Navratri 2021: हैवी वेट वाले लोग नवरात्रि उपवास के दौरान फॉलो करें ये 5 टिप्स, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Navratri 2021: नवरात्रि के शुभ नौ दिनों के उपवास के दौरान आप कुछ आसान से टिप्स अपना सकते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

Navratri 2021: हैवी वेट वाले लोग नवरात्रि उपवास के दौरान फॉलो करें ये 5 टिप्स, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Navratri 2021: अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त फल और सब्जियां शामिल करें

खास बातें

  • एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए छोटे, बार-बार भोजन करें.
  • इसलिए नियमित अंतराल पर पानी पीना न भूलें.
  • Navratri 2021: पौष्टिक फल और सब्जियां लें.

Navratri 2021: नवरात्रि पूरे देश में एक शुभ अवसर है. यह समय उपवास और भक्ति के लिए चिह्नित है. उपवास शरीर के विषहरण में मदद करता है. उपवास की अवधि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है. कभी-कभी व्रत रखने वाले केवल जल ही ग्रहण करते हैं. अक्सर उपवास की अवधि के लिए विशिष्ट भोजन निर्धारित किया जाता है. फूड्स अक्सर सरल होते हैं लेकिन शरीर के बुनियादी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. उपवास वजन घटाने में मदद कर सकता है अगर इसका विशिष्ट तरीकों से पालन किया जाए. यहां नवरात्रि उपवास के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं. इस साल यह पर्व 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है.

Weight Loss करने के लिए उपवास करते समय अपनाएं ये टिप्स-

1. सब्जियां

अपनी फास्टिंग डाइट में सब्जियों को शामिल करें. सब्जियों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो पूरे उपवास के दौरान शरीर को फिर से जीवंत कर सकते हैं. वे आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं और आपको अधिक बार लिप्त होने से रोकते हैं. सब्जियों का लाभ उठाने के लिए सलाद या सूप तैयार करें.

r9e79m18Navratri 2021: उपवास के दौरान अपनी डाइट में अधिक सब्जियां शामिल करें

2. छोटा भोजन

अगर आप नवरात्रि के दौरान रुक-रुक कर उपवास करने की दिनचर्या का पालन कर रहे हैं, तो छोटे भोजन करने का प्रयास करें. बार-बार अंतराल के बाद छोटे पौष्टिक भोजन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इस तरह आप व्रत के दौरान भी पूरे दिन तरोताजा रह सकते हैं और यह आपको स्थायी रूप से वजन कम करने में भी मदद करता है.

3. कम वसा वाला भोजन

फुल क्रीम दूध, पनीर और ऐसे फूड्स से बचें जो वसा से भरपूर हों. इसके बजाय, बादाम के दूध या नारियल के दूध जैसे दूध के विकल्प चुनें. या आप लो-फैट क्रीम का विकल्प चुन सकते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि शरीर में कोई अनावश्यक वसा का निर्माण न हो.

4. जल

खुद को हाइड्रेट रखने से शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. पानी सेलुलर लेवल पर शरीर को फिर से भरने और डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. यह वजन घटाने में भी मदद करता है. शरीर को बेहतर तरीके से हाइड्रेट और शुद्ध करने के लिए गर्म पानी पिएं.

r0quhjco

डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं

5. व्यायाम

लंबे समय तक शरीर को स्थिर स्थिति में रखने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में चर्बी जमा हो सकती है. इसलिए वजन कम करने के लिए नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि जरूरी है. मूवमेंट फैट को बर्न में मदद कर सकता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को और बढ़ाएगा. इससे शरीर में बेहतर चयापचय गतिविधि हो सकती है. यह कारक वजन घटाने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.