान उपवास के दौरान कार्ब्स का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. कार्बोहाइड्रेट हमारी विकास प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह एक महत्वपूर्ण पोषक स्रोत है जो न केवल मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि डाइट में सही प्रकार के कार्बोस का उपयोग आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने, शरीर बनाने या फिटनेस टारगेट को तेज करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है.

कार्ब्स दो प्रकार के होते हैं - धीमे और तेज कार्ब्स जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर निर्भर करती हैं (वह दर जिस पर कार्ब्स ग्लूकोज स्राव की तुलना में पचते हैं).

  1. फास्ट कार्ब्स में एक हाई जीआई होता है और बहुत अधिक गति से ऊर्जा जारी करता है और जल्दी से उपयोग किया जाता है जिससे आपको अक्सर भूख लगती है और वजन बढ़ने की समस्या होती है. फास्ट कार्ब्स में प्रोसेस्ड फूड्स जैसे ब्रेड, शक्कर, स्टार्च वाली सब्जियां, फलों का रस आदि शामिल हैं.
  2. इसकी तुलना में, धीमी कार्ब्स में कम जीआई होता है और शरीर में धीरे-धीरे ऊर्जा छोड़ता है और आपके ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के साथ संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है.
  3. कई गैर-गर्भवती महिलाएं हैं जो वजन कम करना चाहती हैं. उपवास उनकी फिटनेस यात्रा शुरू करने का सही समय होगा. वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए उद्देश्य सही प्रकार के कार्ब्स का स्रोत होना चाहिए, जो धीरे-धीरे ऊर्जा छोड़ते हैं और लंबे समय में आपकी मदद करते हैं. इसलिए, उसके लिए अपनी डाइट में धीमी कार्ब्स को शामिल करने पर ध्यान दें जैसे कि साबुत अनाज, बीज और नट्स, बीन्स और फलियां, सब्जियां आदि. यह फाइबर से भी भरपूर होता है.

क्या उपवास के दौरान कार्ब्स का सेवन करना चाहिए? | Should Carbs Be Consumed During Fasting?

उपवास एक बहुत ही पारंपरिक अनुष्ठान है और ज्यादातर लोग आध्यात्मिक शुद्धि के लिए उपवास करते हैं, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अगर आप अपने आप को पोषण की जांच में रखते हैं, तो यह शरीर के लिए चिकित्सीय हो सकता है क्योंकि यह डिटॉक्स के रूप में कार्य कर सकता है. यह आपको हेल्दी रख सकता है. इसलिए, अपने आप को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से बचाने के लिए फास्ट डाइट पर सही भोजन का चयन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको कमजोरी, हृदय की समस्याएं, त्वचा की समस्याएं, हड्डियों के खराब विकास आदि जैसी स्वास्थ्य बीमारियां होने की संभावना हो सकती है. .

  • डायबिटीज, एनीमिया, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को उपवास से बचना चाहिए क्योंकि इससे कई अन्य जटिलताएं हो सकती हैं.
  • उपवास के दौरान आपको कार्बोहाइड्रेट से परहेज न करें क्योंकि यह मस्तिष्क और मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान और अधिक उत्पादक बनाता है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपको विभिन्न स्रोतों से पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, खनिज और विटामिन मिल रहे हैं और प्रोसेस्ड फूड्स खाने के बजाय हेल्दी फूड्स के चयन के बारे में सतर्क रहें.

ऐसे कई ऑप्शन हैं जिनमें धीमी कार्ब्स और आपके उपवास को हेल्दी बनाने के लिए कुछ सुझाव शामिल हैं:

क्योंकि आप उपवास कर रहे हैं, आप सामान्य से कम खाना खाते हैं और विषम समय पर भूखे रहते हैं, धीमी गति से कार्ब्स वाले फूड्स खाने से आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखने में मदद मिल सकती है क्योंकि वे पचने और टूटने में अधिक समय लेते हैं. अन्य रेशेदार सब्जियों जैसे पालक, पत्ता गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, बॉटल गार्ड आदि के साथ हाई कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू और साबूदाना (उपवास में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है) को मिलाएं. साथ ही, सब्जियों को डीप फ्राई करने के बजाय बेक, रोस्ट या ग्रिल करने का प्रयास करें. कुट्टू कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का एक शानदार संयोजन है. यह प्रोटीन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, तांबा और मैंगनीज जैसे खनिजों में भी समृद्ध है.

  • समक चावल पचाने में बेहद आसान है और ऊर्जा प्रदान करता है, इसमें हाई मात्रा में फाइबर, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और आयरन और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं.
  • कोशिश करें और हेल्दी स्नैकिंग अपनाएं और पूरी, साबूदाना वड़ा, आलू के चिप्स और अन्य व्यंजनों का सेवन न करें क्योंकि वे चीनी, नमक और वसा की मात्रा से भरे होते हैं, इसके बजाय, भुना हुआ मखाना चुनें क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट या मिश्रण से भरे होते हैं. नट्स (बादाम/किशमिश/अखरोट)/बेक्ड चिप्स, भुनी हुई मूंगफली, आदि)
  • मौसमी फल और सब्जियां खूब खाएं.
  • थोड़ा-थोड़ा खाएं और खुद को भूखा न रखें. यह ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करेगा और आपको कम महसूस करने से रोकेगा.
  • खुद को हाइड्रेट रखें. बिना चीनी मिलाए ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ पिएं. ये पेय पदार्थ आपको लंबे समय तक भरे रखेंगे.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.